दिल्ली

delhi

द‍िल्‍ली के व‍िधायकों के इलाज पर तीन माह में खर्च हुए 74 लाख, पूर्व मंत्री राजकुमार आनंद पर खूब लुटाया खजाना - MLAs Medical Expenses

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 10, 2024, 6:54 PM IST

दिल्ली के विधायकों और पूर्व विधायकों के साथ-साथ उनके परिजनों ने बीमारियों का इलाज सरकारी अस्पतालों की बजाय प्राइवेट अस्पतालों में ही कराना ज्यादा अच्छा समझा. इस साल जून तक दिल्ली सरकार के सरकारी खजाने से करीब 74 लाख रुपए की रकम अब तक खर्च की जा चुकी है.

द‍िल्‍ली के व‍िधायकों के इलाज से प्राइवेट अस्‍पतालों की बल्‍ले-बल्‍ले
द‍िल्‍ली के व‍िधायकों के इलाज पर भारी खर्च. (Etv Bharat)

नई दिल्ली: दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार आने के बाद सरकारी अस्पतालों को दुरुस्त करने और स्वास्थ्य सेवाओं को अच्छा बनाए जाने को लेकर लगातार दावे किए जाते रहे हैं. केजरीवाल सरकार अपने स्वास्थ्य और शिक्षा मॉडल की चर्चा दुनियाभर के अन्य देशों में करने की बात लगातार दोहराती आई है, लेकिन हेल्थ सिस्टम के मामले में हकीकत कुछ और ही दिखाई देती है.

दरअसल, इस साल जून तक दिल्ली के 'विधायकों' और पूर्व एमएलए के इलाज पर दिल्ली सरकार के सरकारी खजाने से करीब 74 लाख रुपए खर्च किए गए हैं. दिल्ली के विधायकों और पूर्व विधायकों के साथ-साथ उनके परिजनों की बीमारियों के इलाज पर खूब सरकारी खर्च क‍िया जाता रहा है. इन सभी को दिल्ली सरकार की ओर से कैशलेस हेल्थ फैसिलिटी उपलब्ध कराई जाती है, जो दिल्ली स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की ओर से सूचीबद्ध अस्पतालों में दी जाती है. आमतौर पर दिल्ली के विधायकों और पूर्व विधायकों के स्वास्थ्य संबंधी खर्चों का जिम्मा दिल्ली विधानसभा सचिवालय के पास होता है.

विधानसभा सेक्रेटेरिएट की ओर से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, 2024-2025 वित्तीय वर्ष के दौरान पिछले जून में 61 विधायकों और पूर्व विधायकों पर करीब 73 लाख 67 हजार 757 रुपए खर्च किए जा चुके हैं. इसका मतलब यह है कि 1 अप्रैल से लेकर 15 जून 2024 तक उपलब्‍ध आंकड़ों में 61 विधायकों व पूर्व विधायकों पर सरकार ने 73.67 लाख रुपए उनके इलाज के रूप में खर्च किए हैं.

वहीं, इन जनप्रतिनिधियों के पिछले दो सालों के स्वास्थ्य पर खर्च की जाने वाली राशि की बात करें तो 2023-24 के दौरान 2 करोड़ 92 लाख 32 हजार 244 रुपए खर्च किए गए. जबकि, 2022-23 में यह खर्च कुछ ज्यादा रिकॉर्ड क‍िया गया था. इस साल में सच‍िवालय की तरफ से कुल 2 करोड़ 99 लाख 11 हजार 585 रुपए स्वास्थ्य संबंधी इलाज पर खर्च किया गया था.

लोकसभा चुनाव में सबसे अमीर प्रत्‍याशी आनंद पर भी लाखों खर्च:आम आदमी पार्टी छोड़कर बीजेपी ज्वाइन करने वाले दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री राजकुमार आनंद की बात करें तो उन्‍होंने बीएसपी कैंडिडेट के तौर पर नई दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था. वह दिल्ली के सबसे अमीर विधायकों में शुमार रहे थे. उन्‍होंने भी सरकारी खर्चे पर खूब इलाज कराया है.

आम आदमी पार्टी सरकार में रहते हुए पिछले साल मार्च 2023 में अकेले उनकी माताजी के बीएलके अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान इलाज के चलते 70,000 रुपए से ज्यादा की राश‍ि खर्च की गई. राजकुमार आनंद पर सरकार ने सत्‍ता में रहने के दौरान बड़ी रकम खर्च की है. उनके ऊपर सरकार ने सितंबर 2021 में 3,14,414 रुपए और जून 2022 में 1,59,365 रुपए की बड़ी रकम इलाज के रूप में खर्च की. इसी तरह से और भी विधायक हैं, जिनके ऊपर दिल्ली सरकार मेडिकल ट्रीटमेंट पर लगातार मोटी रकम खर्च करती आ रही है.

बीजेपी व‍िधायक ने सरकारी खर्चे पर करवाया व‍िदेश में इलाज:इतना ही नहीं दिल्ली सरकार विधायकों के विदेश में इलाज कराने का खर्चा भी उठा रही है. साल 2021 में विश्वास नगर विधानसभा से बीजेपी के विधायक ओमप्रकाश शर्मा के विदेश में हुए इलाज पर 1,30,128 रुपए का खर्चा भी वहन किया है.

ये भी पढ़ें:आम आदमी पार्टी के पूर्व मंत्री राजकुमार आनंद ने अब BSP भी छोड़ी, बीजेपी में हुए शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details