दिल्ली

delhi

इजराइल और जानबूझकर अस्पष्टता की नीति - Lebnon Attack

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 13 hours ago

Policy Of Deliberate Ambiguity: इजराइल ने लेबनान और सीरिया में पेजर विस्फोटों की सीरीज पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, लेकिन सभी संकेत हमले के पीछे इजराइल का हाथ होने की ओर इशारा करते हैं.

बेंजामिन नेतन्याहू
बेंजामिन नेतन्याहू (AP)

नई दिल्ली:आश्चर्य की बात नहीं है कि इजराइल ने मंगलवार को लेबनान और सीरिया में पेजर विस्फोटों की सीरीज पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, जिसमें कम से कम नौ लोगों की जान चली गई और 2,750 से अधिक लोग घायल हो गए, जिनमें ईरान समर्थित और लेबनान स्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के सदस्य और नागरिक शामिल हैं.

विस्फोटों ने लेबनान के कई इलाकों को प्रभावित किया, जिसमें बेरूत का दहिह उपनगर, दक्षिणी लेबनान और बेका घाटी शामिल है, जिन्हें हिजबुल्लाह की मौजूदगी वाला माना जाता है. इसके अलावा, सीरिया के दमिश्क में भी विस्फोटों की सूचना मिली है. यह स्पष्ट नहीं है कि पेजर केवल हिजबुल्लाह के सदस्य ही ले जा रहे थे.

इस साल फरवरी में हिजबुल्लाह के महासचिव हसन नसरल्लाह ने समूह के सदस्यों को स्मार्टफोन के बजाय पेजर का इस्तेमाल करने को कहा था, उनका दावा था कि इजरायल ने उनके सेल फोन नेटवर्क में घुसपैठ की है. इसके बाद हिजबुल्लाह ने ताइवान की एक कंपनी द्वारा निर्मित पेजर का एक नया ब्रांड, गोल्ड अपोलो एआर-924 मॉडल खरीदा, जिसे हाल ही में लेबनान में आयात किया गया था. हालांकि, गोल्ड अपोलो के संस्थापक ह्सू चिंग-कुआंग ने कहा कि उन्हें हंगरी में बीएसी कंसल्टिंग केएफटी नामक एक कंपनी द्वारा इकट्ठा किया गया था, जिसके पास तीन साल के लाइसेंस के तहत गोल्ड अपोलो के ब्रांड का अधिकार था.

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार इजराइली खुफिया सेवाओं ने डिलीवरी को रोक दिया और पेजर में विस्फोटक लगा दिए. अमेरिकी और अन्य अधिकारियों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रत्येक पेजर में बैटरी के बगल में एक से दो औंस तक की विस्फोटक मौटेरियल लगाया गया था. साथ ही इसमें एक स्विच भी लगाया गया था, जिसे विस्फोटकों को विस्फोट करने के लिए दूर से चालू किया जा सकता था.

हालांकि, हमेशा की तरह, इजराइल ने इस मामले में चुप्पी साध रखी है, जैसा कि पहले भी हुआ है, जब विदेशी धरती पर यहूदी लोगों के कथित विरोधियों को निशाना बनाकर हमले किए गए थे. एसोसिएटेड प्रेस समाचार एजेंसी द्वारा संपर्क किए जाने पर इजराइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. पर्यवेक्षकों का कहना है कि इजरायल जानबूझकर अस्पष्टता की नीति अपना रहा है.

जानबूझकर अस्पष्टता की नीति क्या है?
वैश्विक राजनीति के संदर्भ में जानबूझकर अस्पष्टता की नीति, जिसे रणनीतिक अस्पष्टता के रूप में भी जाना जाता है, सरकार या नॉन- स्टेट एक्टर्स द्वारा अपनी परिचालन या स्थितिगत नीतियों के सभी या कुछ पहलुओं के संबंध में जानबूझकर अस्पष्ट होने का अभ्यास है. यह आम तौर पर किसी विषय पर एक छिपी हुई अधिक मुखर या धमकी देने वाली स्थिति को बनाए रखते हुए प्रत्यक्ष संघर्ष से बचने का एक तरीका है. यह मोटे तौर पर एक भू-राजनीतिक जोखिम से बचने की रणनीति है.

