झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand Election 2024: मतदाताओं को जागरूक करने के लिए भोजपुरी गीत का वीडियो लॉन्च, सुनें ये गाना

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के लिए अब तक 57 नामांकन हुए. दूसरे चरण के लिए भी नॉमिनेशन आज से शुरू हुआ.

57 nominations so far for first phase of Jharkhand Assembly Elections 2024
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की प्रेस वार्ता (Etv Bharat)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

रांचीः झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे एवं अंतिम चरण के मतदान के लिए आज 22 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई. नामांकन के पहले दिन हालांकि सभी 38 विधानसभा क्षेत्रों में से किसी में नामांकन नहीं हुआ.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी कर दी गयी है. इस चरण के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर है. उन्होंने बताया कि इस चरण में क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र मांडू है जबकि, झरिया सबसे छोटा है वहीं जनसंख्या के दृष्टिकोण से सबसे बड़ा बोकारो विधानसभा क्षेत्र है और सबसे छोटा सिल्ली है.

रांची में प्रेस वार्ता करते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी समेत अन्य (ETV Bharat)

इसी प्रकार तरह सर्वाधिक मतदाता के दृष्टिकोण से बोकारो सबसे बड़ा और लिट्टीपाड़ा सबसे सबसे कम मतदाता वाला क्षेत्र है. इन 38 विधानसभा क्षेत्रों में पुरुष मतदाता 62,79,029 और महिला मतदातओं की संख्या 60,79,019 है जबकि, थर्ड जेंडर मतदाताओं की कुल संख्या 147 है. कुल मतदान केंद्रों की संख्या 14,218 है, इनमें 2,414 केंद्र शहरी क्षेत्र में और 11,804 मतदान केंद्र ग्रामीण इलाके में हैं.

प्रथम चरण के लिए अब तक 57 नामांकन

प्रथम चरण के चुनाव के लिए अब तक कुल 57 प्रत्याशियों ने नामांकन का पर्चा भरा है. मंगलवार 22 अक्टूबर को 32 लोगों ने नामांकन किया है. इस चरण के लिए नामांकन 25 अक्टूबर तक भरे जाने हैं. इसके अलावा अब तक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के कुल 12 मामले दर्ज हुए हैं. उन पर कार्रवाई की प्रक्रिया जारी है. सर्वाधिक आठ मामले गढ़वा जिले में दर्ज हुए हैं. वहीं एक-एक मामले रांची, सरायकेला-खरसांवा, धनबाद और सिमडेगा जिले में दर्ज हुए हैं.

मतदाता जागरुकता के लिए भोजपुरी गीत का वीडियो लॉन्च (ETV Bharat)

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चुनावी गतिविधि को प्रभावित करनेवाले तत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है. राज्य में कुल 290 चेकपोस्ट बनाये गये हैं. आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक 12.5 करोड़ की अवैध सामग्री और नकदी जब्त किये गये हैं.

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए भोजपुरी गीत का वीडियो लॉन्च

इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार और संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार के द्वारा मतदाता जागरूकता से संबंधित भोजपुरी गीत का वीडियो भी जारी किया गया. इसके गीतकार और संगीत संयोजक संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार हैं.

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए भोजपुरी गीत का वीडियो लॉन्च (ETV Bharat)

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Election 2024: पाकुड़ के तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना जारी, 29 अक्टूबर तक लिए जाएंगे नामांकन पत्र

इसे भी पढे़ं- आर्ट 81 महोत्सवः मतदाताओं को जागरूक करने में जुटा चुनाव आयोग

इसे भी पढ़ें- पहले चरण की तैयारीः 18-25 अक्टूबर तक होगा नामांकन, ऑनलाइन नॉमिनेशन की भी होगी सुविधा

ABOUT THE AUTHOR

...view details