दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ताजा तनाव के बीच यमन ने इजराइल पर की मिसाइलों की बौछार

Yemen launches missiles Israel, पश्चिम एशिया में यमन ने इजराइल पर बैलिस्टिक मिसाइलें से हमला किया. आईडीएफ ने इसकी पुष्टि की है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Yemen fired missiles towards Israel
यमन ने इजराइल की ओर मिसाइलें दागीं (प्रतीकात्मक फोटो-ANI)

तेल अवीव: पश्चिम एशिया में लगातार बिगड़ती जा रही स्थिति के बीच यमन ने सोमवार को इजराइल की ओर बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार की. यह जानकारी इजराइल रक्षा बलों (IDF) ने दी.

स्थानीय मीडिया ने बताया कि सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों के प्रक्षेपण के बाद इजराइल के मध्य भागों में सायरन बजने लगे. यह घटना ईरान द्वारा इजराइल पर लगभग 200 मिसाइलें दागे जाने के लगभग एक सप्ताह बाद हुई है.

आईडीएफ के अनुसार, इजराइल पर यमन से दागी गई बैलिस्टिक मिसाइल को इजराइली वायु रक्षा द्वारा सफलतापूर्वक रोक दिया गया. टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, मिसाइल को एरो लॉन्ग-रेंज मिसाइल डिफेंस सिस्टम से मार गिराया गया. इसे बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराने के लिए डिजाइन किया गया है, जब वे वायुमंडल से बाहर हों.
इससे पहले सोमवार को शाम 5 बजे (स्थानीय समय) तक लेबनान से उत्तरी इजराइल पर लगभग 135 रॉकेट दागे गए. हाल ही में यह घटना ईरान द्वारा इजराइल में लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलों को दागे जाने के कुछ दिनों बाद हुई है. हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने इजराइली रक्षा बलों के साथ मिलकर इस हमले के खिलाफ इजराइल की रक्षा करने में मदद की है.

यह घटना इजराइल द्वारा लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह पर एक निर्णायक हमला करने के कुछ दिनों बाद हुई है, जिसमें उसके महासचिव हसन नसरल्लाह की हवाई हमले में मौत हो गई थी. बता दें कि जुलाई की शुरुआत में हमास प्रमुख इस्माइल हनीयाह तेहरान के अंदर मारा गया था. ईरान ने दोनों मौकों पर बदला लेने की कसम खाई थी. उल्लेखनीय है कि आज इजराइल में हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए हमलों की पहली वर्षगांठ भी है, जिसमें 1200 से अधिक लोग मारे गए थे और लगभग 250 बंधक बनाए गए थे.

ये भी पढ़ें - इजराइल के जवाबी हमले का इंतजार करती रही दुनिया, इस बीच हमास ने दाग दिए रॉकेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details