दिल्ली

delhi

ओलंपिक खेलों में भारत के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पेरिस में प्रदर्शनी का उद्घाटन - Olympic Games

By IANS

Published : Jun 25, 2024, 8:07 AM IST

100 Year of india in Olympic : ओलंपिक 2024 में ओलंपिक के मेजबान शहर पेरिस में एक प्रदर्शनी का उदघाटन किया गया. यह प्रदर्शनी भारत के ओलंपिक खेलों में 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में लगाई गई थी. पढ़ें पूरी खबर..

Exhibition for Olympics
पेरिस में प्रदर्शनी का उद्घाटन (IANS PHOTO)

पेरिस : ओलंपिक दिवस के उपलक्ष्य में जेएसडब्ल्यू समूह द्वारा आयोजित एक प्रदर्शनी का उद्घाटन रविवार को पेरिस में हुआ, जो 2024 ओलंपिक का मेजबान शहर है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक और भारत के राजदूत जावेद अशरफ ओलंपिक आंदोलन और खेलों में भारत की यात्रा का जश्न मनाने वाले इस कार्यक्रम में मौजूद थे.

जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन की अध्यक्ष संगीता जिंदल और इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट के संस्थापक पार्थ जिंदल के साथ फ्रांस सरकार की संस्कृति मंत्री बाख, फ्रांस गणराज्य में भारत के राजदूत जावेद अशरफ और पियरे डी कुबर्टिन फैमिली एसोसिएशन की अध्यक्ष एलेक्जेंड्रा डी नवसेले ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. यह प्रदर्शनी पेरिस के 7वें एरॉनडिसमेंट के टाउन हॉल में आयोजित की जा रही है और सितंबर में पेरिस 2024 ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक खेलों के अंत तक चलेगी.

इस अवसर पर बोलते हुए, जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन की अध्यक्ष संगीता जिंदल ने कहा, 'जेएसडब्ल्यू समूह पेरिस में जीनियस ऑफ स्पोर्ट प्रदर्शनी में ओलंपिक में भारत के 100 साल के क्यूरेशन का समर्थन करके प्रसन्न है. इस अनूठी प्रदर्शनी के माध्यम से, हम पियरे डी कुबर्टिन के जीवन और विरासत और भारत की उल्लेखनीय ओलंपिक यात्रा और सफलता के 100 वर्षों का जश्न मनाते हैं. हम पियरे डी कुबर्टिन के दृष्टिकोण और विश्वास को साझा करते हैं कि खेल में सीमाओं को पार करके और शांति और मित्रता की भावना से लोगों को एक साथ लाकर दुनिया को अलग तरह से बदलने की क्षमता है.

उन्होंने कहा, 2024 ओलंपिक JSW समूह के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. हमें इस प्रदर्शनी के साथ-साथ पेरिस में टीम इंडिया का समर्थन करने पर गर्व है. इन प्रयासों के माध्यम से हम भारत में खेल संस्कृति और प्रतिभा को बढ़ावा देने और पोषित करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं.

पियरे डी कुबर्टिन फैमिली एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित इस प्रदर्शनी में पिछली शताब्दी में भारत की ओलंपिक यात्रा, अतीत में देश को मिली सफलता और भविष्य पर नजर रखते हुए इसके हाल के पुनरुत्थान का विस्तृत विवरण शामिल है. इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट के संस्थापक पार्थ जिंदल ने कहा, 'हम पियरे डी कुबर्टिन परिवार के साथ साझेदारी करके सम्मानित महसूस कर रहे हैं, जो हमें लगता है कि ओलंपिक आंदोलन और इसमें भारत की भूमिका का एक विशेष प्रदर्शन है.

हम दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन के मुहाने पर हैं और JSW समूह में हमारी इच्छा थी कि हम कुछ ऐसा करें जो ओलंपिक आंदोलन के लिए एक बेहतरीन जगह हो. पेरिस शहर में और भी बहुत कुछ. एक देश के रूप में, हम पियरे डी कुबर्टिन के आदर्शों को आगे बढ़ाना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि दुनिया एक शांतिपूर्ण जगह बने, और इस संबंध में खेल की भूमिका बहुत बड़ी है.

JSW स्पोर्ट्स में हमारा मिशन ओलंपिक आंदोलन को आगे बढ़ाना है, न केवल भारत में, बल्कि दुनिया में. अगले महीने खेलों में टीम इंडिया के हिस्से के रूप में इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट का प्रतिनिधित्व करीब 30 एथलीट करेंगे, और हमारा प्रयास है कि हर गुजरते ओलंपिक चक्र के साथ इस संख्या को बढ़ाया जाए. एक आर्थिक शक्ति के रूप में भारत का उदय स्पष्ट है. लेकिन यह खेल के माध्यम से है कि एक देश की सॉफ्ट पावर वास्तव में प्रदर्शित होती है, और हम इसे साकार करने में अपनी भूमिका निभाएंगे, 'उन्होंने कहा.

IOC के अध्यक्ष, थॉमस बाक ने कहा, "इस शानदार प्रदर्शनी के लिए धन्यवाद, जनता एक आश्चर्यजनक और बहुमुखी व्यक्ति की खोज और पुनः खोज करने में सक्षम होगी और उनके काम की सीमा को माप सकेगी। फ्रांस और फ्रांसीसी लोगों को पियरे डी कुबर्टिन जैसे हमवतन पर गर्व होना चाहिए। एक दूरदर्शी व्यक्ति जिसका संदेश है कि खेल के माध्यम से शांतिपूर्ण प्रतिस्पर्धा में एकजुट दुनिया आज और भी अधिक मजबूती से गूंजती है। फ्रांस गणराज्य में भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने प्रदर्शनी आयोजित करने के लिए जेएसडब्ल्यू समूह को धन्यवाद दिया। यह प्रदर्शनी 10 सितंबर तक चलेगी और आम जनता के लिए खुली रहेगी। --आईएएनएस bsk/

यह भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम, रोहित ने स्टार्क की जमकर लगाई क्लास

ABOUT THE AUTHOR

...view details