दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

पेरिस ओलंपिक के लिए मैरी कॉम की जगह गगन नारंग बने शेफ-डी-मिशन, सिंधु-कमल होंगे ध्वजवाहक - Paris Olympics 2024

स्टार शूटर गगन नारंग को मुक्केबाज मैरी कॉम की जगह 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए शेफ-डी-मिशन नियुक्त किया है. भारतीय ओलंपिक संघ ने यह भी कहा कि बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु और पैडलर ए शरत कमल पेरिस खेलों के उद्घाटन समारोह में ध्वजवाहक होंगी. पढे़ं पूरी खबर.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 8, 2024, 10:27 PM IST

gagan narang and pv sindhu
गगन नारंग और पीवी सिंधु (IANS and ANI Photo)

नई दिल्ली : दिग्गज शूटर गगन नारंग ने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए मशहूर मुक्केबाज मैरी कॉम की जगह शेफ-डी-मिशन नियुक्त किया है. पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से शुरू होगा.

भारत पेरिस खेलों के लिए एक मजबूत दल भेजेगा और उम्मीद है कि वह 2020 टोक्यो ओलंपिक से बेहतर प्रदर्शन करेगा, जहां उसने 1 स्वर्ण सहित कुल 7 पदक जीते थे.

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, 'चार बार के ओलंपियन और 2012 ओलंपिक खेलों के पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल कांस्य पदक विजेता गगन नारंग को 26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिए भारतीय दल के शेफ-डी-मिशन के रूप में एमसी मैरी कॉम की जगह लेने के लिए चुना गया है'.

भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष और पूर्व ओलंपियन पीटी उषा ने कहा कि मैरी कॉम के इस्तीफे के बाद 41 वर्षीय गगन नारंग को डिप्टी शेफ-डी-मिशन के पद से पदोन्नत करना एक विकल्प था. उन्होंने बयान में कहा, 'मैं अपने दल का नेतृत्व करने के लिए एक ओलंपिक पदक विजेता की तलाश कर रही थी और मेरी युवा सहकर्मी मैरी कॉम के लिए एक उपयुक्त प्रतिस्थापन है'.

उषा ने यह भी घोषणा की कि दो ओलंपिक पदक जीतने वाली प्रसिद्ध शटलर पी वी सिंधु उद्घाटन समारोह में शीर्ष पैडलर ए शरत कमल के साथ महिला ध्वजवाहक होंगी. उषा ने कहा, 'मुझे यह घोषणा करते हुए भी खुशी हो रही है कि दो ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला पीवी सिंधु, टेबल टेनिस खिलाड़ी ए. शरत कमल के साथ उद्घाटन समारोह में महिला ध्वजवाहक होंगी'.

आईओए प्रमुख ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि हमारे एथलीट पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ परिणाम देने के लिए अच्छी तरह तैयार हैं'.

आंध्र प्रदेश की रहने वाली सिंधु ने 2016 रियो डी जेनेरियो ओलंपिक में रजत पदक और 2020 टोक्यो ओलंपिक में महिला एकल में कांस्य पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details