दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

न्यूजीलैंड ने महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर रचा इतिहास, अफ्रीका को मिले सिर्फ आंसू

Womens T20 World Cup Final: महिला टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर पहली बार आईसीसी विश्व कप जीता.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 7 hours ago

Women's T20 World Cup 2024
महिला टी20 विश्व कप 2024 (IANS PHOTO)

नई दिल्ली :महिला टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में न्यूजीलैंड ने अफ्रीका को 32 रन से हराकर खिताब को अपने नाम कर लिया है. यह पहली बार है जब न्यूजीलैंड की किसी पुरुष और महिला टीम ने कोई आईसीसी विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम की है. इससे पहले कीवी टीम ने आईसीसी वनडे और टी20 ट्रॉफी अपने नाम नहीं की.

अफ्रीका के हिस्से में सिर्फ आंसू
हालांकि, साउथ अफ्रीका ने भी अभी तक कोई आईसीसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम नहीं की है. ऐसे में पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में भारत से हार के बाद अब अफ्रीका के फैंस को महिला टीम से काफी उम्मीद थी लेकिन प्रोटियाज इस बार भी चोकर्स साबित हुए और उसके हाथ निराशा लगी.

न्यूजीलैंड ने बनाए 158 रन
साउथ अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अमेलिया केर के 43 सुजी बेट्स के 32 और ब्रोक हालिडे के 38 रन की बदौलत 158 का स्कोर खड़ा किया. इन तीनों के अलावा कोई भी कीवी बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर सका.

अच्छी शुरुआत के बाद पिछले प्रोटियाज
कीवी टीम के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीका की टीम को शानदार शुरुआत मिली. अफ्रीका ने बिना विकेट खोए 51 रन बना लिए थे. तभी पारी के 7वें ओवर की आखिरी गेंद पर तज्मीन ब्रिट्स 18 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गई. प्रोटियाद को दूसरा सबसे बड़ॉ झटका तब लगा जब अच्छी बल्लेबाजी कर रही कप्तान लौरा वाल्डवर्थ 33 रन के निजि स्कोर पर बड़ा शॉट मारने के चक्कर में कैच आउट हो गई.

एक के बाद एक गिरे विकेट
उसके बाद बल्लेबाजी करने आई मारिजाने कैप और बोश भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई और महत्वपूर्ण समय पर कैच आउट होकर पवेलियन लौट गई. अफ्रीका को मैच जीतने के लिए आखिरी 36 गेंदों में 72 रन की जरूरत थी और स्कोर बोर्ड पर हर ओवर में 12 रन की दरकार थी लेकिन उनकी खिलाड़ी इस रनरेट को बरकरार नहीं रख पाई और नियमित अंतराल पर विकेट गंवा दिए.

32 से जीता फाइनल मुकाबला
अफ्रीका की आखिरी उम्मीद और जोड़ी में से एक सुने लुस पारी के 16वें ओवर में पवेलियन लौट गई. कीवी टीम को यहां से 4 विकेट और अफ्रीका को 29 गेंदों में 62 रन की जरूरत थी. उसके बाद एक के बाद एक अफ्रीका ने अपने सभी विकेट गंवा दिए और न्यूजीलैंड ने मुकाबले को 32 रन से अपने नाम कर लिया.

यह भी पढ़ें - भारतीय टीम ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 7 रन से हराया, टीम इंडिया का जीत से आगाज

ABOUT THE AUTHOR

...view details