दिल्ली

delhi

लेबनान के बेरूत में इजराइली सेना के हमले में हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम मारा गया - Hezbollah commander killed

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

Israeli military claims Top Hezbollah commander killed: इजराइली सेना ने एक बड़े ऑपरेशन के तहत हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम समेत कई अन्य को मारने का दावा किया है. इजराइली सेना ने टारगेट अटैक की पुष्टि की.

Beirut strike
बेरूत में हिजबुल्लाह के ठिकाने पर हमला (AP)

बेरूत:लेबनान की राजधानी बेरूत में शुक्रवार को इजराइली सेना के एक हमले में हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम अकील मारा गया. इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह के गढ़ में टागरेटेड अटैक की पुष्टि की. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इन हमलों में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है और 58 अन्य घायल हो गए.

इब्राहिम अकील और अन्य राडवान कमांडरों के खात्मे के बारे में इजराइली सेना (आईडीएफ) प्रवक्ता आरएडीएम डैनियल हगारी ने कहा,'हमले के समय, अकील और राडवान बलों के कमांडर, दहियाह पड़ोस के बीचों-बीच एक आवासीय इमारत के नीचे इकट्ठा हुए थे. वे लेबनानी नागरिकों के बीच छिपे हुए थे. वे उन्हें मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे.'

इब्राहिम अकील और राडवान कमांडर हिजबुल्लाह हमले की योजना बना रहे थे. इसमें हिजबुल्लाह का इरादा इजरायली समुदायों में घुसपैठ करना और 7 अक्टूबर के नरसंहार के समान निर्दोष नागरिकों का अपहरण और हत्या करना था. आईडीएफ हिजबुल्लाह की क्षमताओं के खतरे को दूर करना जारी रखेगा और इजराइली नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी क्षेत्रों में काम करना जारी रखेगा.

आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा कि हिजबुल्लाह एक अंतरराष्ट्रीय आतंकी समूह है. पिछले साल इजराइल पर पहले के बाद से आतंकी समूह ने अब तक करीब 8000 हजार रॉकेट, मिसाइल और विस्फोटक यूएवी इजराइली नागरिक इलाकों में पर दागे. इसके चलते 60 हजार इजराइलियों को अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित जगहों पर जाना पड़ा. हिजबुल्लाह ने हाल ही में 200 रॉकेट इजराइल पर दागे.

इजराइली सेना ने कहा कि अकील हिजबुल्लाह के राडवान फोर्स का हिस्सा था. हमले से बेरूत के दक्षिणी उपनगरों के जामौस क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ. इस दौरान कम से कम दो आवासीय इमारतें ढह गईं. इन हमलों के बाद राहत बचाव अभियान चलाया गया. लेबनान के नागरिक सुरक्षा ने लोगों से इलाके को खाली करने का आग्रह किया है.

पिछले साल सात अक्टूबर को इजराइल और हमास के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में यह तीसरा हवाई हमला बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से हमले का केंद्र गाजा के बजाय लेबनान में हिजबुल्लाह का ठिकाना हो गया है. इससे पहले जुलाई में हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर फुआद शुक्र और जनवरी में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास नेता सालेह अल-अरुरी मारा गया था. इजराइली सेना पर इन नेताओं की हत्या का आरोप लगाया गया था.

ये भी पढ़ें- हिजबुल्लाह ने इजराइल पर 140 रॉकेट दागे, जवाब में इजराइल ने बेरूत में किया हवाई हमला, 8 की मौत, कई घायल
Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details