बिहार

bihar

ETV Bharat / spiritual

जुलाई में 2 महीने बाद शुरू हुआ विवाह का शुभ मुहूर्त, यहां जानें कब तक बजेगी शहनाई - SHADI MUHURAT IN JULY

VIVAH MUHURAT IN JULY: अब एक बार फिर बजने जा रही है शादी की शहनाई. अगर आप शादी के शुभ मुहूर्त का इंतजार कर रहे हैं, तो वह घड़ी आ गई है. जी हां जुलाई महीने में शादी के कई शुभ मुहूर्त हैं, जिस पर आप अपने जीवन साथी के साथ सात फेरें ले सकते हैं. यहां जानें कौन सी है वो तारीख.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 4, 2024, 12:39 PM IST

VIVAH MUHURAT in July
शादी विवाह का शुभ मुहूर्त (ETV Bharat)

पटना: 2 महीने बाद फिर से एक बार शहनाई की आवाज सुनाई देगी. जुलाई महीना शुरू होने के साथ शादी विवाह का मुहूर्त शुरू हो गया है. हिंदू धर्म में शुभ मांगलिक कार्यक्रम के लिए शुभ तिथि का लोग इंतजार करते हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि जुलाई महीने में कितने शादी विवाह के लग्न हैं.

शुरू हो गया शादी का शुभ मुहूर्त: आचार्य मनोज मिश्रा ने बताया कि शुक्र ग्रह के अस्त होने की वजह से शुभ विवाह मुहूर्त नहीं था. 28 जून को पश्चिम दिशा से इसका उदय हुआ है. इसके साथ ही शुभ कार्य शुरू हो गए हैं. 3 जुलाई से शादी विवाह का मुहूर्त शुरू हो गया है लेकिन यह आठ दिनों के लिए रहेगा. 17 जुलाई को देवशयनीएकादशी रहेगी और इस दिन से चातुर्मास शुरू हो जाएगा. इसके बाद फिर शादी विवाह पर रोक लग जाएगी.

कब है शादी का शुभ मुहूर्त: आचार्य मनोज मिश्रा ने बताया कि जुलाई महीने में विवाह का शुभ मुहूर्त 3, 9, 10, 11, 12, 13, 14, 15 जुलाई है. मुंडन के लिए 8 और 12 जुलाई का शुभ मुहूर्त है, उपनयन के लिए 7, 8, 11 जुलाई है. 16 जुलाई से भगवान विष्णु समेत सभी देवी-देवता विश्राम मुद्रा में चले जाएंगे. इसके बाद 4 महीने तक शुभ मांगलिक कार्य फिर से बंद हो जाएंगे.

इस दौरान नहीं होगा कोई मांगलिक कार्य: 4 महीने को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है, इस दौरान कोई भी मांगलिक कार्यक्रम नहीं होता है कहा जाता है कि भगवान विष्णु सो जाते हैं. इसलिए पूजा-अर्चना होगी लेकिन शादी-विवाह शुभ मांगलिक कार्यक्रम नहीं होगा. 4 महीने के बाद कार्तिक शुक्ल एकादशी में 12 नवंबर को यह समाप्त होगा. कार्तिक शुक्ल एकादशी के बाद नवंबर और दिसंबर माह में शहनाई की धुन सुनाई देगी.

नवंबर और दिसंबर आएंगे यह शुभ मुहूर्त: आचार्य मनोज मिश्रा ने बताया कि अगस्त सितंबर अक्टूबर महीने में कोई लग्न मुहूर्त नहीं है. नवंबर महीने में भगवान विष्णु शिव सागर से विश्राम के बाद जागेंगे इसके बाद शादी विवाह का शुभ मुहूर्त शुरू होगा. नवंबर और दिसंबर के महीने में शादी विवाह का शुभ मुहूर्त लगभग 16 से 18 है और यह दोनों महीने में शादी विवाह शुभ कार्यक्रम होंगे. नवंबर महीने में शादी मुहूर्त 16, 17, 18, 22, 23, 24, 25, 26 नवंबर तक शुभ मुहूर्त है. दिसंबर महीने में 2, 3, 4, 5, 9, 10, 11, 13, 14, 15 शुभ मुहूर्त है.

पढ़ें-जुलाई में शादी दिन या रात कब की फलेगी? बैंड बाजा बारात का बेस्ट मुहूर्त देखें - Vivah Muhurat July 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details