दिल्ली

delhi

Haj 2024: बिना मेहरम 58 महिला हज यात्री मदीना के लिए दिल्ली से हुई रवाना - Haj Yatra 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 11, 2024, 7:35 PM IST

राजाधानी दिल्ली से इस साल 58 महिलाएं बगैर महरम के हज करने के लिए जल्द ही सऊदी अरब के लिए रवाना हुईं. इस अवसर पर उन महिला हज यात्रियों का एयरपोर्ट पर स्वागत करने और उनको मदीना के लिए विदा करने के लिए दिल्ली स्टेट हज कमेटी की चेयरपर्सन कौसर जहां उपस्थित रहीं.

delhi news
महिलाएं बगैर महरम के हज के लिए रवाना (ETV Bharat Reporter)

नई दिल्ली/गाजियाबाद:सऊदी एयरलाइन की 7वीं हज उड़ान से 58 बिना मेहरम की महिला हज यात्री शनिवार को पवित्र शहर मदीना के लिए रवाना हुईं. 9 मई से हज 2024 की पवित्र यात्रा की उड़ान आरंभ होने के बाद दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से अब तक छः विशेष हज उड़ानों से 2084 हज यात्री मुकद्दस सफर के लिए रवाना हो चुके हैं.

11 मई को सऊदी एयरलाइन की 7वीं हज उड़ान से 58 बिना मेहरम (बिना किसी पुरुष साथी) की महिला हज यात्री पवित्र शहर मदीना के लिए रवाना हुईं. इस अवसर पर उन महिला हज यात्रियों का एयरपोर्ट पर स्वागत करने और उनको मदीना के लिए विदा करने के लिए एयरपोर्ट पर दिल्ली स्टेट हज कमेटी की चेयरपर्सन कौसर जहां उपस्थित रहीं और उन्हें फूल माला पेश कर रवाना किया गया.

45 दिन की इस पवित्र हज यात्रा पर रवाना होने वाली इन 58 महिलाओं में दिल्ली की 33 जबकि उत्तर प्रदेश की 15, उत्तराखंड की 6, महाराष्ट्र की 4 और बिहार, ओडिशा, पंजाब और मध्य प्रदेश की एक-एक बिना मेहरम महिलाएं हैं. इस हज उड़ान से पवित्र शहर मदीना पहुंचने वाले कुल 401 में दिल्ली के 175 उत्तर प्रदेश के 212, उत्तराखंड के 6, महाराष्ट्र के 4, पंजाब, ओडिशा, मध्य प्रदेश और बिहार के एक-एक हज यात्री शामिल हैं. जबकि अबतक 8 हज उड़ानों से कुल 2881 हज यात्री जिसमें पुरुष 1480, महिला 1401 हज यात्री दिल्ली से मदीना पहुंच चुके हैं.

ये भी पढ़ें:16 राज्यों के 16,482 आजमीन IGI Airport से हज के लिए होंगे रवाना, दिल्ली सबसे बड़ा एंबारकेशन पॉइंट

इस दौरान दिल्ली हज कमेटी की चेयरमैन कौसर जहां ने कहा कि बिना महरम के इस बार भी बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाएं हज यात्रा पर जा रही हैं. यह बानगी है कि मोदी सरकार में महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही हैं. वो घरों से बाहर निकलने लगी हैं. यही कारण है कि जिस हज यात्रा पर हमेशा महिलाओं को मरहम के साथ जाना पड़ता था वो आज अकेले जा पा रही हैं. उन्होंने कहा, यह बहुत बड़ा बदलाव है जिसे समझने की जरूरत है. उन्होंने कहा हज पर जा रही महिलायें दिल से PM मोदी के लिए अपने देश के लिए दुआ कर रही हैं.

कौसर जहां ने कहा कि जिस तरह की सुविधाएं और सुरक्षा की गारंटी पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार ने, हमारी हज कमेटी ने दी है. उससे महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ा है. दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से आगामी 25 मई तक कुल 47 हज उड़ानें से लगभग 16500 हज यात्री हज के लिए जाएंगे. जबकि पुरे देश से 175025 इस वर्ष पवित्र हज यात्रा के लिये जायेंगे.

ये भी पढ़ें :बिहार के लोग दिल्ली को क्यों चुनते हैं हज एंबारकेशन पॉइंट, जानें सभी जरूरी बातें

ABOUT THE AUTHOR

...view details