दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

राहुल द्रविड़ को मिले भारत रत्न, पूर्व भारतीय दिग्गज गावस्कर ने उठाई मांग - Bharat Ratan for Rahul Dravid

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने टी20 विश्व कप 2024 खिताब जीतने के लिए टीम का मार्गदर्शन करने के लिए पूर्व भारतीय मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए. पढे़ं पूरी खबर

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 7, 2024, 7:29 PM IST

Updated : Jul 7, 2024, 10:48 PM IST

rahul dravid
राहुल द्रविड़ (ANI Photo)

नई दिल्ली : पूर्व महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने भारत की हाल ही में टी20 विश्व कप 2024 जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पूर्व भारतीय मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की प्रशंसा की और उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने की सिफारिश की.

महान सचिन तेंदुलकर एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2014 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद सर्वोच्च नागरिक सम्मान अर्जित किया. 125 टेस्ट खेलने वाले गावस्कर ने अपने कोचिंग कार्यकाल में नई प्रतिभाओं को तैयार करने के लिए द्रविड़ की प्रशंसा की.

मिड-डे में अपने कॉलम में गावस्कर ने खिलाड़ी, कप्तान और कोच के रूप में द्रविड़ की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए लिखा, 'अगर भारत सरकार उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करती है तो यह उचित होगा, क्योंकि वह वास्तव में ऐसे ही हैं'.

'इस साल की शुरुआत में, भारत रत्न कुछ ऐसे नेताओं को दिया गया था जिन्होंने समाज के लिए बहुत बड़ी सेवा की थी. यहां तक ​​कि उनके सबसे उत्साही समर्थक भी इस बात से सहमत होंगे कि उनका प्रभाव ज्यादातर उनकी पार्टी और देश के उस हिस्से तक ही सीमित था जहां से वे आते थे. द्रविड़ की उपलब्धियों ने सभी पार्टी लाइनों और जाति, पंथ और समुदायों के लोगों को खुशी दी है और पूरे देश को बेशुमार खुशी दी है, निश्चित रूप से वह देश द्वारा दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान का हकदार है'.

गावस्कर ने कहा, 'आओ सब लोग, कृपया सरकार से भारत के सबसे महान बेटों में से एक को सम्मान देने के लिए कहने में मेरा साथ दें. भारत रत्न, राहुल शरद द्रविड़, शानदार लग रहा है, है न?'.

भारत ने टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर रजत पदक जीता. इस जीत ने भारत के लिए टी20I में एक युग का अंत कर दिया क्योंकि विराट कोहली और रोहित शर्मा की स्टार जोड़ी ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप को अलविदा कह दिया. साथ ही, रवींद्र जडेजा ने प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के बाद टी20I से संन्यास ले लिया.

ये भी पढे़ं :-

Last Updated : Jul 7, 2024, 10:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details