दिल्ली

delhi

इजराइल, ईरान के बीच लड़ाई तेज, पश्चिम एशिया में तनाव - MIDDLE EAST CRISIS

इजराइल गाजा में हमास से निपटने की कोशिश कर रहा है. साथ ही हिजबुल्लाह का सामना करने के लिए लेबनान पर भी हमला बोल दिया.

By Major General Harsha Kakar

Published : 3 hours ago

Published : 3 hours ago

MIDDLE EAST CRISIS
दहियाह में इजरायली हवाई हमले की चपेट में आई इमारत से उठती हुई आग की लपटें और धुआं. पीछे रफीक हरीरी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दिखाई दे रहा है. (Etv BharatAP)

नई दिल्ली: पिछले साल 7 अक्टूबर से पश्चिम एशिया में उबाल है. इजराइल, हमास, हिजबुल्लाह, हौथी, इराक और सीरिया में फैले ईरान के कई छद्म संगठनों से जूझ रहा है. 7 अक्टूबर को हमास की ओर से इजराइली नागरिकों पर किए गए हमलों ने इस आग को भड़का दिया. इजराइल ने शुरू में गाजा में हमास से निपटने की कोशिश की, लेकिन हिजबुल्लाह के समर्थन ने उसे संघर्ष का विस्तार करके लेबनान को भी इसमें शामिल करने के लिए मजबूर कर दिया.

इजराइल संघर्ष को बढ़ाने से बच रहा था ताकि इसे स्थानीय स्तर पर ही रखा जा सके, लेकिन ईरान के इन समूहों को स्पष्ट समर्थन ने इजराइल को इसे बढ़ाने का जोखिम उठाने के लिए मजबूर कर दिया. इस साल 1 अप्रैल को इजराइल ने दमिश्क में एक ईरानी राजनयिक सुविधा को निशाना बनाया जिसमें सात ईरानी IRGC (इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स) अधिकारी मारे गए. ईरान को जवाबी कार्रवाई करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

ईरान से इजरायल की ओर दागी गई मिसाइलें मंगलवार को गाजा पट्टी के डेर अल-बलाह से रात के आसमान में दिखाई दे रही हैं. (AP)

अगर उसने हमले को नजरअंदाज किया होता तो इससे इजराइल का हौसला बढ़ता और ईरानी नेतृत्व की छवि खराब होती. साथ ही, अगर हमले में हताहतों की संख्या अधिक होती तो इससे संघर्ष और बढ़ जाता. ईरान ने 13 अप्रैल को अपनी धरती से इजराइल पर 300 से अधिक मिसाइलों और ड्रोनों का हमला किया. इसने पर्याप्त चेतावनी दी और केवल सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया. इसका उद्देश्य संघर्ष को बढ़ाना नहीं था बल्कि आंतरिक दबावों को कम करना था, साथ ही यह संदेश देना था कि अगर मजबूर किया गया तो ईरान और हमले करेगा.

दहियाह में इजरायली हवाई हमले की चपेट में आई इमारत से उठती हुई आग की लपटें और धुआं. पीछे रफीक हरीरी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दिखाई दे रहा है. (AP)

इजराइल ने 19 अप्रैल को इसी तरह का सीमित हमला किया, जिसमें ईरानी एस-300 मिसाइल प्रणाली को नष्ट कर दिया गया. तेल अवीव का संदेश था कि भविष्य के लक्ष्य ईरान के रणनीतिक प्रतिष्ठान हो सकते हैं. संघर्ष समाप्त हो गया. हाल ही में लेबनान पर इजराइल के हमलों में हमास और हिजबुल्लाह के शीर्ष नेताओं की हत्या शामिल है, ईरान के ब्रिगेडियर जनरल अब्बास निलफोरुशन के साथ हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की हत्या और लेबनान में इजराइल के जमीनी हमले ने उसे कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया. तेहरान अपने प्रॉक्सी के दबाव में आ गया.

