दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई गंभीर रूप से बीमार, उत्तराधिकारी की तलाश शुरू, रिपोर्ट में दावा

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई कथित तौर पर गंभीर रूप से बीमार हैं. खामेनेई 1989 से सर्वोच्च नेता के रूप में कार्यरत हैं.

अयातुल्ला अली खामेनेई
अयातुल्ला अली खामेनेई (ANI)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

तेहरान:ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई कथित तौर पर गंभीर रूप से बीमार हैं और उनके दूसरे सबसे बड़े बेटे मोजतबा खामेनेई के उनके निधन के बाद उनके उत्तराधिकारी बनने की संभावना है. यह खबर ऐसे समय में सामने आई है जब देश शनिवार (26 अक्टूबर) को सुबह-सुबह इजराइली हमलों पर अपनी प्रतिक्रिया पर विचार कर रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि खामेनेई की गंभीर चिकित्सा स्थिति के बीच उनके उत्तराधिकार को लेकर बहस छिड़ गई है. रिपोर्ट के मुताबिक खामेनेई के दूसरे सबसे बड़े बेटे, मोजतबा खामेनेई के उनके उत्तराधिकारी बनने की संभावना है.

कौन होगा खामेनेई का उत्तराधिकारी?
85 वर्षीय खामेनेई की हालत गंभीर बताई जा रही है, यहां तक​कि इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स भी इस बात पर विचार कर रहा है कि उनका उत्तराधिकारी कौन होगा? बता दें कि पिछले साल मई में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद खामेनेई के उत्तराधिकारी को लेकर चिंता बढ़ गई थी.

खामेनेई 1989 से हैं देश के सर्वोच्च नेता
खामेनेई 1989 से सर्वोच्च नेता के रूप में कार्यरत हैं. उन्होंने यह पद रुहोल्लाह खोमैनी के निधान के बाद हासिल किया था. उल्लेखनीय है कि रुहोल्लाह खोमैनी इस पद को धारण करने वाले पहले व्यक्ति थे. यह रिपोर्ट इस महीने की शुरुआत में ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के जवाब में इजराइल द्वारा शनिवार की सुबह कई सैन्य ठिकानों पर हमला करने के तुरंत बाद आई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरानी अधिकारियों ने कहा है कि वे इजराइल के साथ तनाव नहीं बढ़ाना चाहते हैं. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि ईरान में सैन्य ठिकानों पर हमला करते समय, इजराइल ने इराक और सीरिया में भी ठिकानों पर भी हमला किया था.

यह भी पढ़ें- इजराइल ने ईरान के सैन्य ठिकानों पर किए 'सटीक हमले', सौ से ज्यादा विमानों ने एक साथ की बम वर्षा

ABOUT THE AUTHOR

...view details