दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / international

ईशनिंदा के आरोपी के शव को भीड़ ने जलाया, हिंदू शख्स ने डेड बॉडी को बचाकर दफनाया, जानें पूरा मामला - Doctor Shah Nawaz

Prem Kolhi: पाकिस्तान के सिंध निवासी प्रेम कोल्ही सोशल मीडिया पर नायक बन कर उभरे हैं. दरअसल, उन्होंने ईशनिंदा के आरोपी डॉ शाह नवाज कुंभर के शव को भीड़ से बचाकर इस्लामी रीति-रिवाज से अंतिम संस्कार किया है.

प्रेम कोल्ही
प्रेम कोल्ही (Social Media)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत में भीड़ ने ईशनिंदा के आरोपी डॉ शाह नवाज कुंभर की पुलिस द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी थी. इतना ही नहीं स्थानीय लोगों ने शाह नवाज को शव को जलाने की कोशिश की भी कोशिश की. हालांकि, इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली.

दरअसल, शाह नवाज के ड्राइवर प्रेम कोल्ही भीड़ से उनका शिव बचाकर ले गए और फिर उसे इस्लामिक रीति-रिवाज के मुताबिक दफना दिया. यह घटना सामने आन के बाद सोशल मीडिया यूजर्स ने प्रेम कोहली को इस दुखद घटना का असली नायक करार दिया.

भीड़ ने शव जलाने की कोशिश की
डॉन ने डॉ शाह नवाज के पिता मोहम्मद सालेह कुंभर के हवाले से बताया कि भीड़ ने प्रेम कोल्ही को भी मारने की कोशिश की, जो पुलिस द्वारा शव सौंपे जाने के बाद कार से वापस घर आ रहे थे. उन्होंने बताया कि भीड़ ने शव और ड्राइवर वाली कार को जलाने की कोशिश की, लेकिन प्रेम भागने में कामयाब हो गया.

सोशल मीडिया यूजर्स ने मारे गए डॉक्टर की नृशंस हत्या पर दुख जताया है और प्रेम की बहादुरी की तारीफ की. रबीन कुमार ने प्रेम की एक तस्वीर पोस्ट की और कहा, "वह निडर है और मौत से नहीं डरता, प्रेम उसे (डॉ शाहनवाज) को एक इंसान मानता था और उसने जोंबीज के खिलाफ वह सब कुछ किया जो वह कर सकता था."

कोल्ही ने दफनाया शव
वहीं, एक स्थानीय पत्रकार ए वहीद मुराद ने कोल्ही द्वारा शव को दफनाए जाने का वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने मार्मिक कैप्शन दिया. उन्होंने लिखा "सिंध के रेगिस्तान में, कभी एक प्रेम था". वहीं, पत्रकार रफी रजा ने प्रेम की तस्वीर पोस्ट करते हुए कैप्शन लिखा कि प्रेम एक अल्पसंख्यक समुदाय का सदस्य है, जिसने मुस्लिम भीड़ से डॉ शाह नवाज के शव की रक्षा करने की कोशिश की."

असद मलिक नाम के एक नेटिजन ने पोस्ट किया, “प्रेम कोहली जिन्होंने डॉ. शाहनवाज के शरीर को अपवित्र होने से बचाने की कोशिश की, मसूद लोहार जिन्होंने जनाजे की नमाज का प्रबंध किया, अल्लामा अब्दुल मोमिन मेमन जिन्होंने जनाजे की नमाज का नेतृत्व किया, ये वे सिंधी लोग हैं जो मानवता को गौरवान्वित कर रहे हैं.”

ईशनिंदा के आरोप में गिरफ्तार हुए थे डॉ शाह नवाज
बता दें सिंध के उमरकोट के डॉ. शाह नवाज कुंभर को ईशनिंदा के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के एक दिन बाद मीरपुरखास में पुलिस ने गोली मार दी थी. बाद में शव को परिवार को सौंप दिया गया, लेकिन उग्र चरमपंथी भीड़ ने उनका पीछा किया और आखिरकार शव को जला दिया.

यह भी पढ़ें- इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने इमरान खान के सांसदों के खिलाफ दर्ज FIR को बताया 'कॉमेडी'

ABOUT THE AUTHOR

...view details