दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

रूसी राष्ट्रपति पुतिन भी 'बॉलीवुड' के दीवाने, कह दी यह बड़ी बात

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय सिनेमा किसी भी अन्य ब्रिक्स देश की तुलना में रूस में अधिक लोकप्रिय है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Vladimir Putin praises Bollywood
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन. (AP)

मॉस्को : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को 'बॉलीवुड' की प्रशंसा की. उन्होंने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारतीय फिल्में देश में सबसे लोकप्रिय हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या रूस में फिल्मों की शूटिंग के लिए ब्रिक्स के सदस्य देशों को प्रोत्साहन देगा? रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि अगर हम ब्रिक्स के सदस्य राज्यों को देखते हैं, तो मुझे लगता है कि इस देश में भारतीय फिल्में सबसे लोकप्रिय हैं. हमारे पास एक विशेष टीवी चैनल है.

पुतिन ने कहा कि वह अपने 'दोस्त', प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से इस प्रस्ताव के बारे में बात करेंगे. उन्हें विश्वास है कि दोनों देश मिलकर कुछ अच्छा तय कर लेंगे. उन्होंने कहा कि कजान में ना केवल भारतीय फिल्मों के लिए बल्कि ब्रिक्स देशों के लिए भी काफी कुछ है. उन्होंने कहा कि रूस चाहता है कि भारत और अन्य सदस्य देशों के कलाकार अपनी संस्कृतियों के प्रचार प्रसार के लिए यहां काम करें. उन्होंने कहा कि हम सिनेमा अकादमी की स्थापना कर चुके हैं.

उन्होंने कहा कि विशेष रूप से बॉलीवुड फिल्में रूस में बहुत प्रसिद्ध हैं. दोनों समाज एक दूसरे से काफी जुड़े हुए हैं और सांस्कृतिक रूप से काफी कुछ साझा करते हैं. रूसी जनता बॉलीवुड फिल्मों की कहानियों से काफी जुड़ाव महसूस करती है. बता दें कि, सोवियत संघ में सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म डिस्को डांसर (1982) थी, जो रहती मसूम रजा द्वारा लिखी गई थी. इस फिल्म में अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती मुख्य भूमिका में थे. आज भी रूस के रेस्त्रां में इस फिल्म के गाने बजाए जाते हैं.

पुतिन ने यह भी कहा कि वह, अन्य ब्रिक्स राष्ट्रों के साथ भविष्य में संगीत समारोह आयोजित कराने की योजना बना रहे हैं. संयुक्त रूप से, हम भविष्य में इस दिशा में काम करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कजान में 16 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 22-23 अक्टूबर को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर रूस का दौरा करेंगे.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details