दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

दिल्ली के 105 गांवों और 567 कॉलोनी वालों को दिवाली गिफ्ट, अब आसानी से मिलेगा नया बिजली कनेक्शन - New Electricity Connection

LG वीके सक्सेना के निर्देश पर DDA ने 105 गांवों और 567 कॉलोनी वालों को नया बिजली कनेक्शन देने की अनुमति दे दी है. इससे लाखों लोगों को फायदा होगा.

LG वीके सक्सेना
LG वीके सक्सेना (@LtGovDelhi)

नई दिल्ली:दिल्ली के 105 शहरीकृत गांवों और नियमित की गई 567 कॉलोनी वालों को उपराज्यपाल (LG) वीके सक्सेना ने दिवाली से एक महीने पहले शानदार गिफ्ट दिया है. LG के निर्देश पर डीडीए ने डिस्कॉम को नया बिजली कनेक्शन देने की अनुमति दे दी है. इससे लाखों लोगों को फायदा होगा. डीडीए ने उन सभी जमीनों पर ऐसे कनेक्शन की अनुमति दी है, जहां डीडीए या किसी अन्य सरकारी एजेंसी ने अतीत में एनओसी जारी की है या जहां किसी सरकारी एजेंसी ने विकास के लिए योजनाएं स्वीकृत की है.

दिल्ली के सभी सांसदों, कुछ विधायकों और कई रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने उपराज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें ऐसा करने का सुझाव दिया था. उसके बाद LG ने क्षेत्र का दौरा किया और लोगों की मांगों को सुना था. LG के निर्देश पर डीडीए के इस फैसले से लैंड पूलिंग रेगुलेशन, 2018 जारी होने से पहले एमसीडी द्वारा नियमित किए गए 105 शहरीकृत गांवों, कॉलोनियों के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा.

जून 2023 में जारी आदेश से दिक्कत में थे लोगःइससे पहले जून 2023 में एक निर्णय लिया गया था, जिसमें लैंड पूलिंग क्षेत्रों में 105 शहरीकृत गांवों के विकास क्षेत्रों के भीतर किसी भी नए कनेक्शन की अनुमति नहीं दी जानी थी, क्योंकि इन क्षेत्रों में नए निर्माण के लिए डीडीए से अनुमति प्राप्त करना जरूरी था. जून, 2023 के इस आदेश में लैंड पूलिंग क्षेत्रों के भीतर लाल डोरा, विस्तारित लाल डोरा और पीएम-उदय कॉलोनियों को छूट दी गई थी. नए बिजली कनेक्शन देने के लिए स्पष्टीकरण जारी किए गए हैं. जिसमें लैंड पूलिंग नियम, 2018 की अधिसूचना जारी होने से पहले एमसीडी द्वारा नियमित की गई कॉलोनियां शामिल है.

"गत माह उपराज्यपाल ने ग्रामीण आंचलों में भूमि म्यूटेशन खोलने की लोगों की 15 वर्ष पुरानी मांग को भी पूरा किया था और आज बिजली के कनेक्शन के लिए एनओसी की बाध्यता खत्म करने के भाजपा संगठन एवं सांसदों की मांग को स्वीकार कर LG ने लाखों दिल्लीवालों के लिए दीपावली से एक माह पूर्व ही गिफ्ट दे दिया है." -वीरेंद्र सचदेवा, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष

लैंड पूलिंग के नोटिफिकेशन से पहले एमसीडी ने दिल्ली में 567 कॉलोनियों को नियमित किया है. कुछ कॉलोनियां लैंड पूलिंग क्षेत्र में आ रही हैं. साथ ही सरकारी भूमि, आवंटित भूमि, जेजे कॉलोनियां जहां डीडीए के आवास विभाग ने 24 अक्टूबर 2018 से पहले किए गए आवंटन भूमि अधिकार आदि शामिल है. आवास विभाग ऐसे मामलों का डेटा लैंड पूलिंग विभाग को उपलब्ध कराएगा, जिसे बाद में डिस्कॉम के साथ साझा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details