दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

बांग्लादेश में हिंदुओं ने दिखाई ताकत, सड़कों पर उतरे लाखों लोग, सनातन जागरण मंच ने किया आह्वान

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले. सनातन जागरण मंच का विशाल प्रदर्शन. रखी कई मांगें.

Hindus protest in Bangladesh
बांग्लादेश में हिंदुओं का विरोध (DD India (X-account))

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ढाका : बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार जाने के बाद से ही वहां पर हिंदुओं पर लगातार हमले हो रहे हैं. इसके खिलाफ हिंदुओं ने बड़ा विरोध प्रदर्शन किया है. शुक्रवार को उन्होंने चटगांव में एक बड़ी रैली निकाली. इसमें उन्होंने वर्तमान सरकार के सामने अपनी आठ मांगें रखी हैं.

बांग्लादेश में इस समय मुहम्मद यूनुस की सरकार है. यूनुस सरकार के प्रमुख सलाहकार हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूनुस को अमेरिकी सरकार का समर्थक माना जाता है. यूनुस कट्टरपंथी ताकत जमाते इस्लामी और बीएनपी के इशारे पर काम करते हैं.

जिन मांगों को लेकर हिंदुओं ने रैली निकाली, उनमें उनकी सुरक्षा का मुद्दा सबसे अहम है. वे चाहते हैं कि बांग्लादेश के अलग-अलग इलाकों में हिंदुओं पर हो रहे हमले बंद हों. उन्हें सुरक्षा प्रदान की जाए. उन पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ जो भी शिकायतें दर्ज कराई गई हैं, उनकी त्वरित सुनवाई हो. बहुत सारे हिंदुओं को इस हिंसा की वजह से अपना घर-बार छोड़ना पड़ा, उनके लिए पुनर्वास की व्यवस्था हो. सरकार अल्पसंख्यक संरक्षण अधिनियम लागू करे, अल्पसंख्यक मंत्रालय का गठन हो, साथ ही सरकार हिंदू कल्याण ट्रस्टों को खुलकर काम करने दिया जाए.

हिंदुओं ने मांग की है कि सभी शैक्षणिक संस्थानों में अल्पसंख्यकों के लिए अलग से पूजा स्थल का निर्माण किया जाए. संपत्ति के हस्तांतरण की प्रक्रियाओं में उन्हें स्वतंत्रता दी जाए. वे चाहते हैं कि संस्कृत और शिफ्ट शिक्षा बोर्ड का आधुनिकीकरण हो. दुर्गा पूजा पर पांच दिनों की छुट्टी दी जाए. इस प्रदर्शन का आयोजन सनातन जागरण मंच ने किया है.

करीब दो सप्ताह पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर हिंदुओं पर हो रहे हमले की निंदा की थी. मंत्रालय ने कहा था कि बांग्लादेश की सरकार को हिंदुओं पर हो रहे हमले की घटनाओं को गंभीरता से लेना चाहिए.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ऐसी घटनाएं निंदनीय हैं, हमलावर मंदिरों और देवताओं को अपवित्र कर रहे हैं, और यह एक व्यवस्थित पैटर्न सा बन गया है, हम इसे कई दिनों से देख रहे हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा था कि हम बांग्लादेश सरकार से हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान करते हैं.

ये भी पढ़ें : बांग्लादेश में खेला होबे ! शेख हसीना का त्याग-पत्र गायब, राष्ट्रपति पर छात्रों का फूटा गुस्सा

ABOUT THE AUTHOR

...view details