दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

100 प्रतिबंधित जिंदा कछुओं के साथ कुख्यात तस्कर गिरफ्तार - live turtles recovered From Delhi

Banned turtles rescued from Delhi: शाहदरा जिला की गीता कॉलोनी थाना पुलिस की टीम ने गीता कॉलोनी फ्लाईओवर के पास से एक कछुआ तस्कर को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी के पास से 100 जिंदा कछुआ बरामद हुआ है.

100 प्रतिबंधित जिंदा कछुओं के साथ कुख्यात तस्कर गिरफ्तार
100 प्रतिबंधित जिंदा कछुओं के साथ कुख्यात तस्कर गिरफ्तार (Etv Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 10, 2024, 3:53 PM IST

नई दिल्ली: शाहदरा जिला पुलिस ने बुधवार को कछुओं की तस्करी करने वाले एक तस्कर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 100 जीवित कछुए जब्त किए हैं. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के रहने वाले भीम (38) को गीता कॉलोनी से पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस ने उसके पास से कुल 100 जीवित कछुए जब्त किए हैं, जिनमें भारतीय छत वाले कछुए, काले धब्बे वाले तालाब कछुए, भारतीय नेत्र कछुए (अनुसूची-I) और भारतीय नरम ढाल कछुए (अनुसूची-I) शामिल हैं.

जानकारी के अनुसार, गीता कॉलोनी थाने की पुलिस को उस क्षेत्र में प्रतिबंधित कछुओं के एक तस्कर के आने की गुप्त सूचना मिली. सूचना की पुष्टि करने के बाद दोपहर करीब 1:15 बजे शकरपुर की ओर से एक व्यक्ति स्कूटी पर एक बड़ा बैग लेकर आता दिखाई दिया. मुखबिर ने स्कूटी चालक की पहचान संदिग्ध तस्कर के रूप में की और उसी समय संदिग्ध को पकड़ लिया गया. बैग की तलाशी लेने पर पुलिस को कई जीवित कछुए मिले. पूछताछ करने पर आरोपी कछुओं के बारे में कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया और मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए आरोपी को कछुओं से भरे बैग सहित थाने ले आया गया.

यह भी पढ़ें-दिल्ली पुलिस ने हथियार तस्करी स‍िंड‍िकेट का किया खुलासा, योगेश टुंडा-द‍िनेश कराला गैंग को होनी थी सप्‍लाई

वन्य जीव विभाग को दी गई जानकारी:गहनता से तलाशी लेने पर बैग से कुल 100 जीवित कछुए बरामद हुए और गीता कॉलोनी थाने में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम और 11(ए) पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया. बाद में सूचना वन्य जीव विभाग के अधिकारियों को भी दी गई. पूछताछ में भीम ने खुलासा किया कि वह अपने साथी रवि भटनागर के साथ मिलकर लंबे समय से ग्राहकों की मांग के अनुसार कछुओं की तस्करी करता आ रहा है.

गंगा नदी से तस्करी कर लाता था कछुआ:भीम ने अपने खुलासे के अनुसार गढ़मुक्तेश्वर क्षेत्र में फैली गंगा नदी जिसे गढ़ गंगा कहा जाता है और सहायक नदियों से कछुओं की प्रजातियां खरीदता है. उसने आगे खुलासा किया कि हाल ही में उसके साथी रवि भटनागर के खिलाफ गाजियाबाद के नंदग्राम थाने में कछुओं की तस्करी के संबंध में मामला दर्ज किया गया था. सह-सहयोगी रवि की भी तलाश जारी है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली में लग्जरी कार से हो रही थी शराब तस्करी, 1950 क्वार्टर शराब के साथ तस्कर गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details