मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पैरालंपिक के लिए तैयार हैं चंबल की बेटियां, पूजा ओझा और प्राची यादव पानी में लगाएंगी दौड़ - PARIS PARALYMPICS 2024

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 6, 2024, 7:13 AM IST

इस वक्त भारत की निगाहें पेरिस में चल रहे पैरालिम्पिक खेलों पर टिकी हुई हैं. अब तक पेरा ओलंपिक गेम्स में भारत 5 गोल्ड समेत 25 मेडल जीतकर 16 पायदान पर है. अब आज शुक्रवार को कैनो स्प्रिंट रेस पर सभी का फोकस है. क्योंकि कैनोइंग में देश के तीन खिलाड़ी अलग अलग वर्ग में रेस करेंगे. लेकिन इन तीन खिलाड़ियों में पूजा ओझा और प्राची यादव मध्यप्रदेश से आती हैं.

PARIS PARALYMPICS 2024
पेरिस पैरालिम्पिक 2024 (ETV Bharat Graphics)

ग्वालियर: भारत में अच्छा खेलना और देश के लिए जीतना हर भारतीय खिलाड़ी का सपना होता है. ये सपना पूरा करने का प्रयास फ्रांस के पेरिस शहर में आयोजित हो रहे ओलंपिक गेम्स में हिस्सा लेने आए भारतीय खिलाड़ी कर रहे हैं. अलग अलग खेलों की विधाओं में हमारे दिव्यांग स्टार अपने उम्दा खेल का प्रदर्शन दिखा रहे हैं. पैरिस पैरालिम्पिक खेल अपने आखिरी दौर में आ चुका है. अब शुक्रवार को वाटर स्पोर्ट्स कैटेगरी के खेल 'कैनो स्प्रिंट' के अलग अलग वर्गों में मुक़ाबला होने जा रहा है. और इनमें भारत के तीन खिलाड़ी पानी पर दौड़ने को तैयार हैं. शुक्रवार को उत्तर परदेश के यश कुमार, मध्यप्रदेश के ग्वालियर से प्राची यादव और भिंड की रहने वाली पूजा ओझा अपने अपने रेस वर्ग में हिस्सा लेंगी और जीत का परचम लहराने का प्रयास करेंगी.

पैरालंपिक खिलाड़ी यश कुमार (ETV Bharat)

पहले मैच में उतरेंगे भारत के यश कुमार
असल में शुक्रवार को शुरू हो रहे पैरा कैनो कंपीटिशन में भारत के तीन खिलाड़ी हैं जिनमें से एक यूपी और बाकी दोनों एमपी की रहने वाली हैं. पेरिस में आयोजित शुक्रवार को पहला मुकाबला पुरुष कायक सिंगल 200 मीटर केएल 1 हीट (men's kayak single 200meter- KL1) का होगा. जिसमें भारत की और से दिव्यांग यश कुमार (मूलतः उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं) और 10 अन्य देशों के खिलाड़ियों के बीच होगा यह मैच दोपहर 1:30 बजे शुरू होगा.

पैरालंपिक खिलाड़ी प्राची यादव (ETV Bharat)

दूसरी पोजीशन पर खेलेंगी प्राची यादव
दूसरा मुकाबला महिला वर्ग के बीच वूमेन वीए सिंगल 200 मीटर- वीएल2 हीट ( women's Va's single 200 meter- VL2 Heat) होगा, जिसमें भारत की ओर से प्राची यादव मुकाबला करेंगी. ये मैच दोपहर 1:50 पर शुरू होगा. इस मैच में प्राची यादव का मुकाबला 10 अन्य देशों के एथलीट के साथ होगा. इस मैच में प्राची यादव दूसरी पोजीशन पर खेलेंगी.

पैरालंपिक खिलाड़ी पूजा ओझा (ETV Bharat)

पूजा ओझा के लिए बड़ा चैलेंज
इस बार सबकी निगाहें चंबल क्षेत्र से निकली दिव्यांग खिलाड़ी पूजा ओझा पर भी टिकी हुई हैं जो पहली बार पैरालिम्पिक्स में भाग ले रही हैं. पूजा ओझा पेरिस पैराओलंपिक्स 2024 के 6 सितंबर को शेड्यूल तीसरे मैच में हिस्सा लेंगी. पैरा कैनो का यह मैच दोपहर 2 बजकर 55 मिनट पर शुरू होगा. ये मैच वूमेन कायक सिंगल 200 मीटर-केएल1 हीट (women's kayak single 200 meter- KL1 Heat) रेस होगी. यहां जीतने के लिए पूजा ओझा को रेस में शामिल 10 अन्य खिलाड़ियों से आगे निकलना होगा.

Also Read:

पानी पर उड़ान भरती चंबल की ये बेटियां, पैरालंपिक में परचम लहराने को तैयार पूजा और प्राची - Paris Paralympics 2024

मां नर्स, पिता मैकेनिक और बेटी ने पेरिस पैरालंपिक में गाड़ दिये झंडे, जबलपुर की छोरी का ब्रॉन्ज पर निशाना -

पेरिस पैरा ओलंपिक खेलों में हुआ सिलेक्शन, पर एक रिपोर्ट ने बर्बाद कर दिया इन प्लेयर्स का करियर

जीते तो फाइनल्स में होगी एंट्री
बहरहाल पेरिस पैरालिम्पिक 2024 में कैनों के मैच शुरू होने में कुछ ही घंटे बाकी हैं. ये तीनो मैच जिनमें भारत भी हिस्सेदारी निभा रहा है वैरेस-सुर-मार्ने नॉटिकल स्टेडियम में खेले जाएगे. तीनों ही भारतीय खिलाड़ी इन मैच को जीतने में जी जान लगा देंगे. क्योंकि इन मैच के नतीजे उनके फाइनल्स खेलने की दिशा तय करेंगे जो आने वाले 8 सितंबर को होने वाला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details