दिल्ली

delhi

एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 के लिए भुवनेश्वर पहुंची भारतीय पुरुष टीम

By IANS

Published : Feb 5, 2024, 3:28 PM IST

एफआईएच प्रो लीग 2023-24 में खेलने के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम सोमवार को भुवनेश्वर पहुंच गई है. भारत 10 फरवरी को अपने पहले मैच में स्पेन से भिड़ेगा.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम
भारतीय पुरुष हॉकी टीम

भुवनेश्वर :भारतीय पुरुष हॉकी टीम अपने एफआईएच प्रो लीग 2023-24 अभियान की शुरुआत करने के लिए सोमवार को भुवनेश्वर पहुंच गई. भारतीय टीम पिछले सीजन में नीदरलैंड, ग्रेट ब्रिटेन और बेल्जियम के बाद चौथे स्थान पर रही थी.

एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 (पुरुष) राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में जाने से पहले 10 से 16 फरवरी तक कलिंगा हॉकी स्टेडियम में होने वाली है, जहां लीग 19 से 25 फरवरी तक जारी रहेगी.

पांच राष्ट्रीय टीमें; आयरलैंड, नीदरलैंड, भारत, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया, एफआईएच प्रो लीग 2023-24 (पुरुष) के भारत चरण में भाग लेंगी. जहां वो भुवनेश्वर और राउरकेला में एक-दूसरे का सामना करेंगी.

भारत सीजन के अपने पहले मैच में 10 फरवरी को मैक्स काल्डास की स्पेन से भिड़ेगा. उसके बाद 11 फरवरी को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीम नीदरलैंड की चुनौती का सामना करेगा. थोड़े समय के ब्रेक के बाद वे 15 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेंगे. फिर, वो 16 फरवरी को भुवनेश्वर चरण के आखिरी मैच में आयरलैंड से भिड़ेंगे.

एफआईएच प्रो लीग 2023-24 की तैयारियों पर प्रकाश डालते हुए कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा, 'हम अभी दक्षिण अफ्रीका के एक सफल दौरे से वापस आए हैं. जहां हमने प्रो लीग शुरू करने के लिए फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के खिलाफ खेला था'.

उन्होंने कहा, 'इस बार कुछ युवा खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है और यह उनके लिए दुनिया की कुछ सर्वश्रेष्ठ टीमों की खेल शैली से परिचित होने का शानदार अवसर होगा'.

हरमन ने कहा, 'हम प्रो लीग को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं क्योंकि इसे जीतने का मतलब न केवल एफआईएच हॉकी विश्व कप 2026 के लिए सीधी योग्यता होगी, बल्कि ये खेल पेरिस 2024 ओलंपिक की तैयारी में भी महत्वपूर्ण होंगे'.

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details