दिल्ली

delhi

रक्षाबंधन पर भाई-बहन जीवन की समस्याओं को इन उपायों से करें दूर, बदल जाएगी किस्मत - Raksha Bandhan 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 19, 2024, 7:03 AM IST

Updated : Aug 19, 2024, 6:47 PM IST

Raksha Bandhan 2024: हिंदू धर्म के ज्योतिष शास्त्र में सावन की पूर्णिमा के दिन कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं. इन उपायों के करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और समस्याएं भी दूर होती हैं. आइए जानते हैं रक्षाबंधन के विशेष उपायों के बारे में.

RAKSHA BANDHAN 2024
जीवन की समस्याओं को भाई-बहन रक्षाबंधन के दिन इन उपायों से करें दूर (Canva)

हैदराबाद: आज 19 अगस्त को भाई-बहन का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन मनाया जा रहा है. हर वर्ष यह त्योहार सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस दिन बहन भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और भाई अपनी बहन को सामर्थ्य अनुसार तोहफा देते हैं. वहीं, ज्योतिष शास्त्र में जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए रक्षाबंधन पर किए जाने वाले कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं. इन उपायों से जीवन में शुभता और सम्मान में वृद्धि होती है और भाई-बहन का रिश्ता भी मजबूत होता है. आइए लखनऊ के ज्योतिषाचार्य डॉ. उमाशंकर मिश्र से जानते हैं आज रक्षाबंधन के दिन किए जाने वाले इन ज्योतिषीय उपायों के बारे में.

  • इस उपाय से ग्रह देंगे शुभ प्रभाव
    पूर्णिमा का संबंध माता लक्ष्मी और चंद्रदेव से है. इस दिन भाई-बहन भगवान शिव और माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करें और शाम के समय चंद्रमा को जल में दूध और अक्षत मिलाकर अर्घ्य दें. ऐसा करने से ग्रहों का शुभ प्रभाव प्राप्त होगा और जीवन में तरक्की के मार्ग बनेंगे.
  • इस उपाय से जीवन की समस्याएं होंगी दूर
    रक्षाबंधन के दिन बहन के हाथ से गुलाबी कपड़े में चावल, एक रुपया और एक सुपारी लेकर बांध लें. इसके बाद बहन भाई को राखी बांधें और फिर भाई बहन को वस्त्र, सफेद मिठाई और रुपए देकर चरण स्पर्श करें. फिर गुलाबी कपड़े में रखे सामान को उत्तर दिशा में रख दें. ऐसा करने से आर्थिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है और धन धान्य की कमी नहीं होती.
  • इस उपाय से विघ्न होंगे दूर
    बहनें जब भाई को राखी बांधें, तब पूजा की थाली में फिटकरी भी रख लें. राखी बांधने के बाद फिटकरी को भाई के सिर से लेकर पैर तक सात बार उल्टी दिशा में वारकर चौराहे या चूल्हे की आग में फेंक दें, ऐसा करने से बुरी शक्तियां दूर रहती हैं और आसपास सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि फिटकरी नकारात्मक शक्तियों को सोख लेती हैं.
  • इस उपाय से धन धान्य में होती है वृद्धि
    रक्षाबंधन के दिन लाल रंग के मिट्टी के घड़े को लाल कपड़े से ढककर एक नारियल रख दें और फिर भाई राखी बंधवाकर इस घड़े को झोली बनाकर बहते जल में प्रवाहित करें. फिर साथ में भाई-बहन गणेशजी की पूजा अर्चना करें. ऐसा करने से सभी विघ्न दूर होते हैं और भाई-बहन के बीच प्रेम बना रहता है. साथ ही घर में धन धान्य की कमी नहीं होती और गणेशजी के आशीर्वाद से नौकरी व व्यवसाय उन्नति होती है.
  • जरूरतमंदों को कराएं भोजन और गाय को खिलाएं चारा
    रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन किसी गरीब व जरूरतमंद को भोजन कराएं और गाय को हरा चारा खिलाएं. आप किसी गौशाला में गायों की सेवा के लिए धन का दान भी कर सकते हैं. ऐसा करने से 33 करोड़ देवी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.
  • इस उपाय से मां लक्ष्मी की रहती है कृपा
    रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन पूर्णिमा तिथि का व्रत करें और माता लक्ष्मी की साथ में पूजा अर्चना करें. साथ ही केसरयुक्त खीर का भोग लगाएं. इसके बाद माता लक्ष्मी के सामने बहन भाइयों को राखी बांधें और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. फिर आठ कन्याओं को बुलाकर खीर का प्रसाद वितरण करें और लाल चुनरी के साथ दान भी करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है और जीवन में उन्नति के मार्ग बनते हैं.
Last Updated : Aug 19, 2024, 6:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details