दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पीसीबी के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करेगा भारत, आने से पहले ही खारिज

बीसीसीआई ने चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के पाकिस्तान से वापस लौटने संबंधी प्रस्ताव को खारिज कर दिया.

champions-trophy-2025
चैंपियंस ट्रॉफी 2025 (ANI and AFP Photo)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 9 hours ago

नई दिल्ली :पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी करने जा रहा है. इसको लेकर वह पूरी तैयारियों में जुटा है लेकिन भारत का वहां पहुंचना अभी कन्फर्म नहीं है. यह कहना होगा कि पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाले इस आईसीसी टूर्नामेंट में भारत का जाना लगभग मुश्किल है. दूसरी ओर, पाकिस्तान लगातार कह रहा है कि वे अपने देश में चैंपियनशिप की मेजबानी करेंगे.

इसी क्रम में खबर है कि पीसीबी ने बीसीसीआई के सामने एक प्रस्ताव रखा है.
दिल्ली या चंडीगढ़ का प्रस्ताव
बीसीसीआई सुरक्षा कारणों से भारतीय टीम को पाकिस्तान में रखने के लिए सहमत नहीं है. क्रिकेट सूत्रों के अनुसार, पीसीबी ने प्रस्ताव दिया है या फिर देने की तैयारी कर रहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम मैच के तुरंत बाद दिल्ली या चंडीगढ़ के लिए रवाना हो जाए.

इस सवाल के जवाब में बीसीसीआई के एक सूत्र ने बकाया कि उन्हें ऐसा अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं मिला है लेकिन अगर पाकिस्तान इसके लिए तैयारी भी कर रहा है तो बीसीसीआई उन सभी को खारिज कर देगा. उन्होंने साफ कहा कि अगर ऐसा प्रस्ताव आता है तो इसको खारिज कर दिया जाएगा.

यह सरकार का फैसला है
इस सवाल के जवाब में कि क्या हमें चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाना चाहिए? बीसीसीआई सूत्रों ने कहा, यह पूरी तरह से केंद्र सरकार के फैसले पर निर्भर करता है. दूसरी ओर, ऐसी खबरें हैं कि पाकिस्तान भी मानसिक रूप से तैयार है कि भारत उनके देश में नहीं आएगा.

इसके साथ ही, यह भी बताया जा रहा है कि हाइब्रिड मॉडल में काम करने के ज्यादा अवसर हैं. हाईब्रिड मॉडल के तहत भारत द्वारा खेले जाने वाले मैचों को पाकिस्तान के बजाय दूसरें स्थानों पर आयोजित किया जाएगा. पिछला एशिया कप पहले ही हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया जा चुका है.

यही हमारी पहली प्राथमिकता
दूसरी ओर, पीसीबी सूत्रों ने बताया कि उनकी पहली प्राथमिकता चैंपियंस ट्रॉफी को पाकिस्तान में आयोजित करना है. भारत सरकार ने कहा है कि वह टीम इंडिया को पाकिस्तान में खेलने की अनुमति नहीं दे रही है और मैचों को यूएई में आयोजित करने के पक्ष में है. लेकिन अगर भारत पाकिस्तान में नहीं भी खेलता है, तो भी आईसीसी ने खुलासा किया है कि वे चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में आयोजित करना चाहते हैं.

बता दें, भारतीय टीम ने 2008 में मुंबई आतंकी हमले के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. दोनों टीमें सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में ही मैच खेल रही हैं वह भी तटस्थ प्लेटफॉर्म पर. अब चैंपियंस लीग में 23 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होना है.

लाहौर का गद्दाफी स्टेडियम फाइनल की मेजबानी करेगा. ऐसा लगता है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भारत को फाइनल मुकाबले में शामिल होने की स्थिति में भी वहीं रोकने का इरादा रखता है. हालांकि, क्रिकेट के जानकारों का अनुमान है कि टूर्नामेंट में भारत द्वारा खेला जाने वाला हर मैच दूसरे स्थानों पर खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें - मैच खेलते ही पाकिस्तान से भारत लौटेगी टीम इंडिया! चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पीसीबी का नया प्रपोजल

ABOUT THE AUTHOR

...view details