गुप्त ऑपरेशन करने के बाद, खास तौर पर हत्या या लक्षित हत्याओं के बाद, चुप रहने की इजराइल की नीति, एक लंबे समय से चले आ रहे दृष्टिकोण पर आधारित है जो उसे पश्चिम एशिया और उससे आगे के जटिल परिदृश्य में काम करने की अनुमति देती है. यह नीति दशकों से इजराइल की खुफिया और सैन्य कार्रवाइयों की पहचान रही है, खासकर जब बात इसकी खुफिया एजेंसी मोसाद द्वारा किए गए ऑपरेशनों की आती है.

इजराइल द्वारा जानबूझकर अस्पष्टता की नीति बनाए रखने के उदाहरण?
सबसे प्रसिद्ध उदाहरणों में से एक 1972 के म्यूनिख ओलंपिक नरसंहार के लिए जिम्मेदार लोगों की हत्याओं की सीरीज है, जहां फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने 11 इजराइली एथलीटों को मार डाला था. जवाब में, इजराइल ने ऑपरेशन रैथ ऑफ गॉड शुरू किया, जिसमें मोसाद एजेंटों ने नरसंहार के लिए जिम्मेदार आतंकवादी संगठन के प्रमुख सदस्यों को ट्रैक किया और उन्हें खत्म कर दिया.

लक्ष्य फिलिस्तीनी सशस्त्र उग्रवादी समूह ब्लैक सेप्टेंबर के सदस्य और फिलिस्तीन मुक्ति संगठन (पीएलओ) के कार्यकर्ता थे. 1972 की शरद ऋतु में तत्कालीन इजराइली प्रधानमंत्री गोल्डा मेयर द्वारा अधिकृत, यह ऑपरेशन माना जाता है कि 20 से अधिक वर्षों तक जारी रहा, जबकि मोसाद ने ऑपरेशन के दौरान कई प्रमुख फिलिस्तीनियों को मार डाला. हालांकि, वह म्यूनिख के पीछे के मास्टरमाइंड, यानी अबू दाउद को मारने में कभी सफल नहीं हुआ.

ऐसा ही एक और उदाहरण लेबनान के उग्रवादी नेता इमाद मुगनीह की हत्या थी, जो लेबनान के इस्लामिक जिहाद संगठन के संस्थापक सदस्य और हिजबुल्लाह के नेतृत्व में दूसरे नंबर के नेता थे. मुगनीह के बारे में जानकारी सीमित है, लेकिन माना जाता है कि वह हिजबुल्लाह के चीफ ऑफ स्टाफ थे और माना जाता है कि उन्होंने हिजबुल्लाह की सैन्य, खुफिया और सुरक्षा व्यवस्था की देखरेख की थी. वह 1980 के दशक में हिजबुल्लाह के मुख्य संस्थापकों में से एक थे. उन्हें अक्सर 'अज्ञात भूत' के रूप में संदर्भित किया जाता था.

मुगनीह की हत्या 12 फरवरी 2008 को सीरिया के दमिश्क के कफर सूसा इलाके में रात करीब 11 बजे एक कार बम विस्फोट में हुई थी. मुगनीह ईरानी क्रांति की 29वीं वर्षगांठ के अवसर पर सीरिया में ईरानी राजदूत द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह में थे. मुगनीह रात 10:30 बजे पार्टी से निकले और अपनी मित्सुबिशी पजेरो की ओर चल दिए, जिसके स्पेयर टायर को एक उच्च विस्फोटक वाले टायर से बदल दिया गया था, जिसे मुगनीह के पास से गुजरते ही विस्फोटित कर दिया गया. विस्फोट ने कार को पूरी तरह से नष्ट कर दिया, आस-पास की इमारतों को कम से कम नुकसान पहुंचा और केवल मुगनीह की मौत हुई इजराइल ने आधिकारिक तौर पर हत्या के पीछे होने से इनकार किया, लेकिन मुगनीह कथित तौर पर 1990 के दशक से मोसाद के निशाने पर थे.

ऐसा ही एक और लक्ष्य महमूद अब्देल रऊफ अल-मबौह था, जो हमास की सैन्य शाखा, इज़्ज एड-दीन अल-कस्साम ब्रिगेड के लिए रसद और हथियार खरीद का प्रमुख था. 19 जनवरी, 2010 को दुबई के होटल में उनकी हत्या कर दी गई, जिसे व्यापक रूप से मोसाद ऑपरेशन के रूप में देखा जाता है. शुरू में दुबई के अधिकारियों का मानना​था कि अल-मबौह की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई थी. हालांकि, दुबई पुलिस की एक प्रारंभिक फोरेंसिक रिपोर्ट के परिणामों में पाया गया कि अल-मबौह को पहले सक्सिनिलकोलाइन (सक्सैमेथोनियम) के इंजेक्शन से लकवा मार गया था, जो एक फास्ट-एक्टिंग वाली मांसपेशी आराम करने वाली दवा है.

