दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

टीम इंडिया और पत्रकारों पर भारी पड़ रहा है टी20 वर्ल्ड कप का बिजी शेड्यूल - T20 World Cup 2024

भारतीय क्रिकेट टीम और कैरिबियन में गए पत्रकारों पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के व्यस्त कार्यक्रम का भारी असर पड़ रहा है. भारतीय खिलाड़ियों को इस बड़े टूर्नामेंट में अपने मैच खेलने के लिए लगातार यात्रा करनी पड़ रही है. मीनाक्षी राव लिखती हैं

team india
टीम इंडिया (ANI Photo)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 21, 2024, 9:38 PM IST

Updated : Jun 21, 2024, 11:05 PM IST

नॉर्थ साउंड (एंटीगुआ) : भारत और टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा लेने वाली सभी अन्य टीमें बड़े टूर्नामेंट के अंतिम चरण में होने वाले मैचों के व्यस्त कार्यक्रम को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं.

कैरिबियन में यात्रा करना एक दुःस्वप्न है, उड़ानें रद्द हो जाती हैं, टिकट उपलब्ध नहीं होते और सबसे बुरी बात यह है कि टिकट रद्द करने वाली एयरलाइनों पर बुक किए जाते हैं और पैसे वापस नहीं किए जाते, ऐसे में यह अच्छा है कि टीमें चार्टर प्लेन पर हैं, जिनमें कुछ स्थिरता और विश्वसनीयता है.

उदाहरण के लिए, भारतीय टीम ने बारबाडोस में अपने होटल से चेकआउट किया, अपना सामान लेकर स्टेडियम के लिए बस में चढ़ी, अपना पहला सुपर 8 मैच अफगानिस्तान के खिलाफ खेला, फिर वापस बस में चढ़ी जो उन्हें स्टेडियम से सीधे एयरपोर्ट ले गई, और फिर एंटीगुआ के लिए उड़ान भरी, जहां उन्हें एक दिन बाद बांग्लादेश से खेलना था.

उन्होंने अगली सुबह एंटीगुआ में अभ्यास सत्र की घोषणा की. हालांकि, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कहना है कि इस तरह के शेड्यूल से बचा नहीं जा सकता है और अमेरिका और कैरेबियाई देशों द्वारा सह-आयोजित इस टूर्नामेंट में त्वरित अनुकूलन महत्वपूर्ण रहा है.

सूर्यकुमार यादव ने दूसरे दिन इस जानलेवा शेड्यूल का बहादुरी से बचाव करते हुए कहा कि वह और अन्य खिलाड़ी पेशेवर हैं जो इस तरह के तनाव से उबरना जानते हैं.

भारत को सिर्फ 8 दिनों के भीतर 3 सुपर 8 मैच खेलने है और अगर वह सेमीफाइनल जीतता है तो उसे बारबाडोस में होने वाले फाइनल तक पहुंचने के लिए समुद्र पार चार स्थानों की यात्रा करनी है. सभी सुपर 8 मैच सिर्फ एक दिन के अंतर पर और अलग-अलग कैरेबियाई देशों में होने हैं. भारत अगर सेमीफाइनल और फाइनल तक पहुंचता है तो उसे सिर्फ एक दिन अतिरिक्त मिलेगा, क्योंकि सेमीफाइनल और फाइनल के बीच एक दिन का अंतर होता है.

इस तरह के व्यस्त कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए, ICC ने मैच के बाद और मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस को एक ही समय पर आयोजित किया है, जिसमें बाद वाले पर प्रतिबंध है.

हालांकि, यात्रा करने वाले मीडिया के लिए, उड़ान कार्यक्रम, भारत के खेलने वाले गंतव्यों के लिए उड़ानों की अनुपलब्धता और अचानक रद्दीकरण उनके लिए समस्या खड़ी कर रहा है. पत्रकारों को इवेंट को कवर करने के लिए गंतव्य तक पहुंचने में मदद करने के लिए, ICC स्थानीय एयरलाइनों के साथ ओवरटाइम काम कर रहा है ताकि किसी तरह उन्हें बची हुई चार्टर सीटों पर ले जाया जा सके.

अधिकांश भारतीय मीडिया ने गुयाना के लिए उड़ान पाने की कोशिश में घंटों बिताए हैं, जहां भारत अपना सेमीफाइनल खेल सकता है, और फाइनल के लिए बारबाडोस वापस आ सकता है. कुछ लोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जॉर्जटाउन पहुंचने के लिए मियामी और वैंकूवर भी जा रहे हैं तो बहुत अधिक महंगा है. कुछ लोगों को एंटीगुआ के लिए उच्च लागत वाली उड़ानों का भुगतान करके ठगा गया है, जहां भारत बांग्लादेश के साथ खेलेगा. यात्रा साइटों के माध्यम से जो बिना किसी सूचना के उड़ान को रद्द कर देते हैं और फिर रिफंड का भुगतान नहीं करते हैं, इसके बजाय अनुरोध के लिए रिफंड हैंडलिंग शुल्क मांगते हैं.

अन्य लोगों के लिए, सशर्त बजट और बिक चुकी स्थानीय एयरलाइनों के साथ, मैचों में झांकने, प्रेस कॉन्फ्रेंस करने और मैचों को लाइव देखने के लिए बारबाडोस में एक मीडिया हब स्थापित किया गया है, लेकिन मैदान से नहीं.

ये भी पढे़ं :-

Last Updated : Jun 21, 2024, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details