दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

कौन बनेगा हमास का चीफ, रेस में मोहम्मद सिनवार और खलील अल-हय्या आगे

हमास प्रमुख याह्या सिनवार की मौत के बाद लड़ाका समूह के नये चीफ को लेकर अटलकों का दौर जारी है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Khalil al-Hayya
खलील अल-हय्या (AP)

तेल अवीव:हमास द्वारा अपने प्रमुख याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि के बाद सभी की निगाहें फिलिस्तीनी लड़ाके के अगले चीफ पर टिकी हैं. याह्या सिनवार के डिप्टी खलील अल-हय्या, मोहम्मद सिनवार और खालिद मशाल के नामों पर जोर शोर से चर्चा हो रही है. इनके बारे में कहा जा रहा है इनमें से कोई एक याह्या सिनवार का उत्तराधिकारी हो सकता है. हालांकि, कहा ये भी जा रहा है कि इनमें से किसी एक को चीफ बनाने के बाद सार्वजनिक रूप से इसकी घोषणा नहीं की जाएगी.

इजराइल पिछले साल 7 अक्टूबर के हमले का मास्टरमाइंड याह्या सिनवार को मानाता है. इजराइली रक्षा बलों ने गाजा में याह्या सिनवार को मारने का दावा किया. याह्या सिनवार ने हमास के पिछले नेता इस्माइल हनिया की जगह ली थी. इस साल जुलाई में ईरान में हुए एक विस्फोट में हानिया की हत्या की मौत हो गई. इसके लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया गया.

बंधकों को लेकरखलील अल-हय्या की धमकी

याह्या सिनवार के डिप्टी खलील अल-हय्या के एक धमकी की काफी चर्चा हो रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अल-हय्या ने धमकी दी है कि बंधकों को तब तक रिहा नहीं किया जाएगा जब तक गाजा में इजरायली हमला समाप्त नहीं हो जाता. इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि वह अगली चीफ बनेगा. न्यूज एजेंसी एपी के अनुसार हमास के मामलों का प्रबंधन एक सामूहिक नेतृत्व द्वारा किया जाता है. इसमें समूह की शूरा परिषद के प्रमुख और गाजा, पश्चिमी तट और विदेशों के क्षेत्रों के प्रभारी अधिकारी शामिल होते हैं. हालांकि, सिनवार ने गाजा में इजरायली बंधकों से संबंधित सभी मामलों को नियंत्रित किया.

याह्या सिनवार का संभावित उत्तराधिकारी कौन है?

हमास प्रमुख याह्या सिनवार की मौत के बाद उनके उत्तराधिकारी के नामों पर चर्चा तेज हो रही है. इनमें खलील अल-हय्या, मोहम्मद सिनवार और खालिद मशाल के नाम सबसे आगे है. खलील अल-हय्या कतर में रहता है और गाजा का प्रभारी है. इसके साथ ही मोहम्मद सिनवार को चीफ बनाने की खबर है. इजराइली सुरक्षा के अनुसार मोहम्मद सिनवार ही चीफ बनेगा.

इसके साथ ही दो अन्य क्षेत्रीय नेताओं में से एक जहीर जिब्रील के नाम की भी चर्चा है. उसे पश्चिमी तट की जिम्मेदारी सौंपी गई है. खालिद मशाल विदेश मामलों का प्रभारी है. इन्हें भी अगले हमास प्रमुख के रूप में माना जा सकता है.

कौन है खलील अल-हय्या

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खलील अल-हय्या को याह्या को सिनवार का करीबी माना गया. उसने सिनवार के डिप्टी के रूप में कार्यभार संभाला. हालांकि अल-हय्या को सिनवार की तरह कट्टरपंथी नहीं माना जाता है. उसने 2014 में और मौजूदा संघर्ष के दौरान हमास की युद्ध विराम वार्ता का नेतृत्व किया. वह समूह का एक बड़ा नेता है. खलील अल-हय्या को हनीया का भी करीबी बताया गया. उसका कथित तौर पर ईरान के साथ उनके अच्छे संबंध हैं.

न्यूज एजेंसी को दिए एक इंटरव्यू में अल-हय्या ने बताया कि वह कथित तौर पर हमास इजरायल के साथ युद्धविराम के लिए तैयार है. उन्होंने यह भी कहा कि यदि 1967 की सीमाओं पर एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य बनाया जाता है तो हमास अपनी सैन्य शाखा को भंग कर देगा और पूरी तरह से एक राजनीतिक पार्टी बन जाएगा. इसलिए, उनके चयन से इजरायल और हमास के बीच लंबे समय से प्रतीक्षित युद्धविराम की उम्मीदें बढ़ेंगी.

खालिद मशाल और मूसा अबू मरजौक भी चर्चा में

खालिद मशाल और मूसा अबू मरजौक को चीफ बनाने को लेकर चर्चा है. खालिद मशाल ने 1996 से 2017 तक हमास के राजनीतिक नेता के रूप में कार्य किया. खालिद मशाल को उदारवादी नेता बताया जाता है. उसे तुर्की और कतर का करीब माना जाता है. ईरान, सीरिया और हिजबुल्लाह के साथ उसके संबंध खराब हैं.

चर्चा में चल रहे अन्य नामों में मूसा अबू मरजौक भी शामिल है. वह हमास के संस्थापक सदस्य और इसके राजनीतिक ब्यूरो का पहला प्रमुख है. अबू मरजौक हमास की स्थापना के साथ से ही संगठन के साथ जुड़ा है. यह भी कहा जा रहा कि समूह एक नेता का चयन करेगा लेकिन सुरक्षा कारणों से इसकी सार्वजनिक घोषणा नहीं करेगा.

जेरूसलम पोस्ट के अनुसार मोहम्मद सिनवार बनेगा चीफ

द जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार इजराइली सुरक्षा अधिकारियों का मानना ​​है कि मोहम्मद सिनवार को हमास का नया चीफ बनाया जाएगा. वहीं, याह्या सिनवार के डिप्टी खलील अल-हय्या राजनीतिक जिम्मेदारियां संभालेंगे. मुहम्मद सिनवार याह्या सिनवार का छोटा भाई है. दोनों भाईयों के बीच पारिवारिक संबंध अच्छे थे.

कौन है मोहम्मद सिनवार

द जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार मोहम्मद सिनवार का जन्म 1975 में खान यूनिस शरणार्थी शिविर में हुआ था. उनका परिवार 1948 में अश्कलोन के पास एक गांव से भागकर दक्षिणी गाजा पट्टी में बस गया था. इजराइल के प्रति गहरी नफरत से प्रेरित होकर, सिनवार भाई इजराइल के खिलाफ विध्वंसक गतिविधियों में शामिल हो गए. इन दोनों भाईयों पर 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले का आरोप है. मोहम्मद सिनवार गाजा में एक प्रमुख सैन्य अधिकारी है.

हमास में अपने करियर की शुरुआत से ही मोहम्मद सिनवार ने सीनियर कमांडरों के साथ काम किया. शुरू में उसने अपने पारिवारिक संबंधों के कारण प्रभाव जमाया. वरिष्ठ नेताओं के साथ काम करने के साथ-साथ बड़े भाई के इजरायल में कैद रहने के दौरान उसने अपने मुख्य लक्ष्य पर टारगेट किया.

ये भी पढ़ें- कौन था 'खान यूनिस का कसाई' याह्या सिनवार, हमास का अगला नेता कौन ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details