दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / sports

भारत का फायदा! श्रीलंका से टेस्ट सीरीज हारने के बाद न्यूजीलैंड का हाल बेहाल, जानिए प्वाइंट्स टेबल की स्थिति - Wtc Point Table

SL vs NZ: न्यूजीलैंड और श्रीलंका क्रिकेट टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच गाले में खेला गया. श्रीलंका ने यह मैच पारी से जीतकर 15 साल बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती. इसके बाद WTC प्वाइंट टेबल में कीवी टीम को बड़ा झटका लगा है.

WTC points table 2023-25
भारत, श्रीलंका और न्यूजीलैंड (IANS and AP PHOTO)

नई दिल्ली:श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच गाले स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को पारी और 154 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही मेजबान टीम ने सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया और मेहमान टीम का सफाया कर दिया.

15 साल में पहली सीरीज जीत
श्रीलंका ने 15 साल में कीवी टीम के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया. दूसरी पारी में फॉलोऑन मिलने के बाद न्यूजीलैंड ने चौथे दिन 360 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए ग्लेन फिलिप्स ने 78 रन बनाए. इसके अलावा डेवोन कॉनवे ने 61 रन, टॉम ब्लंडेल ने 60 रन और मिशेल सेंटनर ने 67 रन बनाए. श्रीलंका के लिए निशान पैरिस ने अपने डेब्यू मैच में 33.4 ओवर में 170 रन देकर सर्वाधिक 6 विकेट लिए. जबकि प्रभात जयसूर्या ने 3 और कप्तान धनंजय डी सिल्वा ने एक विकेट लिया.

विदेशी धरती पर कोई जीत नहीं
कीवी टीम को हराकर श्रीलंका विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के करीब पहुंच गया. वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड टीम के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में कीवी टीम एकमात्र ऐसी टीम है जिसने विदेशी धरती पर एक भी टेस्ट मैच नहीं जीता है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत 2019 में हुई थी. तब से WTC के इतिहास में कीवी टीम ने विदेशी धरती पर (2021 फाइनल को छोड़कर) कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है.

न्यूजीलैंड को बड़ा झटका और भारत को फायदा
श्रीलंकाई टीम के 9 मैचों में पांच जीत और चार हार के साथ 60 अंक और 55.56 पीसीटी हैं और वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद कीवी टीम को बड़ा नुकसान हुआ है. न्यूजीलैंड तीसरे स्थान से खिसक कर सातवें स्थान पर आ गया है. न्यूजीलैंड के 8 मैचों में 3 जीत और 5 हार के साथ 36 अंक और 37.50 पीसीटी हैं.

न्यूजीलैंड का फाइनल में पहुंचना अब लगभग नामुमकिन है. इसके अलावा भारतीय टीम बांग्लादेश को पहले टेस्ट में हराकर मजबूत स्थिति में पहुंच गई है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में भारतीय टीम शीर्ष स्थान पर बनी हुई है. न्यूजीलैंड के हारने के बाद उनका फाइनल में पहुंचे का रास्ता थोड़ा आसान हो सकता है.

ये खबर भी पढ़ें :Watch : भारत-बांग्लादेश मैच देखने पहुंचा विराट कोहली का हमशक्ल, दर्शकों ने जमकर खिंचवाए फोटो

ABOUT THE AUTHOR

...view details