दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

हार्दिक को टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन का मिला इनाम, बने दुनिया के नंबर-1 ऑलराउंडर - T20I All Rounder Ranking

ICC Ranking : टी20 विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद हार्दिक पांड्या ICC पुरुष T20I ऑलराउंडर रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर पहुंच गए. ICC रैंकिंग के अनुसार वह श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा को पछाड़कर नंबर 1 ऑलराउंडर बने हैं. पढ़ें पूरी खबर....

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 3, 2024, 3:36 PM IST

HARdik Pandya
हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दौरान फाइल फोटो (IANS PHOTO)

नई दिल्ली :टी20 विश्व कप 2024 में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद हार्दिक पांड्या ICC पुरुष T20I ऑलराउंडर रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर पहुंच गए. आईसीसी ने अपनी टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग को अपडेट किया है. नई रैंकिंग के अनुसार पांड्या दो पायदान ऊपर चढ़कर शीर्ष पर पहुंच गए हैं.

पांड्या ने श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा के साथ शीर्ष रैंक वाले पुरुष T20I ऑलराउंडर के रूप में बराबरी पर आ गए. टीम इंडिया के उप-कप्तान ने बल्ले और गेंद दोनों से अपने टी20 विश्व कप जीतने वाले कप्तान में महत्वपूर्ण योगदान दिया. वह 29 जून, शनिवार को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी बने.

पूरे टूर्नामेंट के दौरान हार्दिक ने बतौर फिनिशर उपयोगी प्रदर्शन किया और टीम को महत्वपूर्ण सफलताएं दिलाईं. फाइनल में हार्दिक ने हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर के शानदार विकेट लिए. पांड्या के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 8 मैचों की छह पारियों में 151.57 के स्ट्राइक रेट से 144 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है. बल्लेबाजों में उन्होंने 8 मैचों में 11 विकेट लिए, जिसमें फाइनल में 7.64 की इकॉनमी रेट से 3/20 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा.

बुमराह की रैंकिंग भी सुधरी
गेंदबाजों की रैंकिंग में बुमराह की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार हुआ. जसप्रीत बुमराह 12 स्थान ऊपर खिसककर 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इसके अलावा गेंदबाजी रैंकिंग में मार्कस स्टोइनिस, सिकंदर रजा, शाकिब अल हसन और लियाम लिविंगस्टोन एक-एक स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. अफगानिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद नबी चार स्थान नीचे खिसककर शीर्ष पांच से बाहर हो गए.

T20I गेंदबाजी रैंकिंग में, दक्षिण अफ्रीका के एनरिक नोर्टजे ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल किया. वह सात पायदान ऊपर चढ़े और 675 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर मौजूद आदिल राशिद से ठीक पीछे हैं.

यह भी पढ़ें : देरी के बाद बारबाडोस से फ्लाइट में बैठे भारतीय खिलाड़ी, गुरुवार सुबह दिल्ली पहुंचेंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details