दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

36 साल बाद भारत की शर्मनाक हार, बेंगलुरु टेस्ट में न्यूजीलैंड ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत

न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु टेस्ट 8 विकेट से अपने नाम किया और भारतीय सरजमीं पर भारत को 36 साल बाद हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 12 hours ago

Updated : 11 hours ago

India vs New Zealand 1st Test
भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट (AP Photo)

बेंगलुरु : भारत और न्यूजीलैंड के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड की टीम ने इतिहास रच दिया है. न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से जीत हासिल की और भारतीय सरजमीं पर भारत को 36 साल बाद कोई टेस्ट मैच हराकर इतिहास रच दिया. पहली पारी में 46 रन पर ऑलआउट होने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह हार बेहद शर्मनाक है.

न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया
बारिश से प्रभावित बेंगलुरु टेस्ट के आज आखिरी दिन न्यूजीलैंड को जीत के लिए 107 रन चाहिए थे. वहीं, भारत को 10 विकेट की दरकार थी. भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहले ही ओवर में न्यूजीलैंड के कप्तान टॉल लैथम को शून्य पर आउट कर भारतीय फैंस की उम्मीदों को जगाया. लेकिन इसके बाद विल यंग ने नाबाद 48 रन और रचिन रविंद्र ने नाबाद 39 रनों की शानदार पारी खेलकर न्यूजीलैंड को ऐतिहासिक जीत दिला दी.

रचिन रविंद्र रहे जीत के हीरो
भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो भारतीय मूल के स्टार ऑलराउंडर रचिन रविंद्र रहे. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पहली पारी में 157 गेंद में 134 रनों की धमाकेदार शतकीय पारी खेली. फिर दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए मुश्किल दिख रही पिच पर 46 गेंद में नाबाद 39 रन बनाकर न्यूजीलैंड की जीत सुनिश्चित की. इस शानदार प्रदर्शन के लिए रचिन को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला हुआ गलत
टॉस जीतने के बाद, भारतीय टीम ने मैदान पर बादल छाए रहने के बावजूद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम को अपने फैसले के परिणाम भुगतने पड़े, क्योंकि भारतीय बल्लेबाजों को कीवी तेज गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी का सामना करना मुश्किल लगा. मैट हेनरी और विलियम ओरोर्के ने क्रमश: 5 और 4 विकेट चटकाकर भारत को 46 रन पर ढेर कर दिया. जवाब में, न्यूजीलैंड ने रचिन रवींद्र की 134 रनों की शानदार पारी की बदौलत पहली पारी में 402 रन का स्कोर बनाया और 356 रनों की अहम बढ़त बना ली.

दूसरी पारी में भारत ने की शानदार वापसी
पहली पारी में 356 रनों से पिछड़ने के बाद, भारत वापसी की राह पर था और सलामी जोड़ी ने उसे एक शानदार शुरुआत दिलाई. रोहित शर्मा (52), विराट कोहली (70) के बाद सरफराज खान (150) ने दबाव में शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट करियर का अपना मेडन शतक जड़ा. हालांकि, ऋषभ पंत दुर्भाग्यशाली रहे और 99 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए. चौथे दिन न्यूजीलैंड ने दूसरी नई गेंद से वापसी की. एक समय पर टीम इंडिया का स्कोर (408/4) था. लेकिन, भारत ने अपने आखिरी 6 विकेट 54 रनों के अंतराल में गंवा दिए.

न्यूजीलैंड ने 1-0 की बनाई बढ़त
भारत ने मेहमानों को सिर्फ 107 रनों का लक्ष्य दिया. न्यूजीलैंड ने आसानी से लक्ष्य का पीछा किया और केवल 2 विकेट खोकर आसान जीत दर्ज की. इस ऐतिहासित जीत की मदद से ब्लैककैप्स अब 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है. दूसरा टेस्ट 24-28 अक्टूबर तक पुणे में खेला जाएगा. वहीं, आखिरी टेस्ट खेलने के लिए दोनों टीमें मुंबई ट्रेवल करेंगी, जहां 1-5 नवंबर के बीच तीसरा टेस्ट खेला जाएगा.

ये भी पढे़ं :-

Last Updated : 11 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details