दिल्ली

delhi

नेपाल कूटनीति : जिसे बुलाया था वापस, उन्हें ही बनाया भारत का राजदूत - Politics in Diplomacy of Nepal

By Aroonim Bhuyan

Published : Jul 31, 2024, 2:08 PM IST

Updated : Jul 31, 2024, 7:12 PM IST

नेपाल ने शंकर प्रसाद शर्मा को भारत में अपना राजदूत नियुक्त किया है. नेपाल ने इन्हें पिछले महीने भारत से वापस बुला लिया था. उनको फिर से नई दिल्ली में उनके पद पर नियुक्त किया गया है. यह घटनाक्रम नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल की नई गठबंधन सरकार के इस महीने की शुरुआत में काठमांडू में सत्ता संभालने के बाद हुआ है.

Diplomatic relations between India and Nepal
भारत-नेपाल के बीच कूटनीतिक संबंध (फोटो - Getty Images)

नई दिल्ली: पिछली सरकार के दौरान वापस बुलाए जाने के एक महीने से भी कम समय बाद भारत में नेपाल के राजदूत के रूप में शंकर प्रसाद शर्मा की फिर से नियुक्ति इस बात का एक और उदाहरण है कि किस तरह से प्रमुख देशों में इस हिमालयी देश की राजनयिक नियुक्तियों में राजनीति महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

नेपाल मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शर्मा 18 देशों के लिए अनुशंसित राजदूतों में से एक हैं. हालांकि वे पिछले दो वर्षों से भारत में नेपाल के राजदूत के रूप में काम कर रहे थे, लेकिन पिछले महीने काठमांडू में सरकार बदलने के बाद उन्हें वापस बुला लिया गया था. अब, इस महीने की शुरुआत में नेपाल में सरकार में एक और बदलाव के बाद, शर्मा को नई दिल्ली में उनके पद पर फिर से नियुक्त किया गया है.

शर्मा, जो पहले अमेरिका में राजदूत के रूप में काम कर चुके थे, उनको मार्च 2022 में भारत में राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था, जब पिछले साल दिसंबर में नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी केंद्र (सीपीएन-माओवादी केंद्र) और नेपाली कांग्रेस की नई गठबंधन सरकार ने सत्ता संभाली थी. हालांकि नेपाल में एक विशेष विदेश सेवा कैडर है, लेकिन प्रमुख देशों में राजदूत की नियुक्तियां आमतौर पर राजनीतिक प्रकृति की होती हैं.

शर्मा को नेपाली कांग्रेस के कोटे के तहत भारत में नियुक्त किया गया था. हालांकि, पिछले कुछ महीनों में नेपाल के लगातार बदलते राजनीतिक परिदृश्य में कई घटनाक्रम हुए हैं. इस साल मार्च में, सीपीएन-माओवादी सेंटर के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने नेपाली कांग्रेस के साथ सभी संबंध तोड़ दिए और पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सिस्ट लेनिनिस्ट (सीपीएन-यूएमएल) को गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया.

इस नए गठबंधन में अन्य शुरुआती साझेदार राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (आरएसपी) और जनता समाजवादी पार्टी (जेएसपी) थे. नई गठबंधन सरकार के सत्ता में आने के बाद इस वर्ष 6 जून को शर्मा सहित भारत में 11 देशों के राजदूतों को वापस बुला लिया गया. इस बीच, दहल और ओली कथित तौर पर नई व्यवस्था से नाखुश थे. दहल ने स्वीकार किया कि देश में मौजूदा तदर्थ राजनीति अस्थिर है और कहा कि वह मंत्रियों को बदलने के अलावा कुछ नहीं कर सकते.

ओली भी इस व्यवस्था से संतुष्ट नहीं थे, यह तब स्पष्ट हो गया जब उन्होंने सरकार द्वारा पेश किए गए वार्षिक बजट को 'माओवादी बजट' बताया. इन सबके कारण सीपीएन-यूएमएल और सीपीएन-माओवादी केंद्र के बीच अविश्वास की स्थिति पैदा हो गई. इसके बाद दहल ने राष्ट्रीय सर्वसम्मति वाली सरकार बनाने के लिए पिछले महीने से नेपाली कांग्रेस से फिर संपर्क किया. यह सीपीएन-यूएमएल और सीपीएन-माओवादी केंद्र के बीच अविश्वास का एक बड़ा कारण बन गया.

