दिल्ली

delhi

नाइजीरियाई मुक्केबाज सिंथिया ओगुनसेमिलोर डोपिंग के कारण निलंबित - Paris Olympics 2024

By IANS

Published : Jul 28, 2024, 12:55 PM IST

Paris Olympics 2024 Doping : नाइजीरिया की मुक्केबाज सिंथिया ओगुनसेमिलोर को प्रतिबंधित डोपिंग का दोषी पाए जाने के बाद पेरिस ओलंपिक खेलों से बाहर कर दिया गया है. पढें पूरी खबर.

CYNTHIA OGUNSEMILORE
नाइजीरियाई मुक्केबाज सिंथिया ओगुनसेमिलोर (IANS Photo)

पेरिस :नाइजीरियाई मुक्केबाज सिंथिया टेमिटायो ओगुनसेमिलोर को पेरिस ओलंपिक में अपने शुरुआती मुकाबले से पहले एंटी-डोपिंग नियमों का उल्लंघन करने के लिए अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है. अंतर्राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (आईटीए) ने इसकी जानकारी दी है.

यह ओलंपिक खेलों की शुरुआत के बाद से डोपिंग का तीसरा मामला है, इससे पहले इराकी जुडोका सज्जाद सेहेन और डोमिनिकन वॉलीबॉल खिलाड़ी लिसवेल ईव मेजिया का मामला सामने आया था.

आईटीए ने लिखा, 'मुक्केबाज सिंथिया टेमिटायो ओगुनसेमिलोर से लिए गए नमूने में एक निर्दिष्ट प्रतिबंधित पदार्थ, फ़्यूरोसेमाइड (विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) प्रतिबंधित पदार्थों की सूची के अनुसार श्रेणी एस5 मूत्रवर्धक और मास्किंग एजेंट के रूप में वर्गीकृत) के लिए प्रतिकूल विश्लेषणात्मक निष्कर्ष निकला'. 22 वर्षीय ओगुनसेमिलोर को सोमवार को -60 किलोग्राम वर्ग में ओलंपिक टूर्नामेंट में पदार्पण करना था.

ओगुनसेमिलोर को मामले की जानकारी दे दी गई है और ओलंपिक गेम्स पेरिस 2024 पर लागू विश्व डोपिंग रोधी संहिता और आईओसी डोपिंग रोधी नियमों के अनुरूप मामले के समाधान तक उन्हें अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया है.

इसका मतलब है कि मुक्केबाज को ओलंपिक गेम्स पेरिस 2024 के दौरान प्रतिस्पर्धा, प्रशिक्षण, कोचिंग या किसी भी गतिविधि में भाग लेने से रोका गया है.

नमूना 25 जुलाई को पेरिस में एक प्रतियोगिता से बाहर डोपिंग रोधी नियंत्रण के दौरान अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के परीक्षण प्राधिकरण और परिणाम प्रबंधन के तहत आईटीए द्वारा एकत्र किया गया था.

परिणाम की रिपोर्ट 27 जुलाई को पेरिस की वाडा-मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला द्वारा दी गई.

सिंथिया को कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट - एंटी-डोपिंग डिवीजन (सीएएस एडीडी) के समक्ष अनंतिम निलंबन को चुनौती देने का अधिकार है. उसे बी-नमूने के विश्लेषण का अनुरोध करने का भी अधिकार है.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details