मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रक्षाबंधन के त्योहार पर बनेगा ऐसा राजयोग जो घोलेगा रिश्तों में एक्सट्रा मिठास, सोमवार होगा दिन - Rakshabandhan 2024

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 28, 2024, 9:16 PM IST

Updated : Jul 1, 2024, 12:00 PM IST

जुलाई का महीना आते ही व्रत और त्योहारों की शुरूआत हो जाएगी. जुलाई माह से सावन की शुरूआत हो जाएगी. वहीं अगस्त महीन में भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन है.

RAKSHABANDHAN 2024
इस बार सोमवार को पड़ रहा रक्षाबंधन का त्योहार (ETV Bharat)

RAKSHABANDHAN 2024: रक्षाबंधन का त्योहार हमारे देश में बहुत ही हर्षोल्लास और श्रद्धा भाव के साथ मनाया जाता है. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई में रक्षा सूत्र बांधती हैं और भाई अपनी बहनों की रक्षा करने की कसम खाते हैं. इस बार रक्षाबंधन के त्यौहार के दिन कई सारे योग बन रहे हैं और सबसे बड़ी बात इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार सावन के सोमवार को पड़ रहा है, जो बहुत ही विशेष दिन है.

साल 2024 में रक्षाबंधन कब ?

साल 2024 में रक्षाबंधन का त्यौहार कब है, इसे हर कोई जानना चाहता है, क्योंकि हमारे देश में रक्षाबंधन के इस त्योहार को बड़े ही उत्साह और प्रेम के साथ मनाया जाता है. इसे भाई बहन का भी त्योहार माना जाता है. ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री बताते हैं की इस बार रक्षाबंधन का त्योहार सावन शुक्ल पक्ष पूर्णमासी दिन सोमवार 19 अगस्त 2024 को पड़ रहा है. इस दिन रक्षाबंधन का त्यौहार है. शास्त्रों में उल्लेख है की जो बहनें अपने भाइयों के हाथ में रक्षा सूत्र बांधती हैं, राखी बांधती हैं, तो भाई का ये एक बंधन हो जाता है. वो हर हाल में हर समय अपने बहन की रक्षा करे. रक्षाबंधन के दिन जो पंडित या पुरोहित अपने यजमानों के यहां जाकर हाथ में कलाई में राखी बांधते हैं. लालच छोड़ के पंडित ये काम करते हैं, तो यजमान का यश वैभव और कीर्ति पद प्रतिष्ठा बढ़ती है.

रक्षाबंधन के दिन विष्णु लक्ष्मी की पूजा का महत्व

ज्योतिष आचार्य कहते हैं कि रक्षाबंधन के दिन जो भगवान विष्णु लक्ष्मी जी की एक साथ पूजन करते हैं, तो उन्हें यश कीर्ति, वैभव और धन लाभ के योग बनते हैं, क्योंकि विष्णु जी जब राजा बलि के यहां द्वारपाल बने थे, तब लक्ष्मी जी ने रक्षा सूत्र बांधकर के दक्षिणा में भगवान को मांगा था, कि आपके यहां जो द्वारपाल हैं उन्हें हमें दे दीजिए. उसी दिन से जो भी रक्षाबंधन के दिन विष्णु और लक्ष्मी जी की विधि विधान से पूजा पाठ करते हैं, तो उन पर भगवान विष्णु जी के द्वारा यश कीर्ति मिलती है और लक्ष्मी जी की पूजन करने से उस घर में लक्ष्मी जी का निवास होता है. लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा उस घर में बरसती रहती है.

रक्षाबंधन के दिन सावन का सोमवार

वैसे तो रक्षाबंधन का दिन ही बहुत विशेष दिन है, लेकिन ज्योतिष आचार्य बताते हैं कि इस दिन सावन का सोमवार पड़ रहा है. सावन का आखिरी सोमवार पांचवा सोमवार रक्षाबंधन के दिन ही पड़ेगा, जो की बहुत ही विशेष होगा. उस दिन सिद्ध योग, शोभन योग, स्नान दान व्रत पूर्णिमा है, नारियल पूनम और लवकुश जयंती भी है.

यहां पढ़ें...

जुलाई माह में गुरु पूर्णिमा, गुप्त नवरात्रि से लेकर सावन तक, नोट कर लें इस महीने के तिथि त्योहार

गुरु पूर्णिमा पर गुरु और प्रभु दोनों की पूजन के हैं अलग तौर तरीके, जान लें पूरी डिटेल

रक्षाबंधन में करें शिव पूजा

ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री कहते हैं कि इस बार रक्षाबंधन 19 तारीख को दिन सोमवार है. इस दिन विशेषकर शंकर जी का पूजन जरूर करें, इसी दिन सावन का आखिरी सोमवार भी है. उस दिन लोगों को चाहिए कि शिवालय में जाकर अभिषेक करें, दूध, गंगाजल, शक्कर से स्नान कराएं, फूल बेलपत्र चढ़ाएं, फिर अपने घर में मिट्टी की मूर्ति बनाकर के पूजन करें, विधि विधान से पूजन करें, तो शिवजी की कृपा बरसती रहेगी, क्योंकि उस दिन रक्षाबंधन भी है, सावन का अंतिम सोमवार भी है. इसलिये इस बार का रक्षाबंधन बहुत ही विशेष है.

Last Updated : Jul 1, 2024, 12:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details