दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / sports

बारिश ब्रेक के दौरान क्या करते हैं क्रिकेटर ? - IND vs BAN 2nd Test

what cricketers do during rain breaks : भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट बारिश से प्रभावित है. आज दूसरे दिन का खेल बिना एक गेंद फेंके धुल गया. बारिश ब्रेक के दौरान क्रिकेटर क्या करते हैं ? जानने के लिए पढे़ं पूरी खबर.

IND vs BAN 2nd Test
भारत बनाम बांग्लादेश दूसरा टेस्ट (IANS Photo)

कानपुर (उत्तर प्रदेश) : बारिश और गीला आउटफील्ड क्रिकेट जैसे आउटडोर खेल के लिए एक आम बात है. तो, जब मौसम मैच में खलल डालता है तो खिलाड़ी क्या करते हैं ? भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने इस बारे में जानकारी दी कि खिलाड़ी मौसम के कारण होने वाले ब्रेक के दौरान क्या करते हैं, क्योंकि भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर में खेले जा रहे के दूसरे दिन का खेल एक भी गेंद फेंके बिना धुल गया.

कानपुर टेस्ट का दूसरा दिन बारिश से धुला
लगातार बारिश और गीले आउटफील्ड के कारण शनिवार को ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेल असंभव होने के कारण टीमें अपने-अपने होटलों में ही रहीं. कानपुर में सुबह से लगातार बूंदाबांदी हो रही थी, जो दोपहर तक हल्की बारिश में बदल गई, लेकिन गीले आउटफील्ड के कारण खेल फिर से शुरू होने की कोई संभावना नहीं थी. हालांकि, 3 दिन शेष होने के कारण, भारत को मैच का रिजल्ट की उम्मीद है, बशर्ते बारिश कम हो जाए.

बारिश ब्रेक के दौरान क्या करते हैं क्रिकेटर ?
ड्रेसिंग रूम या टीम होटल में फंसे रहने के दौरान क्रिकेटरों द्वारा की जाने वाली सामान्य गतिविधियों के बारे में, आरपी सिंह ने खुलासा किया कि कई खिलाड़ी खाली समय का उपयोग व्यक्तिगत कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने और अपनी शारीरिक स्थिति को बनाए रखने के लिए करते हैं.

बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज सिंह ने बताया, 'अधिकांश खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में बैठे हुए भी अपनी फिटनेस पर काम करना जारी रखते हैं. वे सभी बॉक्स को टिक करते रहते हैं'. उन्होंने आगे बताया, 'खिलाड़ी आमतौर पर इस खाली समय में अपने जिम के लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश करते हैं. कुछ कार्डियो करते हैं, अन्य वजन पर ध्यान केंद्रित करते हैं. जब बारिश खेल को रोकती है, तब भी फिटनेस पर ध्यान कभी नहीं भटकता'.

आरपी सिंह ने यह भी कहा कि, 'खिलाड़ी अपने खाली समय का आनंद लेते हैं, लेकिन वे कभी भी अपने काम को नजरअंदाज नहीं करते हैं. उन्होंने कहा, 'क्रिकेट उनका प्राथमिक उद्देश्य है, और हर कोई गेम प्लान पर केंद्रित रहता है. बेशक, अगर व्यवधान लंबा है, तो वे संगीत सुनकर भी अपना समय बिताते हैं'.

कानपुर टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक बांग्लादेश का स्कोर 107/3 था, जिसमें मोमिनुल 40 रन बनाकर नाबाद थे और अनुभवी मुशफिकुर रहीम छह रन बनाकर खेल रहे थे.

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details