दिल्ली

delhi

बांग्लादेश के लिए खेलने वाला सबसे बुड्ढा क्रिकेटर बना ये खिलाड़ी, मर्डर का केस भी दर्ज - IND vs BAN Test

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

oldest cricketer to represent Bangladesh: बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर ने भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया और टेस्ट क्रिकेट में राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर बन गए. पढ़िए पूरी खबर...

Bangladesh cricket team
बांग्लादेश क्रिकेट टीम (IANS PHOTO)

नई दिल्ली: बांग्लादेश के अनुभवी क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने टेस्ट क्रिकेट में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बनकर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है. स्टार ऑलराउंडर ने भारत और बांग्लादेश के बीच चल रहे टेस्ट के तीसरे दिन यह रिकॉर्ड अपने नाम किया. 37 साल और 181 दिन की उम्र में उन्होंने बांग्लादेश के पूर्व स्पिनर मोहम्मद रफीक का रिकॉर्ड तोड़ा और बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा उम्रदराज खिलाड़ी बने गए, जो टेस्ट मैच खेल रहे हैं.

टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर बने शाकिब
शाकिब ने तीसरे दिन मैदान पर कदम रखा और यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. पिछला रिकॉर्ड रफीक ने 2008 में बांग्लादेश के लिए 37 साल और 180 दिन की उम्र में खेला था. वह एक दशक से भी अधिक समय से अहम खिलाड़ी रहे हैं. चेन्नई टेस्ट में भारत की स्थिति मजबूत है क्योंकि बांग्लादेश को जीत के लिए 357 रन की जरूरत है और उसके छह विकेट बचे हैं.

कप्तान नजमुल हुसैन शांतो 51 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं जबकि शाकिब पांच रन बनाकर नाबाद हैं. रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए जबकि जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया. टेस्ट के तीसरे दिन का खेल अंपायरों द्वारा खराब रोशनी के कारण निर्धारित समय से पहले ही रोक दिया गया.

बांग्लादेश क्रिकेट टीम (IANS PHOTO)

शाकिब ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लिए 247 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 317 विकेट लिए हैं और 37.11 की औसत से 7570 रन बनाए हैं। 37 वर्षीय शाकिब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के लिए खेल चुके हैं.

इंग्लैंड के विलफ्रेड रोड्स के नाम सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेट का विश्व रिकॉर्ड है, क्योंकि उन्होंने अपना आखिरी मैच 1930 में 52 साल और 165 दिन की उम्र में खेला था.

बांग्लादेश में हुई राजनैतिक हिंसा के बीच शाकिब पर हत्या का केस भी दर्ज है. शाकिब के नाम हत्या की एफआईआर दर्ज कराई थी, मामला कपड़ा मजदूर मोहम्मद रूबेल की मौत से जुड़ा है, जिसके पिता रफीकुल इस्लाम ने शिकायत दर्ज कराई थी. भीड़ में अज्ञात लोगों ने गोली चलाई थी, जिसमें शाकिब भी शामिल थे.

ये खबर भी पढ़ें :स्पिन गेंदबाजी करने उतरे मोहम्मद सिराज, अंपायर ने रोक दिया मैच, जानिए असली वजह ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details