दिल्ली

delhi

अमेरिका के डेलावेयर में राष्ट्रपति बाइडेन से मिले पीएम मोदी, दोनों नेताओं ने की द्विपक्षीय वार्ता - PM Modi US Visit

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 6 hours ago

Updated : 5 hours ago

PM Modi US Visit Updates : पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर डेलावेयर पहुंचे. यहां उनका जोरदार स्वागत हुआ. इसके बाद पीएम मोदी ने डेलावेयर में राष्ट्रपति जो बाइडेन के घर पहुंचे और उनके साथ द्विपक्षीय वार्ता की.

PM Modi US Visit Updates President Biden Meeting Quad Leaders summit in Delaware
डेलावेयर में राष्ट्रपति बाइडेन और पीएम मोदी की मुलाकात, दोनों नेतओं ने द्विपक्षीय बैठक की (ANI)

विलमिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शनिवार को अमेरिका के डेलावेयर पहुंचे. बाद में पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के आवास पर पहुंचे, जहां बाइडेन ने उनका स्वागत किया. इसके बाद दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई.

डेलावेयर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का गृहनगर है, जहां इस बार क्वाड शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है.

इससे पहले, पीएम मोदी का विमान फिलाडेल्फिया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा. जहां भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. पीएम मोदी जब डेलावेयर के विलमिंगटन में होटल पहुंचे, यहां भी उनका स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय मौजूद थे. होटल में पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की और उनका अभिवादन किया. होटल के बाहर लोगों ने 'मोदी, मोदी' के नारे भी लगाए.

वहीं, अमेरिका पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा कि फिलाडेल्फिया में उतर चुका हूं. आज का कार्यक्रम क्वाड शिखर सम्मेलन और जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक पर केंद्रित होगा. मुझे यकीन है कि पूरे दिन होने वाली चर्चाएं इस धरती को बेहतर बनाने और प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में योगदान देंगी.

बाइडेन क्वाड नेताओं का स्वागत करने के लिए तैयार
पीएम मोदी के अमेरिका पहुंचने पर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक्ट पर एक पोस्ट में कहा, "आज मैं प्रधानमंत्री अल्बानीज, मोदी और किशिदा का अपने घर डेलावेयर में स्वागत करूंगा. ये नेता सिर्फ स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए ही जरूरी नहीं हैं, बल्कि वे मेरे और हमारे देश के मित्र हैं. आने वाले शिखर सम्मेलन में हम जो कुछ भी हासिल करेंगे, मैं उसके लिए उत्सुक हूं."

पीएम मोदी न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे
एक अन्य पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा, "भारतीय समुदाय ने अमेरिका में अपनी अलग पहचान बनाई है और विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव डाला है. उनके साथ बातचीत करना हमेशा खुशी की बात होती है. रविवार, 22 सितंबर को भारतीय समयानुसार रात करीब 9:30 बजे मैं न्यूयॉर्क शहर में कार्यक्रम को संबोधित करूंगा. आइए हम उन बंधनों का जश्न मनाएं जो दोनों देशों को जोड़ते हैं!"

प्रधानमंत्री मोदी के डेलावेयर पहुंचने के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक शहर फिलाडेल्फिया पहुंच चुके हैं. वह डेलावेयर के विलमिंगटन में द्विपक्षीय और क्वाड प्रारूपों में भागीदारी के साथ मिलेंगे.

अमेरिका में प्रवासी भारतीयों ने कहा कि वे प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए बेहद उत्साहित हैं. प्रधानमंत्री के आगमन के बाद फिलाडेल्फिया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर मौजूद एक प्रवासी भारतीय ने कहा, "हम मोदी जी के सांस्कृतिक राजदूत के रूप में अमेरिका में रहते हैं...हम मोदी जी के मार्गदर्शन का पालन करके भारत को गौरवान्वित करना चाहते हैं."

पीएम मोदी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. अपनी यात्रा के दौरान वह न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

यह भी पढ़ें-कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम जिस पर QUAD देश करेंगे सहयोग, जानें इससे भारत को क्या लाभ होगा

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details