दिल्ली

delhi

प्रमोद भगत के निलंबन के बावजूद देवेंद्र झाझरिया को 25 पदक जीतने का भरोसा - Paris Paralympics 2024

By PTI

Published : Aug 17, 2024, 2:30 PM IST

Paris Paralympics 2024: पैरालंपिक खेलों की शुरुआत 28 अगस्त से होने वाली है. उससे पहले भारतीय पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया को आगामी पैरालंपिक में बड़ा बयान दिया है. पढ़िए पूरी खबर...

Devendra Jhajharia and Pramod Bhagat
देवेंद्र झाझरिया और प्रमोद भगत (ANI PHOTOS)

नई दिल्ली:प्रमोद भगत विवाद का साया भारतीय दल पर नहीं रहेगा और भारतीय पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष देवेंद्र झाझरिया को आगामी पैरालंपिक में कम से कम 25 पदक जीतने की उम्मीद है. 28 अगस्त से 8 सितंबर तक पेरिस में होने वाले पैरालंपिक के लिए भारत के पास 12 खेलों में 84 सदस्यीय दल है. टोक्यो पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता शटलर प्रमोद भगत को बीडब्ल्यूएफ के एंटी-डोपिंग ठिकाने के नियम का उल्लंघन करने के लिए 18 महीने का निलंबन दिया गया.

प्रमोद भगत (ANI PHOTOS)

देवेंद्र झाझरिया को है 25 मेडल्स की उम्मीद
दो बार पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भाला फेंक खिलाड़ी झाझरिया ने कहा, 'देखिए इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रमोद भगत हमारे स्टार एथलीट हैं, लेकिन हमने 25 पदकों का जो लक्ष्य रखा है, वह हमारे मौजूदा 84 खिलाड़ियों के दल से है. प्रमोद भगत इसमें शामिल नहीं हैं. पिछले खेलों के स्वर्ण पदक विजेता प्रमोद का भारतीय टीम में न होना बेहद दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन हम कुछ नहीं कर सकते'.

हमारे खिलाड़ी शारीरिक और मानसिक रूप से फिट
25 पदकों के लक्ष्य के बारे में उनके आत्मविश्वास के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'मैंने अपने खिलाड़ियों पर कड़ी निगरानी रखने के बाद यह लक्ष्य रखा है. आपको लग सकता है कि मैं अतिशयोक्ति कर रहा हूं, लेकिन मैंने खिलाड़ियों के अभ्यास सत्र देखे हैं. हमने उनकी शारीरिक फिटनेस और मानसिक शक्ति पर कड़ी मेहनत की है'.

देवेंद्र झाझरिया (ANI PHOTOS)

प्रमोद भगत 18 महीनों के लिए हुए बैन
बैडमिंटन की विश्व नियामक संस्था (बीडब्ल्यूएफ) ने मंगलवार को घोषणा की थी कि भगत को 18 महीने की अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है और वह पेरिस पैरालिंपिक से चूक जाएंगे. 1 मार्च 2024 को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट एंटी-डोपिंग डिवीजन ने भगत को 12 महीनों के भीतर तीन बार ठिकाने की विफलता के लिए बीडब्ल्यूएफ एंटी-डोपिंग नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया. पांच बार के पैरा विश्व चैंपियन भगत ने इस फैसले के खिलाफ सीएएस अपील डिवीजन में अपील की थी, लेकिन पिछले महीने इसे खारिज कर दिया गया था.

पिछली बार से ज्यादा है हमारे खिलाड़ी - झाझरिया
झाझरिया ने आगे कहा कि इस बार खिलाड़ियों की संख्या पिछले खेलों की तुलना में बहुत अधिक है और वे अधिक खेलों में भाग ले रहे हैं. भारत टोक्यो पैरालिंपिक तालिका में 19 पदकों के साथ 24वें स्थान पर था, जिसमें पांच स्वर्ण शामिल थे. 43 वर्षीय पूर्व भाला फेंक खिलाड़ी ने कहा, 'मैंने 25 पदक जीतने और पदक तालिका में शीर्ष 20 में आने का लक्ष्य रखा है, लेकिन हम इससे अधिक पदक जीतेंगे. टोक्यो पैरालिंपिक में हमारे 56 खिलाड़ी थे, इस बार 84 खिलाड़ी भाग लेंगे. पहली बार हमारे खिलाड़ी ब्लाइंड जूडो, पैरा सेलिंग और पैरा साइकिलिंग में भाग लेंगे'.

झाझरिया को एथलेटिक्स टीम से सबसे अधिक पदक की उम्मीद है और उन्हें उम्मीद है कि इन खेलों से नए सितारे उभरेंगे. हमारे दल का प्रत्येक खिलाड़ी पदक की संभावना है. हमारे पास 38 ट्रैक और फील्ड एथलीट हैं और मुझे उनसे सबसे अधिक पदक की उम्मीद है. उन्होंने कहा, 'हमारे दल में 47 नए खिलाड़ी हैं, अपने पहले पैराओलंपिक खेलों के बावजूद वे अपने प्रदर्शन को लेकर बहुत आश्वस्त और मानसिक रूप से मजबूत हैं'.

ये खबर भी पढ़ें :पेरिस पैरालंपिक 2024 ओपनिंग सेरेमनी में भाग्यश्री और सुमित होंगे भारतीय ध्वजवाहक

ABOUT THE AUTHOR

...view details