दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

ये 5 भारतीय गेंदबाज जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों के लिए बनेंगे काल, देखिए उनके शानदार आंकड़े - IND vs ZIM

IND vs ZIM T20: टीम इंडिया शनिवार से जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज में खेलती हुई नजर आएगी. इस सीरीज में भारत के प्रमुख गेंदबाज कौन होंगे. इस बारे में हम आपको उनके धमकाेदार आंकड़ों के बारें में आपको बताने वाले हैं. पढ़िए पूरी खबर..

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 5, 2024, 12:40 PM IST

Updated : Jul 5, 2024, 2:00 PM IST

IND vs ZIM
भारतीय क्रिकेट टीम (IANS PHOTOS)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम शुभमन गिल की कप्तानी में कल यानि 6 जुलाई (शनिवार) से जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होगी. इस टी20 सीरीज में भारतीय टीम जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी जैसे स्टार और अनुभवी गेंदबाजों के बिना जिम्बाब्वे के खिलाफ उतरने वाली है. ऐसे में भारतीय गेंदबाजी की अगुआई कौन करेगा और किन गेंदबाजों पर जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों को रोकने का दारोमदार होगा. इस बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं.

भारत की तेज गेंदबाजी की अगुआई आवेश खान और मुकेश कुमार करते हुए नजर आएंगे. उनका साथ दाएं हाथ के तेज गेदबाज खलील अहमद और तुषार देशपांडे देते हुए नजर आएंगे. इसके साथ ही स्पिन डिपार्टमेंट का जिम्मा रवि बिश्नोई और वाशिंगटन सुंदर उठाते हुए नजर आएंगे. तो आइए इन गेंदबाजों के शानदार आंकड़ों पर एक नजर डालते हैं.

  1. आवेश खान : टीम इंडिया के दांए हाथ के युवा तेज गेंदबाज आवेश खान अपनी सटीक लाइन और लेंथ के लिए जाने जाते हैं. आवेश ने भारत के लिए अब तक 20 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की 19 पारियों में 19 विकेट हासिल की हैं. इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 4 विकेट 18 रन देकर रहा है.
    आवेश खान (ANI PHOTOS)
  2. मुकेश कुमार : भारतीय टीम में मुकेश कुमार भले ही नया चेहरा है लेकिन उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपने गेंदबाजी के ऊपर काफी मेहनत की है, जिसकी बदौलत वो इस दौरे पर टीम के प्रमुख गेंदबाज हैं. मुकेश ने अब तक भारत के लिए 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 12 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 3 विकेट 32 रन देकर रहा है.
    मुकेश कुमार (IANS PHOTOS)
  3. खलील अहमद : इंडियन क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद टी20 वर्ल्ड कप 2024 के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल थे और वो टीम के साथ वर्ल्ड कप के दौरान मौजूद थे. उन्होंने भारत के लिए अब तक 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 13 विकेट हासिल की हैं. उनका बेस्ट प्रदर्शन 2 विकेट 27 रन देकर रहा है.
    खलील अहमद (ANI PHOTOS)
  4. रवि बिश्नोई : टीम इंडिया के स्पिन डिपार्टमेंट की कमान रवि बिश्नोई के हाथों में है. रवि ने भारत के लिए अब तक 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 36 विकेट हासिल किए हैं. उनका इकनॉमी 7.50 का रहा है. इस दौरान बिश्नोई का बेस्ट प्रदर्शन 4 विकेट 16 रन देकर रहा है. इस दौरे पर भारत को सबसे ज्यादा उम्मीद रवि बिश्नोई से होने वाली हैं.
    रवि बिश्नोई (IANS PHOTOS)
  5. वाशिंगटन सुंदर : टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर और बांए हाथ के बल्लेबाज वाशिंगटन सुंदर इस दौरे पर गेंद और बल्ले दोनों के साथ उपयोगी साबित हो सकते हैं. सुंदर ने 43 मैचों की 41 पारियों में 34 विकेट हासिल की हैं. इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 3 विकेट 18 रन देकर रहा है. वहीं सुदर 15 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 1 अर्धशतक के साथ 107 रन बना चुके हैं.
    वाशिंगटन सुंदर (ANI PHOTOS)

भारतीय टीम में शमिल तुषार देशपांडे ने अभी तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है. इस दौरे पर अगर उनका डेब्यू करने का मौका मिलता है तो वो भी गेंद के साथ कमाल का प्रदर्शन कर सकते हैं. उन्होंने आईपीएल के 36 मैचों में 42 विकेट लिए हैं.

ये खबर भी पढ़ें :टीम इंडिया में मौजूद 4 सलामी बल्लेबाज, जानिए कौन करेगा पारी की शुरुआत और किसका कटेगा पत्ता
Last Updated : Jul 5, 2024, 2:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details