दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

तुर्की के शहर इस्तांबुल में अपार्टमेंट की इमारत ढही, एक की मौत, 8 घायल - building collapsed in Turkish

Istanbul Apartment Building Collapse, तुर्की के शहर इंस्ताबुल में एक अपार्टमेंट की इमारत के गिर जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और आठ लोग घायल हो गए. 36 साल पुरानी पांच मंजिला ढही इमारत के ऊपर दो फ्लोर का उपयोग आवास के रूप में हो रहा था.

By PTI

Published : Jun 2, 2024, 4:15 PM IST

Apartment building collapses in Istanbul
इस्तांबुल में अपार्टमेंट की इमारत ढही (ANI -Symbolic photo)

इस्तांबुल : तुर्की के शहर इस्तांबुल में रविवार को एक अपार्टमेंट की इमारत ढह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और आठ घायल हो गए. इमारत के गिरने से भूकंप की आशंका वाले शहर में कई तरह की आशंकाएं फिर से पैदा हो गई हैं. टीवी पर दिखाई गई तस्वीरों में शहर के यूरोपीय हिस्से में कुकुकसेकमेस में ढही पांच मंजिला इमारत से अग्निशमन कर्मी हाथ से मलबा हटाते हुए दिखाई दे रहे हैं.

इस्तांबुल के गवर्नर दावुत गुल ने घटनास्थल का दौरा करते हुए बताया कि मलबे से शुरुआत में सात लोगों को निकाला गया, जिनमें से दो गंभीर रूप से घायल हैं. बाद में उनके कार्यालय ने बताया कि एक और घायल व्यक्ति को बचा लिया गया तथा एक शव बरामद किया गया. साथ ही कहा गया है कि 36 साल पुरानी इमारत सुबह 8:40 बजे ढह गई. हालांकि इमारत के गिरने का कारण तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन विस्फोट या भूकंपीय गतिविधि का कोई संकेत नहीं मिला है. केवल ऊपर की दो मंजिलों का उपयोग आवास के रूप में किया जा रहा था, जबकि इमारत का बाकी हिस्सा व्यवसाय के लिए उपयोग में था.

सड़क के दूसरी ओर लगे कैमरे से ली गई तस्वीरों में दिखाया गया है कि ढहने के समय सार्वजनिक मिनी बस में चढ़ने के लिए इंतजार कर रहे यात्री गिरते मलबे की चपेट में आने से बाल-बाल बच गए. पिछले साल दक्षिणी तुर्की और पड़ोसी सीरिया के कुछ हिस्सों में 7.8 तीव्रता के भूकंप में 59,000 से ज़्यादा लोग मारे गए थे. इस आपदा ने तुर्की में भवन निर्माण नियमों के खराब क्रियान्वयन को उजागर किया था. इस्तांबुल, जिसकी आधिकारिक आबादी 16 मिलियन है, उत्तरी एनाटोलियन फॉल्ट के पास स्थित है. शहर के दक्षिण में केंद्रित 1999 के भूकंप में कम से कम 18,000 लोग मारे गए थे. नगरपालिका ने कहा है कि 3 मिलियन लोगों के रहने की जगह वाली 200,000 इमारतें हैं जिन्हें तत्काल सुधार की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें - मध्य अमेरिका में उठा ऐसा बवंडर, 21 लोगों की गई जान, लाखों घरों की गुल हुई बिजली, देखें तस्वीरें

ABOUT THE AUTHOR

...view details