दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

ये दो चीजें मिलाकर बनाने से और भी टेस्टी हो जाएगा गुलाब जामुन, चाशनी में डालते समय जरूर बरतें ये सावधानी

New Gulab Jamun Recipe For Diwali ! इस दिवाली खास तरीके से घर पर गुलाब जामुन बनाएं और अपने परिवार-दोस्तों को खिलाएं.

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

NEW GULAB JAMUN RECIPE FOR DIWALI AND HOW TO MAKE TASTY JUICY HOMEMADE GULABJAMUN
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

Gulab Jamun Recipe :भारतीय मिठाइयों में मुलायम गुलाब जामुन का स्थान बहुत खास है. ये बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर किसी की पसंदीदा मिठाई है . शहर के बाजार की सभी मिठाई की दुकानों में रसीले गुलाब जामुन अवश्य मिल जाते हैं. हम आपके लिए लाए हैं गुलाब जामुन बनाने की खास रेसिपी. इस दिवाली घर पर ये गुलाब जामुन बनाएं और अपने परिवार-दोस्तों को खिलाएं. गुलाब जामुन के लिए आवश्यक सामग्री...

  1. दूध
  2. खोवा
  3. छेना
  4. पानी
  5. मैदा
  6. सूजी
  7. चीनी
  8. इलायची पाउडर
  9. तलने के लिए तेल या घी

तैयारी की विधि :गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले आपको चाशनी तैयार करनी होगी. इसके लिए एक पैन में चीनी डालें, उसमें 2 कप पानी डालें और पिघलने तक चलाते रहें. फिर गैस की आंच 2-3 मिनट के लिए धीमी कर दें और एक चुटकी इलायची पाउडर डालें. आप इसमें हल्का नींबू का रस भी मिला सकते हैं. चाशनी को पतला करने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी मिला सकते हैं.

सूजी-मैदा भी मिलाएं: गुलाब जामुन खोवा और छेना से बनाया जाता है. घर पर छेना बनाने के लिए दूध को कुछ देर तक उबालें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. दूध फटने के बाद एक साफ सूती कपड़े को एक कटोरे के ऊपर रखें और छेना को छान लें. छानते समय थोड़ा सा पानी डालें. अब छेना को एक कपड़े में अच्छी तरह निचोड़ लें और कुछ देर तक हाथ से हलके हाथ से गूंथे (फेंटें), इसी तरह खोवा को भी कुछ देर तक हाथ से गूंथे. अब इसमें छेना और थोड़ा-सा मैदा व सूजी डालें. उसने जितना छेना लिया है, उससे आधा मैदा लें. अब इसमें थोड़ा सा इलायची पाउडर मिलाएं. अब अपने हाथों से छोटी-छोटी लोइयां बना लें.

जरूर बरतें ये सावधानी: अब एक पैन में तेल या घी गर्म करें. गुलाब जामुन को छानने से पहले छलनी से तेल को हिला दीजिए. फिर गुलाब जामुन को तेल में डालकर छान लें. जब गुलाब जामुन का रंग सुनहरा हो जाए तो इसे तेल से निकालकर चाशनी में डाल दीजिए. गुलाब जामुन को चाशनी में डालते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि चाशनी न ज्यादा गर्म हो और न ज्यादा ठंडी. अब स्वादिष्ट गुलाब जामुन तैयार है.

ये भी पढ़ें --

सिरदर्द-माइग्रेन में रामबाण साबित हो सकती है चाय, जानिए एक्सपर्ट्स की राय - Headache Relief Tea

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details