इसके बाद उसे बिजली का झटका दिया गया और तकिए से उसका दम घोंट दिया गया. इस हत्या ने एक कूटनीतिक संकट को जन्म दिया क्योंकि यह पाया गया कि मोसाद एजेंटों ने हत्या को अंजाम देने के लिए कथित तौर पर जाली विदेशी पासपोर्ट का इस्तेमाल किया था.

फिर इस साल 31 जुलाई को हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया के निजी अंगरक्षक के साथ ईरानी राजधानी तेहरान में एक इजराइली हमले में हत्या कर दी गई. हानिया की हत्या ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद एक सैन्य संचालित गेस्टहाउस में उनके आवास पर की गई. ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स द्वारा हानिया की मौत के कारणों की जांच की जा रही है. हमास के अनुसार हानिया की हत्या उनके आवास पर जायोनी रेड के दौरान हुई. हालांकि, इजराइल ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

इसके अलावा ईरान के कई परमाणु वैज्ञानिकों की रहस्यमय परिस्थितियों में हत्या कर दी गई या उन्हें मार दिया गया. माना जाता है कि इन हत्याओं के पीछे इजराइल का हाथ है, जो ईरान के परमाणु कार्यक्रम को धीमा करने के प्रयास का चाहता है. एक बार फिर, इजराइल ने अपनी अस्पष्टता की नीति को जारी रखते हुए कोई टिप्पणी नहीं की.

क्या इजराइल एकमात्र ऐसा देश है जिसने जानबूझकर अस्पष्टता की नीति अपनाई है?
नहीं, पर्यवेक्षकों के अनुसार माना जाता है कि रूस और चीन ने भी अतीत में इस नीति को अपनाया है. विदेश में रूसी हत्या के सबसे कुख्यात उदाहरणों में से एक अलेक्जेंडर लिट्विनेंको को जहर देना था, जो एक पूर्व FSB अधिकारी और पुतिन के मुखर आलोचक थे, जो ब्रिटेन चले गए थे. लिट्विनेंको रूसी सरकार और संगठित अपराध के बीच संबंधों की जांच कर रहे थे और उन्होंने पुतिन पर असंतुष्टों की हत्या का आदेश देने का आरोप लगाया था. उन्हें 2006 में लंदन में रेडियोधर्मी पोलोनियम-210 के साथ जहर दिया गया था, जो एक अत्यंत दुर्लभ और घातक पदार्थ है.

2015 में रूस के पूर्व प्रेस और जनसंचार मंत्री और स्टेट-स्पांसर मीडिया आउटलेट RT के संस्थापक मिखाइल लेसिन वाशिंगटन के एक होटल के कमरे में मृत पाए गए. हालांकि आधिकारिक तौर पर मौत का कारण गिरने से होने वाली कुंद बल की चोट बताया गया था.

2018 में ब्रिटेन भागे एक पूर्व रूसी सैन्य खुफिया अधिकारी सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया को इंग्लैंड के सैलिसबरी में नोविचोक नामक एक सैन्य-ग्रेड तंत्रिका एजेंट के साथ जहर दिया गया था. स्क्रिपल को पहले ब्रिटिश खुफिया जानकारी देने का दोषी ठहराया गया था और 2010 में एक जासूसी अदला-बदली में रिहा कर दिया गया था, जिसके बाद वह ब्रिटेन में बस गए. इस जहर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश पैदा कर दिया, क्योंकि नोविचोक तत्कालीन सोवियत संघ द्वारा विकसित एक दुर्लभ तंत्रिका एजेंट है, जो रूसी राज्य को संभावित अपराधी के रूप में इंगित करता है.

जहां तक चीन का सवाल है, कई रिपोर्ट्स बताती हैं कि निर्वासन में रह रहे उइगर कार्यकर्ताओं और नेताओं, खास तौर पर तुर्की में, को चीनी एजेंटों द्वारा हत्या के लिए निशाना बनाया गया है. 2021 में तुर्की ने चीनी गुर्गों के रूप में काम करने के संदेह में कई व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया, जो कथित तौर पर देश में रहने वाले उइगर असंतुष्टों की हत्या की साजिश रच रहे थे.

यह भी पढ़ें- भविष्य का संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन क्या है? जिसे PM मोदी संबोधित करेंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details