हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सर्च ऑपरेशन के छठे दिन 9वां शव बरामद, अब अंतिम लापता की तलाश जारी - dead body recovered

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 6, 2024, 3:43 PM IST

राजबन गांव में सर्च ऑपरेशन के दौरान 9वां शव बरामद हुआ है. ये शव सर्च ऑपरेशन के छठे दिन मिला है. अभी भी एक शव की तलाश जारी है. हादसे के छठे दिन कड़ी मशक्कत के बाद जिला प्रशासन पोकलेन मशीन को गांव तक पहुंचा पाने में कामयाब हो पाया, क्योंकि गांव तक जाने वाली सड़क और अन्य रास्ते पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके थे.

राजबन में जारी सर्च ऑपरेशन
राजबन में जारी सर्च ऑपरेशन (ETV BHARAT)

शिमला:पधर उपमंडल के तहत पड़ने वाली ग्राम पंचायत धमच्याण के राजबन गांव में जारी सर्च आपरेशन के 6वें दिन मंगलवार दोपहर को 9वां शव बरामद कर लिया गया है. अब अंतिम लापता की तलाश के लिए सर्च आपरेशन अभी भी जारी है. शव की पहचान 46 वर्षीय खुढ़ी पत्नी चंदन लाल के रूप में हुई है. अब सिर्फ 30 वर्षीय हरदेव पुत्र भगत राम की तलाश बाकी है. एडीएम मंडी डॉ. मदन कुमार ने 9वां शव मिलने की पुष्टि की है. उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही अंतिम लापता की तलाश भी करके इस सर्च आपरेशन को विराम दे दिया जाएगा.

बादल फटने के कारण दब गए थे 10 लोग
बता दें कि राजबन गांव में बीती 31 जुलाई की रात को बादल फटने की घटना में तीन घर चपेट में आ गए थे. इसमें दो घर पूरी तरह से दब गए थे, जबकि तीसरे घर को भी भारी नुकसान पहुंचा था. इन तीन घरों के 12 लोग इसकी चपेट में आए थे, जिनमें से 2 घायल थे, जबकि 10 लापता हो गए थे. बाढ़ के बाद गांव तक मशीनरी को ले जा पाना संभव नहीं था तो प्रशासन ने अपनी रेस्क्यू टीम और स्थानीय लोगों की मदद से यहां पर सर्च आपरेशन शुरू किया. आज इस सर्च ऑपरेशन के छठे दिन नौंवा शव बरामद हो गया है.

छठे दिन गांव पहुंची मशीन
हादसे के छठे दिन कड़ी मशक्कत के बाद जिला प्रशासन पोकलेन मशीन को गांव तक पहुंचा पाने में कामयाब हो पाया, क्योंकि गांव तक जाने वाली सड़क और अन्य रास्ते पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके थे. ऐसे में मशीनरी ले जा पाना संभव नहीं था, लेकिन अब मशीन के पहुंचने के बाद इसकी मदद से मलबा हटाने का काम शुरू किया. वहीं, जिला प्रशासन और उपमंडलीय प्रशासन की टीमें घटनास्थल पर शुरू से ही डटी हुई हैं. पहले डीसी मंडी अपूर्व देवगन ने खुद मोर्चा संभाला और उसके बाद एडीएम मंडी डा. मदन कुमार मौके पर मौजूद रहे.

कार्यकारी एसडीएम एवं तहसीलदार पधर भावना घटनास्थल पर लगातार डटी हुई हैं. बीते तीन दिनों से प्रशासन की तरफ से जिला राजस्व अधिकारी हरीश शर्मा ने मोर्चा संभाला हुआ है. इसके अलावा नायब तसीहलदार, कानूनगो और पटवारी सहित पंचायत प्रतिनिधि और अन्य जनप्रतिनिधियों सहित राहत एवं बचाव टीमें दिन रात इस कार्य में जुटी हुई हैं.

ये भी पढ़ें: कंगना रनौत ने आपदा प्रभावित समेज गांव का किया दौरा, पीड़ितों से की मुलाकात, सुक्खू सरकार पर बरसीं सांसद

ABOUT THE AUTHOR

...view details