दिल्ली

delhi

पैरालंपिक गेम्स से पहले पीएम मोदी ने खिलाड़ियों का बढ़ाया हौंसला, कहा- 'विजयी भव:' - Paralympics 2024

By IANS

Published : Aug 19, 2024, 10:58 PM IST

PM Narendra Modi : भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पैरालंपिक खेल से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हौंसला बढ़ाया है. उन्होंने सभी खिलाड़ियों से वीडियो कॉल पर बात की. इस दौरान खेल मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद थे. पढ़ें पूरी खबर..

paris Paralympic 2024
पीएम मोदी (IANS PHOTO)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस जाने वाले पैरालंपिक एथलीट्स से सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात की. उन्होंने देश के टॉप पैरा एथलीट्स को फ्रांस रवाना होने से पहले शुभकामनाएं दीं और सभी को 'विजयी भव' कहा. इस दौरान खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया.

पेरिस ओलंपिक 2024 के समापन के बाद अब समय पेरिस पैरालंपिक के आगाज का है. पीएम मोदी ने खिलाड़ियों के साथ बातचीत का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की ओर से टोक्यो पैरालंपिक से ज्यादा खिलाड़ी इस बार पेरिस में भाग ले रहे हैं. यह हमारे लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा, 'आप सभी अपने खेल पर फोकस करें, हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि किसी भी खिलाड़ी को कोई कमी न हो. पूरा देश आप सभी के साथ है.

पीएम ने भारतीय दल की सबसे युवा एथलीट तीरंदाज शीतल देवी से भी बात की. पीएम ने शीतल को किसी भी तरह का दबाव न लेने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की सलाह दी. हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक में भारतीय दल ने कुल छह मेडल (पांच ब्रॉन्ज और एक सिल्वर) जीते थे. भारत ने टोक्यो ओलंपिक (कुल सात मेडल) से बेहतर प्रदर्शन करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन वह उम्मीद धराशायी हो गई. पेरिस ओलंपिक के बाद, अब ध्यान पेरिस पैरालंपिक पर है, जहां भारतीय दल पूरे देश को गौरवान्वित करने की कोशिश करेगा.

साल 2021 में टोक्यो पैरालंपिक भारत का सबसे सफल ओलंपिक खेल था. भारतीय दल ने पांच गोल्ड सहित कुल 19 पदक जीते थे और 24वें स्थान पर रहा था. इस बार भारतीय दल टोक्यो पैरालंपिक से भी बेहतर करने की कोशिश करेगा. पेरिस में पैरालंपिक गेम्स 28 अगस्त से 8 सितंबर तक चलेंगे. भारत से इस बार 84 एथलीट्स हिस्सा लेंगे. टोक्यो में भारत ने 54 एथलीट्स भेजे थे.

यह भी पढ़ें : मैकेनिक की दुकान से कॉमनवेल्थ तक, जानिए वेटलिफ्टर वैष्णवी की संघर्ष भरी कहानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details