दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 26, 2024, 7:32 PM IST

ETV Bharat / sports

बारिश की भेंट चढ़ा सेमीफाइनल तो कौनसी टीम करेगी फाइनल में प्रवेश, जानिए भारत के लिए क्यों बने अलग नियम - T20 World Cup 2024

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दोनों सेमीफाइनल मैचों पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है, तो आइए हम खेल की परिस्थितियों, रिजर्व दिनों की उपलब्धता और अगर मैच नहीं होते हैं तो फाइनल के लिए कौन क्वालीफाई करेगा, इसके बारे में आपको बताते हैं. पढ़िए पूरी खबर...

India vs England
रोहित शर्मा और जोस बटलर (ians photos)

नई दिल्ली: टी20 विश्व कप 2024 अब 52 रोमांचक मैचों के बाद अपने नॉकआउट चरण में पहुंच गया है, जहां गुरुवार को सेमीफानल में दक्षिण अफ्रीका-बनाम अफगानिस्तान और भारत बानाम इंग्लैंड के मुकाबले खेले जाएंगे. आपको बता दें कि त्रिनिदाद में बारिश के कारण खेल बाधित होने की उम्मीद है, जहां पहला सेमीफाइनल दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा तो वहीं, गयाना में दूसरे सेमीफाइनल के लिए मौसम का पूर्वानुमान काफी खराब है, जहां भारत डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ 2022 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली 10 विकेट की करारी हार का बदला लेना चाहेगा.

मार्करम, रोहित, बटलर और राशिद (ap photos)

एक्यूवेदर के अनुसार गुरुवार यानि 27 जून को इन मौचों के दौरान वेस्टइंडीज में बादलों की गडगड़ाहट के साथ तेज बारिश होने की संभावना है, जिसका मतलब है कि मैच बारिश की वजह से रद्द भी हो सकता है. ऐसे में बात आती है कि अगर कोई भी सेमीफाइनल मैच बारिश के चलते रद्द होता है तो कौन सी टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी. इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं.

बारिश की वजह से फाइनल के लिए कौन क्वालीफाई करेगा?
अगर मैच नहीं होता है तो सुपर 8 स्टेज में ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. इसलिए अगर पहला दक्षिण अफ्रीका-अफगानिस्तान सेमीफाइनल बारिश की भेंट चढ़ जाता है, तो ग्रुप- 2 में पहले नंबर वाली टीम ( दक्षिण अफ्रीका) आगे बढ़ जाएगी, और अगर भारत-इंग्लैंड का मैच बारिश की भेंट चढ़ जाता है, तो ग्रुप-1 में पहले नंबर पर रहने वाली टीम (भारत) फाइनल में प्रवेश कर जाएगी. ऐसा हुआ तो फाइनल मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच में होगा.

जोस बटलर (ians photos)

क्या हमारे पास सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे हैं?
आईसीसी ने पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे की घोषणा की है, लेकिन दूसरे के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं रखा गया है, जिसके कारण आईसीसी पर पक्षपात के कुछ आरोप लगे हैं. पहले सेमीफाइनल में दिन के खेल के अंत में अतिरिक्त 60 मिनट और रिजर्व डे पर 190 मिनट का समय होगा. अगर पहला सेमीफाइनल निर्धारित दिन पर पूरी तरह से बारिश की भेंट चढ़ जाता है, तो यह फाइनल से एक दिन पहले अगले दिन खेला जाएगा. लेकिन, यह तभी लागू होगा जब ओवर कम करने के बाद भी मैच निर्धारित दिन पर पूरा नहीं हो पाता है.

रोहित शर्मा (ians photos)

हालांकि, दूसरा सेमीफाइनल जो रोहित शर्मा की टीम और गत चैंपियन इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा, उसे रिजर्व डे नहीं बल्कि अतिरिक्त समय दिया गया है. मैच स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे (भारतीय समयानुसार रात 8 बजे) शुरू होने वाला है और आईसीसी ने मैच के लिए 250 मिनट और अतिरिक्त दिए हैं. इससे पहले कि मुकाबला ओवरों में खत्म हो जाए. गुयाना और बारबाडोस के बीच यात्रा का समय दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे न होने का कारण बताया जा रहा है.

ध्यान देने वाली बात यह है कि आईसीसी ने पहले से तय कर रखा है कि अगर भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है, तो वह दूसरा सेमीफाइनल खेलेगा और अगर मैच बारिश की वजह से रद्द हो जाता है, तो यह उसके लिए फायदेमंद होगा. हालांकि, यह ध्यान देने वाली बात है कि अगर भारत दूसरे स्थान पर रहता, तो सेमीफाइनल में बारिश की वजह से वह बाहर हो जाता.

ये खबर भी पढ़ें :IND vs ENG: सेमीफाइनल में इन 5 खिलाड़ियों के भरोसे होगी टीम इंडिया, इंग्लैंड के खिलाफ हैं खतरनाक आंकड़े

ABOUT THE AUTHOR

...view details