यरूशलेम में ईरान से आने वाली मिसाइलों की चेतावनी के लिए सायरन बजने पर रॉकेट यरूशलेम के ऊपर दिखाई दे रहे हैं. (AP)

कार्रवाई न करने का मतलब हिजबुल्लाह पर नियंत्रण खोना होगा. शांति वार्ता जारी रहने के दौरान, इजराइल पर लेबनान और गाजा के खिलाफ अपने हमलों को रोकने के लिए अमेरिका की ओर से कोई दबाव नहीं था. ऐसी जानकारी है कि इजराइल और हिजबुल्लाह शांति समझौते के करीब थे. हालांकि, इससे इजराइल हिजबुल्लाह पर हमला करने और उसकी सैन्य शक्ति को कम करने से बच जाता. अब यह स्पष्ट है कि शांति नहीं होगी.

मंगलवार को ईरान के तेहरान में फेलेस्टिन (फिलिस्तीन) स्क्वायर पर इजरायल के खिलाफ ईरान के मिसाइल हमले का जश्न मनाने के लिए मारे गए हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह के चित्र और एक मस्जिद की मीनार के बगल में आतिशबाजी फूट रही है. (AP)

इजराइल को अपने हमले जारी रखने की अनुमति दी जा रही है क्योंकि 07 अक्टूबर के हमलों से उसे नुकसान पहुंचा है और उसके पास जवाबी हमला करने का अधिकार है. साथ ही, ईरान को संघर्ष को बढ़ाने से रोका जा रहा है. अपने नवीनतम हमले में, ईरान ने रूस के माध्यम से पश्चिम को पूर्व सूचना देते हुए इजराइली सैन्य ठिकानों पर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं. इस बार अग्रिम चेतावनी कुछ घंटों की थी. अधिकांश मिसाइलें उड़ान के दौरान ही नष्ट हो गईं.

इजराइली सूत्रों के अनुसार, जमीन पर बहुत कम नुकसान हुआ. तेहरान ने कहा कि उसका संघर्ष बढ़ाने का कोई इरादा नहीं है और वह तभी कार्रवाई करेगा जब इजराइल जवाबी हमला करेगा. ईरान को पता है कि उसकी सेना इजराइल से कमजोर है. इजराइल की सेना को पश्चिम का समर्थन प्राप्त है. ईरान के पास केवल रूस और चीन का राजनयिक समर्थन है. इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई. जबकि अमेरिका का दावा है कि इजराइल को जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार है, उसने ईरान की परमाणु सुविधाओं को निशाना बनाने की अनुमति नहीं दी है.

ईरान से दागे गए प्रक्षेपास्त्रों को मंगलवार को इजरायल के रोश हाआयिन में आसमान में रोके जाने के बाद इजरायली अपनी बस में वापस चढ़ने का इंतजार कर रहे हैं. (AP)

नेतन्याहू ने कहा कि ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की - और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. जबकि इजराइल के पास एक शक्तिशाली सेना हो सकती है, लेकिन एक छोटा राष्ट्र होने के नाते इसमें रणनीतिक गहराई की कमी है और इसलिए यह अपनी धरती से दूर संचालन को प्राथमिकता देगा और साथ ही बफर जोन का विस्तार करेगा. लेबनान में इसके वर्तमान संचालन का उद्देश्य सीमा के करीब रहने वाली अपनी आबादी की सुरक्षा के लिए बफर जोन बनाना है.

ईरान, आकार में बड़ा होने के बावजूद, अपने कार्यों से अधिकांश अरब देशों को अलग-थलग कर चुका है और इसलिए इसकी धरती पर इजराइली हमले की स्थिति में उन्हें कोई सहानुभूति या समर्थन मिलने की संभावना नहीं है. इसके प्रॉक्सी ने पहले सऊदी अरब और यूएई के तेल संयंत्रों को निशाना बनाया है. तेहरान ने रियाद के साथ संबंधों को फिर से स्थापित किया हो सकता है, लेकिन कोई प्यार नहीं खोया है. किसी भी देश के इसके समर्थन में आने की संभावना नहीं है.

