दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

क्रिकेटर अश्विन ने ग्लोबल चेस लीग में खरीदी टीम - Global Chess League

अनुभवी भारतीय क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन एक नई टीम - अमेरिकन गैम्बिट्स के सह-मालिक बन गए हैं, साथ ही प्रमुख व्यापारिक नेता प्रचूरा पीपी और वेंकट के नारायण भी इसके सह-मालिक हैं. यह टीम ग्लोबल शतरंज लीग के दूसरे संस्करण में शामिल होगी और टूर्नामेंट में चिंगारी गल्फ टाइटन्स की जगह लेगी. पढे़ं पूरी खबर.

By PTI

Published : Jul 8, 2024, 8:04 PM IST

RAVICHANDRAN ASHWIN
रविचंद्रन अश्विन (ANI Photo)

नई दिल्ली : भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अमेरिकन गैम्बिट्स टीम के सह मालिक बन गए हैं जो ग्लोबल चेस लीग (जीसीएल) के दूसरे सत्र में हिस्सा लेने वाली नई टीम है.

जीसीएल टेक महिंद्रा और अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ के संयुक्त स्वामित्व वाली लीग है. लंदन में 3 से 12 अक्टूबर तक होने दूसरे सत्र के लिए लीग ने सोमवार को छह फ्रेंचाइजी को पेश किया. जाने माने व्यवसायी प्रचुर पीपी, वेंकट के नारायण और अश्विन के स्वामित्व वाली अमेरिकन गैम्बिट्स टूर्नामेंट में चिंगारी गल्फ टाइटंस की जगह लेगी.

एक प्रेस विज्ञप्ति में अश्विन के हवाले से कहा गया, 'हम अमेरिका गैम्बिट्स को शतरंज जगत के सामने पेश करके रोमांचित हैं. रणनीतिक प्रतिभा और अटूट दृढ़ संकल्प के मिश्रण के साथ हमारी टीम खेल को फिर से परिभाषित करने का लक्ष्य रखती है. सह मालिक के रूप में मैं उनकी यात्रा का गवाह बनने और उनकी सफलता में योगदान देने के लिए उत्साहित हूं'.

लीग के दूसरे सत्र में हिस्सा लेने वाली पांच अन्य फ्रेंचाइजी अल्पाइन एसजी पाइपर्स, पीबीजी अलास्कन नाइट्स, गैंगेस ग्रैंडमास्टर्स, गत चैंपियन त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स और मुंबा मास्टर्स हैं.

ग्लोबल चेस लीग के सीईओ समीर पाठक ने कहा, 'हम ग्लोबल चेस लीग के दूसरे सत्र के लिए टीमों का स्वागत करते हुए रोमांचित हैं. हमें लीग की वैश्विक पहुंच को मजबूत करने के लिए सही साझेदार मिल गए हैं और हम दुनिया भर के प्रशंसकों के लिए शतरंज का एक रोमांचक सत्र लाने के लिए तत्पर हैं'.

खिलाड़ी एक अद्वितीय संयुक्त टीम प्रारूप में प्रतिस्पर्धा करेंगे जिसमें 6 खिलाड़ी शामिल होंगे, जिसमें प्रत्येक टीम में 2 शीर्ष महिला शतरंज खिलाड़ी और 1 प्रतिभाशाली खिलाड़ी शामिल होंगे.

टूर्नामेंट में, प्रत्येक टीम डबल राउंड-रॉबिन प्रारूप में कुल 10 मैच खेलेगी, जिसमें प्रत्येक मैच के विजेता का फैसला बेस्ट-ऑफ-सिक्स बोर्ड स्कोरिंग सिस्टम में किया जाएगा.

प्रत्येक टीम काले और सफेद मोहरों में 10 मैच खेलेगी. दोनों पक्ष 5 मैच खेलेंगे, जिसमें प्रत्येक टीम के सभी 6 खिलाड़ी शुरू में अपने विरोधियों के खिलाफ सफेद या काले मोहरों से खेलेंगे, उसके बाद एक रिवर्स राउंड होगा जिसमें पूरी टीम एक ही प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ उल्टे रंग के मोहरों से 5 मैच खेलेगी.

प्रत्येक मैच के लिए विजेता टीम का निर्धारण मैच में खेले गए सभी 6 मैचों में जीत और ड्रॉ से प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. शीर्ष दो टीमें फाइनल राउंड में आगे बढ़ेंगी.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details