दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / sports

सचिन तेंदुलकर और उमेश यादव के क्लब में शामिल हुए रोहित शर्मा, बांग्लादेश के खिलाफ बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड - IND vs BAN 2nd Test

IND vs BAN 2nd Test : इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कानपुर टेस्ट में बेहतरीन खेल दिखाते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इसके साथ ही वो सचिन तेंदुलकर और उमेश यादव के क्लब में शामिल हो गए हैं. पढ़िए पूरी खबर..

Sachin Tendulkar and Umesh Yadav and Rohit Sharma
सचिन तेंदुलकर, उमेश यादव और रोहित शर्मा (IANS PHOTO)

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस मैच में रोहित शर्मा ने पहली पारी में क्रीज पर भले ही कम समय बिताया हो लेकिन उन्होंने इस दौरान कुछ ऐसा कर दिखाया जो सिर्फ आज तक भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और दाएं हाथ के तेज गेंदबाज उमेश यादव ही कर पाए हैं. रोहित ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी के दम पर एक खास क्लब में एंट्री कर ली है.

सचिन और उमेश के क्लब में रोहित ने मारी एंट्री
रोहित शर्मा उन बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट की अपनी पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगाए हैं. भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने साल 2013 में पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगाए. वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने. सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कारनामा किया था, जब उन्होंने नाथन लियोन को पहली दो गेंदों में छ्क्के जड़े थे. इसके बाद उमेश यादव ने 2019 में अपनी पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगाए और ऐसा करने वाले वो दूसरे गेंदबाज बने. उमेश ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये कारनामा किया था. उन्होंने अफ्रीका गेंदबाज जॉर्ज लिंडे को दो गेंदों में दो छक्के लगाए थे. अब रोहित शर्मा ने 2024 में बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्ट में अपनी पहली दो गेंदों में दो छक्के लगाकर इन दोनों बल्लेबाजों के क्लब में एंट्री कर ली. रोहित शर्मा भारत के लिए ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए है.

रोहित शर्मा ने इस तरह किया ये कमाल
इस मैच में बांग्लादेश ने पहली पारी में 233 रन बनाए. इसके बाद भारत के लिए रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल पारी की शुरुआत करने के लिए आए. इस पारी का पहला ओवर जायसवाल ने खेला और 3 चौकों के साथ 12 रन बनाए. रोहित शर्मा को दूसरे ओवर में स्ट्राइक मिली, खालिद अहमद ओवर डालने आए. रोहित शर्मा ने इस ओवर और अपनी पहली गेंद पर छक्का लगाया. रोहित यहीं नहीं रूके और उन्होंने ओवर की दूसरी और अपनी दूसरी गेंद पर एक बार फिर छक्का जड़ दिया. इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पहली दो गेंदों पर दो छ्कके लगाने का कारनामा अपने नाम कर लिया है. भारतीय टीम अब तक 30 ओवर में 5 विकेट खोकर 258 रन बना चुकी है. इसके साथ ही रोहित शर्मा दुनिया भर में ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं.

टेस्ट क्रिकेट में पहली दो गेंदों पर छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

  1. फॉफी विलियम्स (वेस्ट इंडीज) बनाम जिम लेकर (इंग्लैंड) - 1948
  2. सचिन तेंदुलकर (भारत) बनाम नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) - 2013
  3. उमेश यादव (भारत) बनाम जॉर्ज लिंडे (दक्षिण अफ्रीका) - 2019
  4. रोहित शर्मा (भारत) बनाम खालिद अहमद (बांग्लादेश) - 2024
ये खबर भी पढ़ें :यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में मचाया तूफान, बांग्लादेशी गेंदबाजी की धुलाई कर रच डाला इतिहास

ABOUT THE AUTHOR

...view details