भारत में ईरानी राजदूत ने कहा कि चूंकि भारत के ईरान और इजराइल दोनों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं, इसलिए वह 'इजराइल को युद्ध रोकने के लिए मना सकता है.' इसके अलावा, ईरान, अपनी सीमाओं से अवगत है, उसने कभी भी इजराइल के साथ संघर्ष नहीं चाहा. इसका इरादा केवल अपने प्रॉक्सी के माध्यम से मिसाइल और ड्रोन हमलों से इजराइल को नुकसान पहुंचाना है. इस प्रकार, न तो ईरान और न ही हिजबुल्लाह ने इजराइल द्वारा गाजा में हमास को खत्म करने के दौरान कोई नया मोर्चा खोला.

उन्होंने केवल इजराइल को दबाव में रखने के लिए रॉकेट लॉन्च किए. वे अमेरिका को भी संघर्ष में नहीं घसीटना चाहते. इजराइल ने इस कमजोरी का फायदा उठाया और गाजा पर नियंत्रण पाने के बाद हिजबुल्लाह के साथ संघर्ष को बढ़ा दिया, जिसमें हमास काफी हद तक कमजोर हो गया. गाजा में अभी भी उबाल है, क्या इजराइल का हिजबुल्लाह पर हमला सफल होगा, इसका जवाब भविष्य के गर्त में है. इसके पहले के प्रयास विफल हो गए थे.

इसके अलावा, इस तथ्य को स्वीकार किया जा रहा है कि तेहरान में शासन परिवर्तन न केवल इजराइल और अमेरिका के लिए बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए भी दीर्घकालिक रूप से फायदेमंद होगा. लेकिन यह आसान होने की संभावना नहीं है, हालांकि नेतन्याहू इसके लिए इशारा कर रहे हैं.

हालांकि, अगर इजराइल के जवाबी हमले से ईरान की रणनीतिक संपत्तियों को गंभीर नुकसान पहुंचता है, तो तेहरान पश्चिम एशिया में उथल-पुथल मचाने की क्षमता रखता है. इसके प्रॉक्सी या ईरान खुद इस क्षेत्र में तेल सुविधाओं को निशाना बना सकते हैं, जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रभावित हो सकती है. दूसरी ओर, इजराइल के हाथ पूरे हैं. यह कमजोर पड़ चुके हमास के साथ-साथ हिजबुल्लाह और हौथी से भी जूझ रहा है. नेतन्याहू ने हवाई हमलों और पेजर ब्लास्ट से हिजबुल्लाह को चोट पहुंचाई होगी, लेकिन हिजबुल्लाह का काम अभी पूरा नहीं हुआ है.

इस परिदृश्य में, इजराइल ईरान के खिलाफ हवाई युद्ध शुरू नहीं कर सकता. हालांकि, तेल अवीव को ईरान की कार्रवाइयों का जवाब देना होगा, अन्यथा यह गलत संदेश भेजेगा. जवाबी कार्रवाई की प्रकृति संघर्ष को बढ़ाने या इसे स्थानीय बनाए रखने के उसके इरादे को निर्धारित करेगी. दुनिया इंतजार कर रही है कि इजराइल अपने हमलों की योजना बनाए. एक विस्तारित संघर्ष तेल आपूर्ति को प्रभावित कर सकता है, जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच सकता है.

भारत ईरान के चाबहार बंदरगाह का विकास कर रहा है. यह इजराइल के लक्ष्य होने की संभावना नहीं है. अब तक, भारत ने संघर्ष में किसी भी पक्ष के खिलाफ टिप्पणी करने से परहेज किया है, लेकिन बातचीत और संयम की मांग की है. आने वाला सप्ताह यह निर्धारित करेगा कि पश्चिम एशिया में स्थिति कैसे विकसित होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details