मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / spiritual

धूमधाम से होगा माता का आगमन, नवरात्रि के 9 दिन में माता को लगाएं ये भोग - Shardiya Navratri 2024

3 अक्टूबर से मां शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है. माता के आगमन को लेकर सभी घरों और पंडालों में तैयारियां चल रही है. ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री से जानिए माता की स्थापना से पहले कौन सा भोग लगाएं और कैसे पूजा करनी है.

SHARDIYA NAVRATRI 2024
नवरात्रि के 9 दिन में माता को लगाएं ये भोग (ETV Bharat)

SHARDIYA NAVRATRI 2024:2 अक्टूबर को आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती है. आज से ही पितृपक्ष समाप्त हो रहे हैं. इसके बाद 3 अक्टूबर यानि गुरुवार से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है. जिसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. माता की प्रतिमा स्थापित करने के लिए लोग झाकियां सजा रहे हैं. पंडाल तैयार किये जा रहे हैं. नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. ऐसे में ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री बताते हैं, कि 9 दिनों में माता को जो अलग-अलग भोग लगाते हैं, माता प्रसन्न होती हैं, और भक्तों पर उनकी कृपा बरसती है.

9 दिन में लगाएं 9 अलग भोग

ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री कहते हैं की इस बार नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से होने जा रही है. नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. नवरात्रि के पहले दिन गाय के शुद्ध देसी घी का भोग लगाना चाहिए. जिससे माता प्रसन्न होती हैं. नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है और इस दिन शक्कर का भोग लगाना चाहिए. नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा होती है. इस दिन दूध और दूध से बनी चीजों का भोग लगाना चाहिए. जिसमें खीर, मीठा आदि शामिल है.

माता को लगाएं अलग-अलग भोग

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा देवी की पूजा होती है और इस दिन मालपुआ और पकवान का भोग लगाएं. पांचवें दिन स्कंदमाता की पूजा होती है. इस दिन केले का भोग लगाना चाहिए. छठवें दिन मां कात्यायनी की पूजा होती है और इस दिन शहद का भोग लगाना चाहिए. सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा होती है और इस दिन गुड़ का भोग लगाना चाहिए. आठवें दिन महागौरी की पूजा होती है, इस दिन नारियल का भोग लगाना चाहिए. नौवे दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा होती है और इस दिन तिल का भोग लगाना चाहिए.

यहां पढ़ें...

9 दिन में घर आएंगे कुबेर, दीपावली तक न करें इंतज़ार अभी से शुरु करें मां महालक्ष्मी पूजा

नवरात्रि शुरू होने से पहले घर लाएं पांच सामग्री, मां बना देंगी अकूत संपत्ति का मालिक

माता की बरसती है कृपा

ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री कहते हैं की नवरात्रि के इन दिन नौ दिनों में माता को यह 9 अलग-अलग भोग लगाने से माता प्रसन्न होती हैं. अपने भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. समय उनका अच्छा चलने लगता है, संकट टलता है, स्वस्थ रहते हैं और निरोगी काया मिलती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details