दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

रातों-रात दूर हो जाएगी डार्क अंडरआर्म्स की परेशानी! इन घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं

पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी काले अंडरआर्म्स से पीड़ित हैं. महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी अंडरआर्म्स का कालापन कम नहीं होता है. क्यों?

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 4 hours ago

The problem of dark underarms will go away overnight!
रातों-रात दूर हो जाएगी डार्क अंडरआर्म्स की परेशानी! (ETV Bharat)

शरीर के किसी भी अन्य हिस्से की तरह बगल की त्वचा भी काली पड़ जाती है. इस समस्या से सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी पीड़ित हैं. इसके चलते महिलाओं को न चाहते हुए भी स्लीवलेस कपड़े पहनने से बचना पड़ता है. बहुत से लोगों को अपनी बाहें खोलने और हाथ उठाने में शर्म आती है. कई लोग इसके समाधान के तौर पर महंगे त्वचा देखभाल उत्पादों का सहारा लेते हैं.

हालांकि, वांछित परिणाम प्राप्त नहीं होता है. दूसरी ओर, त्वचा पर अक्सर रसायनों के प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना रहती है. लेकिन, अब आपको डार्क अंडरआर्म्स की चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि, आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए इन टिप्स को फॉलो करें.

अंडरआर्म्स के कालेपन के कारण

  • जब त्वचा को रंग देने वाली कोशिकाएं सामान्य से अधिक तेजी से बढ़ती हैं तो अंडरआर्म्स के काले पड़ने की संभावना होती है.
  • बार-बार हेयर रिमूवर की मदद से बगल के बाल हटाने से भी बगल का रंग काला हो सकता है.
  • शेविंग करने के बाद भी बगलों का रंग काला हो जाता है.

अंडरआर्म्स के कालेपन का उपाय

  • एलोवेरा: एलोवेरा का गूदा अंडरआर्म्स के कालेपन को कम करने में बहुत उपयोगी है. एलोवेरा के गूदे को बगल पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर ऐसा किया जाए तो यह समस्या कुछ ही दिनों में कम हो जाएगी. "इंटरनेशनल जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी" में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि जब महिलाएं दिन में दो बार अपनी कांख पर एलोवेरा जेल लगाती हैं, तो काले धब्बे कम हो जाते हैं. इस शोध में न्यूयॉर्क के माउंट सिनाई स्कूल ऑफ मेडिसिन के डॉ. डेविड डब्ल्यू. टेंग ने भाग लिया. इसमें दावा किया गया है कि एलोवेरा का गूदा लगाने से अंडरआर्म्स का कालापन कम हो जाता है.
  • बेकिंग सोडा:एक कटोरी में दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं. विशेषज्ञों का कहना है कि इस पेस्ट को काले दाग पर लगाने से अच्छे परिणाम मिलेंगे.
  • एप्पल साइडर विनेगर: इस समस्या को कम करने के लिए एक कटोरे में दो चम्मच बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर डालें और अच्छी तरह मिला लें. फिर इस मिश्रण को काले धब्बे पर लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें.
  • दही और नींबू का रस: एक कटोरी में एक चम्मच दही, थोड़ा नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच बेसन डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को बगलों पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें. विशेषज्ञों का दावा है कि इससे कुछ हद तक बगलों के कालेपन को कम किया जा सकता है.
  • रोजाना नारियल का तेल लगाने और 15 मिनट बाद पानी से धोने से अच्छे परिणाम मिलते हैं.
  • काले दागों पर रोजाना नींबू लगाने से कुछ ही दिनों में समस्या कम हो जाएगी.
  • काले धब्बों पर आलू का रस या आलू के टुकड़े लगाएं. बाद में साफ करें.

(डिस्क्लेमर: यह सामान्य जानकारी केवल पढ़ने के लिए है. ईटीवी भारत इस जानकारी की वैज्ञानिक वैधता के संबंध में कोई समर्थन नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श लें.)

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details