दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / international

'नेतन्याहू को बता दो हम जरूर लौटेंगे', लेबनान में इजराइल के हमलों के बाद हजारों लोग घर छोड़कर भागे - Israel Hezbollah War

Israel Hezbollah War Updates: इजराइल की बमबारी में लेबनान में अब तक 558 लोग मारे गए और 1,800 से ज्यादा घायल हुए हैं. वहीं, दक्षिणी लेबनान और राजधानी बेरूत में इजराइली सेना के हमले जारी हैं, जिसके कारण हजारों लोगों को घर छोड़कर भागना पड़ा.

लेबनान में इजराइल की बमबारी जारी, अब तक 558 की मौत
लेबनान में इजराइल की बमबारी जारी, अब तक 558 की मौत (AP)

बेरूत: इजराइल और लेबनान के चरमपंथी समूह हिजबुल्लाह के बीच भीषण संघर्ष जारी है. इजराइल की बमबारी में लेबनान में अब तक 500 से ज्यादा लोग मारे गए और 1,800 से ज्यादा घायल हुए हैं. इजराइल के भीषण हमलों के बाद मंगलवार को दक्षिणी लेबनान से हजारों लोग जान बचाकर भाग रहे हैं. लोग इजराइली हमलों के डर से घरों को छोड़ने को मजबूर हैं.

द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, कई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस ने बेरूत से उड़ानें रोक दी हैं. देश के कई हिस्सों में लोग अपने घरों से भाग गए हैं और अपना सामान सड़कों पर खड़ी कारों में भर लिया हैं. बहुत से लोग विमान से देश से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं.

इजराइल के हमलों के बाद घरों से भागे लोग (AP)

नेतन्याहू को बता दो कि हम जरूर लौटेंगे...
दक्षिणी लेबनान से भाग रहे लोगों ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम यहां से जा रहे हैं लेकिन अल्लाह ने चाहा तो हम जरूर वापस लौटेंगे. एक लेबनानी नागरिक ने कहा कि इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को बता दो कि हम जरूर लौटेंगे. अल्लाह ने चाहा तो हम जरूर जीतेंगे.

अपना घर छोड़कर भाग रहे एक अन्य युवक ने कहा, वहां हमले हो रहे थे, इसलिए कार में बैठकर यहां आ गए. हम नहीं जानते हैं कि हम अपने पीछे क्या छोड़ आए हैं.

इजराइल की सेना ने मंगलवार को लेबनान में राजधानी बेरूत के साथ-साथ देश के दक्षिण और पूर्व में दर्जनों स्थानों पर बम बरसाए. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सोमवार से अब तक इजराइली बमबारी में 558 लोग मारे गए और 1,835 घायल हुए हैं. मंत्रालय ने कहा कि इजराइल के हवाई हमलों में 50 बच्चे मारे गए.

इजराइल के हमलों के बाद घरों से भाग रहे लोग (AP)

इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) ने एक बयान में कहा कि उसने रॉकेट लॉन्चर और हथियार भंडारण सुविधाओं पर हमला किया, जिसमें उत्तरी इजराइल में गोलीबारी करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रॉकेट लॉन्चर और हथियार भंडारण सुविधाएं शामिल हैं. आईडीएफ ने कहा कि वह बेरूत के पूर्व में बेका घाटी क्षेत्र में भी हमले कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य हिजबुल्लाह की सैन्य क्षमताओं को कम करना है. आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने एक बयान में कहा कि आईडीएफ ने लेबनान में हिजबुल्लाह से जुड़े लगभग 1,300 ठिकानों पर हमला किया.

दक्षिणी लेबनान के निवासियों के लिए नई चेतावनी
इजराली सेना ने मंगलवार दोपहर को दक्षिणी लेबनान के निवासियों को नई चेतावनी जारी की और हिजबुल्लाह द्वारा सैन्य उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इमारतों से तुरंत कम से कम एक किलोमीटर दूर चले जाने को कहा. जिसके बाद बड़ी संख्या में नागरिक बेरूत के पूर्वी हिस्से में सुरक्षा की तलाश में चले गए, जबकि अन्य लोग देश के उत्तर की ओर भाग रहे हैं, जहां स्थानीय अधिकारियों ने विस्थापितों के लिए स्कूल और अन्य कैंप खोले हैं.

स्थानीय लोगों का कहना है कि इजराइल की सीमा से लगे इलाकों में लगातार बमबारी हो रही है, जिस कारण लोग घरों से भाग रहे हैं. लेबनान की सरकारी मीडिया के अनुसार, दक्षिणी लेबनान और पूर्वी बेका घाटी से विस्थापित हुए कई परिवार मंगलवार को लेबनान के सबसे उत्तरी प्रांत में पहुंच गए. स्थानीय मीडिया के अनुसार, विस्थापितों में से बड़ी संख्या में लोग लेबनान की सीमा पार करके सीरिया जाने का प्रयास कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-1982 लेबनान युद्ध: जब आतंकी समूह ने ब्रिटेन में इजराइल के राजदूत की हत्या का किया प्रयास

ABOUT THE AUTHOR

...view details