हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / sports

एक ही मैच में चार बल्लेबाजों ने ठोक दिए शतक, पारी और 97 रनों से हासिल की जीत

धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में खेले जा रहे रणजी मैच में उत्तराखंड को हिमाचल की टीम ने करारी शिकस्त दी है. दोनों ही टीमें ग्रुप बी में शामिल हैं.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

एचपीसीए धर्मशाला में हिमाचल-उत्तराखंड के बीच खेला गया मैच
एचपीसीए धर्मशाला में हिमाचल-उत्तराखंड के बीच खेला गया मैच (HPCA)

स्पोर्टस डेस्क: धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में खेले गए रणजी ट्रॉफी मैच में हिमाचल की टीम ने उत्तराखंड को पारी और 97 रनों से शिकस्त दी. उत्तराखंड की दूसरी पारी 267 रनों पर ही सिमट गई. उत्तराखंड की दूसरी पारी में कप्तान रविकुमार समर्थ ने शतकीय और युवराज चौधरी ने अर्धशतकीय पारी खेल कुछ हद तक हिमाचल के गेंदेबाजों का सामना किया.

दूसरी पारी में हिमाचल के तेज गेंदबाज देवेश शर्मा ने पांच विकेट चटकाए, इससे पहले उत्तराखंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. उत्तराखंड का ये फैसला बिल्कुल गलत साबित हुआ. हिमाचल ने पहली पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 663 रनों के विशाल स्कोर पर अपनी पारी घोषित कर दी. हिमाचल के लिए पहली पारी में टॉप चार बैटर्स ने शतक जड़े. रणजी इतिहास का ये दूसरा मौका है जब शीर्ष चार बल्लेबाजों ने शतक जड़े हों. इससे पहले गोवा ने 2019-20 में अरुणाचल के खिलाफ ये कारनामा किया था.

पहले विकेट के लिए दोहरी शतकीय साझेदारी

हिमाचल के लिए शुभम अरोड़ा (118 रन) और प्रशांत चोपड़ा (171 रन) ने पहले विकेट के लिए 206 रनों की साझेदारी की. दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतक लगाया. नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरे अमित कलसी 205 रन बनाकर नाबाद रहे. एकांत सेन भी 101 रन बनाकर आउट हुए. पांचवे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मयंक डागर ने 32 गेंदों पर नाबाद 56 रन ठोके.

पहली पारी में हासिल की 364 रन की बढ़त

पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी उत्तराखंड की पूरी टीम को हिमाचल के गेंदबाजों ने 299 रनों पर समेट दिया और 364 रनों की बढ़त हासिल कर ली. पहली पारी में उत्तराखंड के सलामी बल्लेबाज अवनीश (96 रन) और कुनाल चंदेला (56 रन) ही कुछ हद तक हिमाचल के गेंदबाजों का सामना कर पाए. इसके अलावा वैभव भट्ट ने भी 46 रनों का योगदान दिया. हिमाचल के लिए पहली पारी में दिवेश शर्मा ने तीन, वैभव अरोड़ा, अर्पित गुलेरिया, मयंक डागर के खाते में 2-2 विकेट आए.

267 रनों पर सिमटी दूसरी पारी

फॉलोऑन खेलने उतरी उत्तरखंड की टीम की शुरुआत दूसरी पारी में भी खराब रही. उत्तराखंड को पहला झटका 16 रन पर लगा. हिमाचल के गेंदबाज देवेश शर्मा ने सलामी बल्लेबाज अवनिश सुधा को 12 रन के निजी स्कोर पर पैवेलियन की राह दिखा दी. नाइट वॉचमैन आकाश मढवाल भी 5 रन के निजी स्कोर पर देवेश का शिकार बने. इसके बाद कप्तान रविकुमार समर्थ ने शतक लगाकर हिमाचल को जीत के लिए थोड़ा इंतजार करवाया. निचले क्रम में उत्तराखंड के बल्लेबाज युवराज चौधरी ने 88 रनों की अच्छी पारी खेली, लेकिन ये रन उत्तराखंड को हार से नहीं बचा सके. उत्तराखंड की दूसरी पारी 267 रनों पर सिमट गई. इस तरह हिमाचल ने ये मैच एक पारी और 97 रनों से जीत लिया.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में इस माह 95 फीसदी कम बारिश, इस दिन से बर्फबारी के बाद बढ़ेगी ठंड

ABOUT THE AUTHOR

...view details