दिल्ली

delhi

ETV Bharat / lifestyle

क्या आपको खाने के तुरंत बाद गैस और एसिडिटी महसूस होती है, यदि हां! तो चुटकियों में मिलेगी राहत, पिएं अजवाइन-अदरक का ये ड्रिंक

अजवाइन का इस्तेमाल से ना सिर्फ व्यंजनों का स्वाद बढ़ में किया जाता, बल्कि यह हमारी सेहत के लिए कई तरह से उपयोगी भी है.

How home remedies can help solve digestive problems
क्या आपको खाने के तुरंत बाद गैस और एसिडिटी महसूस होती है (CANVA)

By ETV Bharat Lifestyle Team

Published : 11 hours ago

अजवाइन हमारी रसोई में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों में से एक है. इसका स्वाद थोड़ा मसालेदार से लेकर अखरोट जैसा होता है. हालांकि, इसे कुछ व्यंजनों में मिलाने से इसका स्वाद अद्भुत हो जाता है. इससे व्यंजनों का स्वाद बदल जाता है. इनके सेवन से पेट की समस्याएं काफी हद तक कम हो जाती हैं. अजवाइन पेट दर्द, वजन घटाने, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अजवाइन में कई औषधीय गुण होते हैं. इसमें एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। इसका सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है. इस सबके बावजूद इस खबर में आइए जानें कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए...

अदरक के साथ ले सकते है
अजवाइन और अदरक दो तीव्र पदार्थ हैं. हालांकि, ये दोनों पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक हैं. इन दोनों को एक साथ लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. सर्दी, खांसी और फ्लू कम हो जाता है. इसके लिए एक गिलास पानी में कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भाप लें और उबाल लें. इसे छान लें और गर्म रहने पर ही पी लें. अगर मुश्किल हो तो शहद मिला सकते हैं..

पेट फूलना कम करने के लिए पियें

सौंफ के साथ मिलाकर
कहा जा सकता है कि इन दोनों का कॉम्बिनेशन कमाल का है. क्योंकि सौंफ थोड़ी मीठी होती है. अजवाइन थोड़ा कड़वा होता है. इन दोनों को मिलाने से स्वाद संतुलित हो जाएगा. इसके लिए एक गिलास पानी में अजवाइन और सौंफ डालकर उबाल लें. इसे ऐसे भी लिया जा सकता है. या फिर इसे फिल्टर किया जा सकता है. इसके अलावा आप सौंफ के पाउडर को पहले से पीसकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इनसे बना काढ़ा पीने से अपच, गैस, जलन, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं कम हो जाएंगी.

अजवाइन का पानी तैयाक कर लें
यह बहुत आसान है.. एक रात पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच वामू मिलाएं और इसे रात भर भिगो दें। इसे सुबह सबसे पहले लेना चाहिए। कुछ लोग इसे लेना पसंद नहीं करते. ऐसे लोग इसे थोड़े से शहद के साथ ले सकते हैं। इसके अलावा, इस पानी को उबालकर ठंडा किया जा सकता है और गर्म होने पर इसमें शहद मिलाया जा सकता है। इससे पेट के अल्सर जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं। वामु में सक्रिय एंजाइम पेट में एसिड के प्रवाह में सुधार करते हैं। इससे गैस, सूजन और गैस जैसी समस्याएं कम हो जाएंगी। वामु में मौजूद थाइमोल पाचन में मदद करता है।

काला नमक
एसिडिटी और कब्ज को कम करने के लिए अजवाइन को काले नमक के साथ लिया जा सकता है. इससे बदहजमी कम होती है और पाचन क्रिया बेहतर होती है. इसके लिए एक चम्मच काले नमक में उतनी ही मात्रा में अजवाइन पाउडर मिलाएं और इसे रोजाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ पिएं. इससे एसिडिटी की समस्या से तुरंत राहत मिले.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें)

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details