दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

सरगी की थाली इन सामग्रियों बिना मानी जायेगी अधूरी, करवा चौथ व्रत में कितने बजे तक खा लेनी चाहिए सरगी

सरगी थाली में फेनी, मीठी सेवइयां, फल, नारियल, मीठी मठरी, सूखे मेवे, मठरी, पराठा, मिठाई और चाय या जूस शामिल होता है. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 4 hours ago

Karwa Chauth 2024 Sargi THALI
सरगी की थाली इन सामग्रियों बिना मानी जायेगी अधूरी (CANVA)

करवा चौथ आने वाला है और यह साल का वह समय है जब विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरे दिन का व्रत रखती हैं. इस साल करवा चौथ 20 अक्टूबर, 2024, रविवार को मनाया जाएगा. खैर, अगर आप भी इस शुभ अवसर पर व्रत रख रहे हैं, तो यहां आठ स्वादिष्ट व्यंजन बताए गए हैं जिन्हें पारंपरिक करवा चौथ सरगी में शामिल किया जा सकता है. सरगी और थाली में शामिल किए जा सकने वाले फूड आइटम्स के बारे में इस खबर के माध्यम से पढ़ें...

आखिर क्या है सरगी

करवा चौथ पर, विवाहित महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से वैवाहिक सुख मिलता है. यह विशेष रूप से पति की भलाई और लंबी उम्र के लिए किया जाता है. दिलचस्प बात यह है कि सरगी एक पारंपरिक थाली है जिसे सास व्रत रखने वाली महिलाओं के लिए आशीर्वाद के रूप में तैयार करती हैं. इस थाली में उपहार, कपड़े और पारंपरिक मीठे और नमकीन व्यंजनों का मिश्रण होता है. खैर, यहां कुछ पारंपरिक व्यंजन हैं जो सरगी थाली का एक अनिवार्य हिस्सा हैं.

यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
सरगी में आमतौर पर कई तरह के भोजन होते हैं जो महिलाओं को पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए आवश्यक ऊर्जा और पोषण प्रदान करते हैं. करवा चौथ के दौरान खुद को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आपको अपनी सरगी थाली में निम्नलिखित चीजें शामिल करनी चाहिए. यहां कुछ जरूरी हेल्दी पारंपरिक करवा चौथ सरगी थाली के व्यंजन दिए गए हैं...

फल, मेवे और बीज
पारंपरिक रूप से, फल सरगी थाली का एक प्रमुख हिस्सा होते हैं. अनार, सेब और केले जैसे फल सरगी थाली के लिए काफी महत्पूर्ण है. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि फलों में मौजूद नेचुरल शुगर और जरूरी विटामिन एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं. दूसरी ओर, मेवे भी सरगी के दौरान खाए जा सकते हैं क्योंकि उनमें फाइबर, प्रोटीन और अच्छे वसा की मात्रा अधिक होती है जो ऊर्जा की स्थिर आपूर्ति प्रदान करने में मदद करते हैं और भूख को कम करने में भी मदद करते हैं.

नारियल पानी
नारियल पानी सरगी की थाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह एक हेल्दी इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखकर बेहतर हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करता है. इसके साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करने और आराम देने में मदद करता है. यह हेल्दी मेटाबॉलिज्म में भी सहायक होता है.

दही
अपनी सरगी की थाली में आप दही और अपनी पसंदीदा सब्जियां भी रख सकते हैं. क्योंकि, ये फाइबर कंपोनेंट्स एसिडिटी या सूजन को रोकने में मदद करते हैं. दही या मौसमी सब्जियों के साथ आप आलू का पराठा भी रख सकते है. इससे पूरे दिन आपका पेट भरा-भरा महसूस होगा.

फेनी और मीठी सेवइयां
फेनी, या सेवइयां सरगी की थाली में एक क्लासिक आइटम है, चीनी और घी के साथ पकाई गई पतली सेंवई और मीठी मिठाई एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करती है.

खीर और मठरी
चावल को दूध में उबालकर और चीनी के साथ मीठा करके बनाया जाता है. इलायची, किशमिश और मेवों से बनी इस का बहुत महत्व होता है. बता दें, खीर एक पारंपरिक मिठाई है जो सरगी के दौरान खाई जाती है.कुरकुरी मठरी भी सरगी की थीली में परोसी जाती है.

नोट: हम सभी को पता है कि करवा चौथ का आरंभ सारगी से होती है. ऐसे में करवा चौथ के दिन सुबह 4 बजे से लेकर सुबह 5 बजे के करीब ब्रह्म मुहूर्त में सरगी करना बहुत शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details