दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

अफगानिस्तान ने इमर्जिंग एशिया कप में रचा इतिहास, भारत-पाक की टीमों को पछाड़ जीता खिताब

ACC Emerging Asia Cup 2024 : अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को हराते हुए इमर्जिंग एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है.

Afghanistan
अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ( जूनियर टीम का प्रतीकात्मक) (IANS PHOTO)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली : अफगानिस्तान ए ने ACC इमर्जिंग टीम एशिया कप 2024 का खिताब जीतकर इतिहास रचा है. अफगानिस्तान ने फाइनल में श्रीलंका को 7 विकेट से हराया. इससे पहले अफगानिस्तान ए ने सेमीफाइनल में भारत ए को हराकर बड़ा उलटफेर किया था. अब अफगानिस्तान ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर पहली बार खिताब अपने नाम किया है.

श्रीलंका ने अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए 134 रनों का लक्ष्य रखा था. अफगान टीम ने 18.1 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

अफगानिस्तान की ओर से ओपनर सेदिकुल्लाह अटल ने 55 गेंदों पर सबसे ज्यादा नाबाद 55 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाया. वहीं, करीम जन्नत ने 27 गेंदों पर 33 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 3 छक्के लगाए. दरवेश रसूली ने 20 गेंदों पर 24 रनों का योगदान दिया.

इसके अलावा, मोहम्मद इशाक 6 गेंदों पर 16 रन बनाकर नाबाद रहे. हालांकि, इससे पहले अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही. अफगान ओपनर जुबैद अकबरी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए, लेकिन बाद के बल्लेबाजों ने पारी को संभाल लिया.

अफगानिस्तान ए ने 27 अक्टूबर को अल अमीरात में श्रीलंका ए के खिलाफ कम स्कोर वाले फाइनल में अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाते हुए इमर्जिंग एशिया कप का खिताब जीता. यह जीत भारत ए पर उनकी प्रभावशाली सेमीफाइनल जीत के तुरंत बाद मिली, जिसमें अफगानिस्तान के गेंदबाज़ों ने उनके खिताब जीतने में अहम भूमिका निभाई. पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले बिलाल सामी और अल्लाह घनजानिफर ने फाइनल में फिर से शानदार प्रदर्शन किया.

यह जीत अफ़गानिस्तान ए के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो उनके उभरते हुए रैंक में प्रतिभा को रेखांकित करता है. इमर्जिंग एशिया कप की जीत क्रिकेट में अफगानिस्तान की बढ़ती प्रतिस्पर्धात्मकता को दर्शाती है, जिसमें होनहार खिलाड़ी भविष्य में सीनियर स्तर पर प्रभाव डालने के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें - टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार, राधा यादव की बेहतरीन पारी गई बेकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details