राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

पार्वती नदी के जंगल में लगी भीषण आग, जीवों के लिए बढ़ रहा खतरा, ग्रामीणों में भय - Huge Fire Broke Out

Forest of Parvati River, पार्वती नदी के जंगल में नगला बीधोरा गांव के नजदीक भीषण आग लगी है. आग के कारण ग्रामीण भयभीत हो रहे हैं वहीं जंगली जीवों के लिए खतरा भी बढ़ रहा है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 11, 2024, 10:49 PM IST

Huge Fire Broke Out
पार्वती नदी के जंगल में लगी भीषण आग (ETV Bharat Dholpur)

धौलपुर. कंचनपुर थाना इलाके में मंगलवार देर रात गांव नगला बीधौरा के जंगलों में लगी आग से ग्रामीणों में हड़कंप मचा हुआ है. आग ने पूरे बीहड़ को अपने आगोश में ले लिया है. आग गांव के खेतों की तरफ से नदी इलाके की तरफ बढ़ रही है. पूरे जंगल में आग की उठती हुई लपटों से लोग भयभीत हैं. ग्रामीणों ने मामले की सूचना प्रशासन को दी है.

पंचायत समिति सदस्य अमर सिंह परमार ने बताया कि पार्वती नदी के जंगल में मंगलवार रात को अचानक आग लग गई. जंगल में आग का विकराल रूप बनता जा रहा है. चारों तरफ आग की लपटें दिखाई दे रही हैं. हालांकि, जंगल में जनहानि किसी भी प्रकार की नहीं हुई है. आग से जंगली जानवर और पशु-पक्षियों का जीवन संकट में आ गया है, साथ ही चारे का संकट पैदा हो गया है.

पढ़ें :भिवाड़ी में कूलर बनाने वाली फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों का माल जलकर राख - fire in factory

ग्रामीण सोनू परमार ने बताया कि आग की सूचना बाड़ी उपखंड प्रशासन और कंचनपुर थाना पुलिस को दे दी गई है. लोगों द्वारा आग पर काबू पाने की मांग की गई है, ताकि बीहड़ में रहने वाले जंगली जानवर और आवारा पशु धन को बचाया जा सके. उधर मामले को लेकर कंचनपुर थाना प्रभारी शैतान सिंह ने बताया कि अज्ञात कारणों के चलते पार्वती नदी के जंगल में आग लगी है. बीहड़ क्षेत्र के एक बड़े एरिया को आग ने आगोश में लिया है. जिला मुख्यालय एवं बाड़ी से दमकल की गाड़ियां मौके पर बुलाई गई है. पुलिस और प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची है और आग को बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

ग्रामीणों में भय का माहौल : जंगल में आग लगने से ग्रामीणों में भय माहौल देखा जा रहा है. पार्वती नदी के जंगल के आसपास कई गांव के ग्रामीण भी रहते हैं. आग का असर जंगल की तरफ बढ़ता जा रहा है, जिससे ग्रामीणों की सांसें अटकी हुई है. पार्वती नदी के जंगल से ग्रामीण पशुपालन के लिए चारा लेते हैं. आग लगने से चारा बर्बाद हो रहा है. आग हादसे में जंगली जानवर एवं वन्य जीव जंतुओं के जलने की भी संभावना बताई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details