हालांकि, जब नेपाली कांग्रेस ने दहल के प्रस्ताव को खारिज कर दिया, तो सीपीएन-यूएमएल ने मामले को अपने हाथों में लेने का फैसला किया. जून के अंतिम सप्ताह और इस महीने की शुरुआत में तेजी से हुए राजनीतिक घटनाक्रमों के बाद, पूर्व प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और ओली ने 1 और 2 जुलाई की मध्यरात्रि को काठमांडू में नई गठबंधन सरकार बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

समझौते के अनुसार, ओली और उसके बाद देउबा वर्तमान सरकार के बचे हुए साढ़े तीन साल के कार्यकाल के दौरान बारी-बारी से प्रधानमंत्री के रूप में काम करेंगे. यहां यह बताना ज़रूरी है कि नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल नेपाल की संसद में प्रतिनिधि सभा की दो सबसे बड़ी पार्टियां हैं. ऐसे में जब 12 जुलाई को दहल ने फ्लोर टेस्ट के लिए आवेदन किया तो वह उम्मीद के मुताबिक विफल हो गए.

इसके बाद ओली ने फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. अब, नेपाली कांग्रेस के सत्तारूढ़ गठबंधन में वापस आने के बाद, शर्मा को नई दिल्ली में उनके पद पर फिर से नियुक्त किया गया है. दिलचस्प बात यह है कि हालांकि उन्हें पिछले महीने वापस बुला लिया गया था, लेकिन नेपाल दूतावास की वेबसाइट पर उनका प्रोफ़ाइल चलता रहा.

शर्मा ने हवाई विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की है. वे 2002 से 2006 तक नेपाल के राष्ट्रीय योजना आयोग के उपाध्यक्ष थे. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा, विश्व बैंक और आईएमएफ की वार्षिक बैठकों, सार्क शिखर सम्मेलनों, संयुक्त राष्ट्र ईएससीएपी वार्षिक बैठकों और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय बैठकों में भी भाग लिया.

1997 में राष्ट्रीय योजना आयोग में सदस्य के रूप में शामिल होने से पहले, उन्होंने नेपाल के वित्त मंत्रालय में वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार, सिंगापुर के दक्षिण-पूर्व एशियाई अध्ययन संस्थान में वरिष्ठ अर्थशास्त्री और हवाई के ईस्ट-वेस्ट सेंटर में फेलो के रूप में काम किया. उन्होंने त्रिभुवन विश्वविद्यालय के आर्थिक विकास और प्रशासन केंद्र में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर के रूप में भी काम किया.

शर्मा ने नेपाल के नए संविधान का मसौदा तैयार करने में मदद करने के लिए 'प्राकृतिक संसाधनों, आर्थिक अधिकारों और सार्वजनिक राजस्व के वितरण' पर संविधान समिति के प्रमुख सलाहकार के रूप में भी काम किया. उन्होंने नेपाल सहित एशिया-प्रशांत क्षेत्र की अर्थव्यवस्था, ऊर्जा और पर्यावरण पर आठ पुस्तकें (संपादित या लिखित) प्रकाशित की हैं.

उन्होंने एशियाई विकास बैंक, विश्व बैंक और यूएनडीपी सहित कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों में सलाहकार विशेषज्ञ के रूप में भी काम किया. शर्मा आसियान आर्थिक बुलेटिन के संपादक और हाइड्रोकार्बन एशिया के सलाहकार संपादक भी थे, दोनों ही पत्रिकाएं सिंगापुर से लगभग सात वर्षों तक प्रकाशित हुईं.

नेपाल के मुद्दों से परिचित एक सूत्र के अनुसार, शर्मा भारत में अपने कार्यकाल के दौरान बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. सूत्र ने ईटीवी भारत को बताया कि 'शर्मा ने भारत और नेपाल के बीच कुछ मुद्दों को सुलझाने में बहुत सक्रिय भूमिका निभाई है. एक अर्थशास्त्री और शिक्षाविद होने के नाते, वे गैर-विवादास्पद रहे हैं.'

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि शर्मा की निगरानी में ही नेपाली नागरिक भारत में प्रवेश करने के बाद भारतीय सिम कार्ड प्राप्त कर सकते थे. यह समस्या नेपाली नागरिकों के सामने लंबे समय से थी. जिन विदेशियों के पासपोर्ट पर भारतीय वीजा नहीं होता, उन्हें भारतीय सिम कार्ड जारी नहीं किए जाते. नेपाली नागरिकों को भारत आने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती. अब, अपनी पुनर्नियुक्ति के बाद, शर्मा को एक बार फिर राजनयिक प्रोटोकॉल से गुजरना होगा और भारत के राष्ट्रपति के समक्ष अपने परिचय-पत्र प्रस्तुत करने होंगे.

Last Updated : Jul 31, 2024, 7:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details